अमरीका, ब्रिटेन और जर्मनी में चल रही मंदी जागतिक अर्थव्यवस्था की गिरावट का कारण बनेगी

- ‘मुडीज्‌‍’ की रिपोर्ट में चेतावनी

वॉशिंग्टन – अमरीका, ब्रिटेन और जर्मनी में चल रही मंदी जागतिक अर्थव्यवस्था की गिरावट का कारण बनेगी, ऐसी चेतावनी ‘मुडीज्‌‍ इन्व्हेस्टर्स सर्व्हिस’ ने दी है। महँगाई तथा आर्थिक संकट के कारण निर्माण होनेवाले ख़तरे क़ायम हैं। उसी समय, ब्याजदरों में की जानेवाली बढ़ोतरी के कारण कर्जे के बोझ में भी भारी वृद्धि होने की संभावना है, इस बात पर ग़ौर फ़रमाते हुए मुडीज्‌‍ ने कहा कि ये घटक मंदी को बढ़ावा देनेवाले हैं। यह चेतावनी सामने आ रही है, लेकिन माध्यमों ने ख़बर दी है कि अमरीका में पहले से ही मंदी होने की चर्चा अमरीका के कॉर्पोरेट क्षेत्र में चल रही है।

जागतिक अर्थव्यवस्था

अमरीका दिवालिया बनने का संकट हालाँकि फिलहाल टला है, लेकिन आर्थिक मंदी का ख़तरा अभी भी टला नहीं है। अमरीका की कई शीर्ष कंपनियों द्वारा बड़े पैमाने पर कर्मचारी कपात जारी होकर, हज़ारों की संख्या में कर्मचारियों को नौकरी से निकाला जा रहा है। इस कटौति के लिए, मुनाफ़े में हुई गिरावट और मंदीसदृश स्थिति का कारण बताया जा रहा है। अमरीका के कॉर्पोरेट क्षेत्र से 2023 साल की पहली तिमाही के आर्थिक प्रदर्शन के नतीजे हाल ही में घोषित किये गये हैं।

जागतिक अर्थव्यवस्था

2022 साल की आख़िरी तिमाही के बाद 2023 साल की पहली तिमाही में भी कंपनियों के मुनाफ़े में गिरावट होने की बात सामने आयी है। जनवरी से मार्च इस तिमाही में ‘एस एण्ड पी 500’ का भाग होनेवालीं अग्रसर कंपनियों का मुनाफ़ा दो प्रतिशत से अधिक घटा है। वहीं, अप्रैल से जून इस कालावधि में मुनाफ़े में छह प्रतिशत से अधिक गिरावट आने का अनुमान जताया गया है। पिछले साल की आख़िरी तिमाही में कंपनियों के मुनाफ़े में 4.6 प्रतिशत गिरावट आयी थी। लगातार जारी इस गिरावट के कारण कॉर्पोरेट क्षेत्र में चिंता का माहौल होकर, अधिकांश कंपनियाँ तथा विशेषज्ञ और विश्लेषक, अमरिकी अर्थव्यवस्था मंदी में होने की बात का स्वीकार कर रहे हैं।

जागतिक अर्थव्यवस्था

‘मुडीज्‌‍’ इस शीर्ष रेटिंग एजेंसी ने जारी की इस नयी रिपोर्ट से इस बात की पुष्टि होती हुई दिखाई दे रही है। मुडीज्‌‍ ने अपनी नयी रिपोर्ट् में, दुनिया की 20 अग्रसर अर्थव्यवस्थाओं के आर्थिक प्रदर्शन के सन्दर्भ में निरीक्षण दर्ज़ किये हैं। अमरीका, ब्रिटेन तथा जर्मनी, ये अर्थव्यवस्थाएँ मंदी में जाने का अनुमान मुडीज्‌‍ ने जताया है। उसी समय, फ्रान्स और इटली इन दो अग्रसर अर्थव्यवस्थाओं से भी सकारात्मक प्रगति के संकेत ना मिल रहे होने का दावा किया गया। इससे, दुनिया की शीर्ष अर्थव्यवस्थाएँ सदस्य रहनेवाले ‘जी20’ गुट की विकास दर 2023 में 2.1 प्रतिशत तक गिरेगी, ऐसा अनुमान मुडीज्‌‍ ने जताया है।

दुनिया की अग्रसर अर्थव्यवस्थाओं में आयी यह मंदीसदृश स्थिति जागतिक अर्थव्यवस्था की गिरावट का कारण बनेगी, ऐसी चेतावनी मुडीज्‌‍ की रिपोर्ट में दी गयी। अमरीका की अर्थव्यवस्था ने सन 2022 में दो प्रतिशत से अधिक विकासदर दर्ज़ की थी। लेकिन सन 2023 में यह दर एक प्रतिशत तक नीचे आयी होगी। सन 2023 की दूसरी छहमाही में अमरीका में बेरोज़गारी की मात्रा बढ़ेगी और कर्ज की माँग कम होने की भी संभावना है, ऐसा रेटिंग एजेंसी द्वारा बताया गया।

इसी बीच, 2023 साल की पहली तिमाही में अमरिकी बैंकों से लगभग 470 अरब डॉलर्स की निधि निकाली गयी है, ऐसी जानकारी ‘फेडरल डिपॉझिट इन्शुरन्स कॉर्पोरेशन’ इस यंत्रणा ने दी है।

या बातमीबाबत आपले विचार आणि अभिप्राय व्यक्त करण्यासाठी खाली क्लिक करा:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info