यूक्रैन के हमले से पहले रशिया द्वारा ‘न्यूक्लिअर स्ट्रैटेजिक एक्सरसाईज्‌’ की तैयारी

- ब्रिटेन की चेतावनी

‘न्यूक्लिअर स्ट्रैटेजिक एक्सरसाईज्‌’

लंदन/मास्को – रशिया की यूक्रैन पर हमला करने की गतिविधियाँ जारी हैं और इससे पहले रशिया ने ‘न्यूक्लिअर स्ट्रैटेजिक एक्सरसाईज्‌’ करने की तैयारी शुरू की है, यह चेतावनी ब्रिटेन के रक्षामंत्री बेन वॉलेस ने दी। वॉलेस की चेतावनी के बाद ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्स और विदेशमंत्री लिझ ट्रुस ने भी रशिया को सख्त शब्दों में फटकार लगाने की बात सामने आयी हैं। पश्‍चिमी देशों की इन चेतावनियों अनदेखा करके रशिया ने गुरूवार को बेलारूस के साथ ‘युनियन रिझॉल्व्ह’ नामक संयुक्त युद्धाभ्यास की शुरूआत की।

नाटो में यूक्रैन का समावेश होना, यह रशिया और नाटो के बीच परमाणु युद्ध छिड़ने का कारण साबित होगा और इसमें किसी की भी जीत नहीं होगी, ऐसी सख्त चेतावनी रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने हाल ही में दी थी। यह चेतावनी देने के साथ ही रशिया ने यूक्रैन की सीमा पर फौज की बड़ी तैनाती की। बेलारूस में भी युद्धाभ्यास के लिए ३० हज़ार सैनिक भेजे होने की बात कही जा रही है। रशिया-यूक्रैन एवं बेलारूस-यूक्रैन ऐसीं दो सीमाओं पर रशिया ने लगभग डेढ़ लाख सैनिकों की तैनाती रखी होने की बात बताई जा रही है। इन सैनिकों के साथ ही हायपरसोनिक मिसाइल्स, प्रगत हवाई सुरक्षा यंत्रणा, टैंक, बख्तरबंद गाड़ियाँ एवं इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टिम भी तैनात की गई हैं।

‘न्यूक्लिअर स्ट्रैटेजिक एक्सरसाईज्‌’

रशिया की यह तैनाती एवं संभावित हमले को रोकने के लिए पश्‍चिमी देशों ने राजनीतिक बातचीत पर ज़ोर दिया है। अमरीका और नाटो की रशिया से हुई चर्चा असफल होने के बाद अब फ्रान्स, ब्रिटेन और जर्मनी ने कोशिश शुरू की है। दो दिन पहले ही फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने रशिया का दौरा किया। इसके बाद गुरूवार को ब्रिटेन की विदेशमंत्री लिझ ट्रुस रशिया पहुँची हैं। शुक्रवार को ब्रिटेन के रक्षामंत्री बेन वॉलेस भी रशिया का दौरा करेंगे और दो देशों में ‘टू प्लस टू’ चर्चा होगी। इस चर्चा से पहले रक्षामंत्री वॉलेस ने रशिया की गतिविधियों को लेकर चेतावनी देने से ध्यान आकर्षित हुआ है।

‘न्यूक्लिअर स्ट्रैटेजिक एक्सरसाईज्‌’

‘रशिया चर्चा करने की बात दिखा रहा है, फिर भी उसकी हरकत अलग ही दिशा में हो रही हैं। यूक्रैन की सीमा पर रशिया बटालियन ग्रुप्स के स्वरूप में तैनाती बढ़ा रही है। जल्द ही परमाणु युद्धाभ्यास करने की तैयारी भी उसने रखी है’, ऐसी चेतावनी ब्रिटीश रक्षामंत्री ने दी। उनकी इस चेतावनी के बाद ही ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉन्सन ने भी आक्रामक रुख अपनाकर, युरोप की सुरक्षा पर गंभीर संकट का साया होने का बयान किया हैं।

ब्रिटेन की विदेशमंत्री लिझ ट्रुस एवं रशिया के विदेशमंत्री सर्जेई लैव्हरोव्ह के बीच भारी विवाद होने की खबर सामने आयी है। शीतयुद्ध के दौर जैसा बर्ताव करना रशिया बंद करें और तैनाती हटाएँ, यह इशारें ट्रुस ने दिया। वहीं, पश्‍चिमी देश हमें उपदेश ना करें, इससे कुछ भी हासिल नहीं होगा, ऐसा विदेशमंत्री लैव्हरोव्ह ने जवाब में कहा होने की बात सामने आ रही है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info