यूक्रेन का ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ नाकाम करने के लिए रशिया के प्रखर हमले

- २४ घंटे के दौरान यूक्रेन के २०० से अधिक सैनिकों को मार गिराने की जानकारी

किव/मास्को – यूक्रेन ने शुरू किए ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ को नाकाम करने के लिए रशिया ने यूक्रेन में प्रखर हमले करना शुरू किया है। पिछले २४ घंटे में रशियन सेना ने सुमी, खार्किव, खेर्सन और ओडेसा प्रांत पर मिसाइल और ड्रोन हमलों से लक्ष्य किया। साथ ही झैपोरिझिआ, डोनेत्स्क और बाखमत में यूक्रेन के शुरू हमलों को नाकाम करने के दावे भी रशिया ने किए हैं। पिछले २४ घंटे में रशियन सेना की कार्रवाई में यूक्रेन के २०० से अधिक सैनिक मारे गए हैं और टैंक एवं विदेशी हथियारों का बड़ा नुकसान होने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की।

‘काउंटर ऑफेन्सिव’

पिछले हफ्ते गुरुवार से यूक्रेनी सेना ने रशिया के नियंत्रण वाले दक्षिण यूक्रेन के झैपोरिझिआ प्रांत पर बड़े हमले करना शुरू किया। साथ ही कुछ दिन पहले खोया बाखमत शहर दोबारा हासिल करने के लिए भी शहर में स्थित रशियन ठिकानों को लक्ष्य करना शुरू किया। यूक्रेन के सेना ने किए यह हमले अबतक चर्चा का मुद्दा बने ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ का हिस्सा होने का बयान रशियन अधिकारी, मिलिटरी ब्लॉगर्स एवं अमरिकी अभ्यासगुट ने किया था। लेकिन, यूक्रेन ने इसपर अधिकृत प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की थी।

‘काउंटर ऑफेन्सिव’

लेकिन, शनिवार को यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने इसकी कबुली दी। कनाड़ा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्य्रूड्यू के साथ हुई बैठक के बाद आयोजित वार्ता परिषद में झेलेन्स्की ने यह बयान किया। ‘यूक्रेन के जवाबी हमलों की एवं रक्षात्मक कार्रवाई का अभियान शुरू हुआ है। अब यह पुख्ता कौन से चरण में हैं, यह बयान करना मुमकिन नहीं होगा’, ऐसा राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की ने कहा। यूक्रेन सरकार ने अधिकृत स्तर पर ऐसा बयान करने का यह पहला ही अवसर है। इस बयान के कारण पिछले कुछ दिनों से हो रहे दावों की स्पष्ट पुष्टि होती दिख रही है।

‘काउंटर ऑफेन्सिव’

यूक्रेन के जवाबी हमलों को नाकाम करने के लिए रशिया ने बड़ी तैयारी जुटाई होने की बात पिछले २४ घंटों में हुए हमलों से दिखाई पड़ी है। उत्तर यूक्रेन के सुमी और खार्किव प्रांत एवं दक्षिणी ओर के खेर्सन और ओडेसा प्रांत में रशिया ने भारी मात्रा में मिसाइल और ड्रोन हमले किए। इन प्रांतों पर रशिया ने १० से अधिक मिसाइल एवं २५ ड्रोन्स से हमले करने की बात कही जा रही है। ओडेसा में किए हमलों में रशिया ने यूक्रेन के ‘पोल्तोवा’ स्थित हवाई अड्डे को लक्ष्य किया और वहां के रन-वे के साथ हथियारों के भंड़ार का भारी नुकसान पहुंचाया है, इसकी कबुली यूक्रेनी यंत्रणा ने दी।

ओडेसा के अन्य हिस्सों में किए हमलों में भी काफी लोगों के हताहत होने की एवं भारी नुकसान होने की जानकारी यूक्रेनी अधिकारियों ने दी। इसके अलावा डोनेत्स्क, लुहान्स्क और झैपोरिझिआ प्रांत में हुए संघर्ष में रशिया ने यूक्रेन के २०० से अधिक सैनिकों के मारे जाने का बयान रशियन रक्षा विभाग ने किया। इसमें क्रास्नी, लिमन, कुपिआन्स्क, झैपोरिझिआ एवं खेर्सन प्रांत में हुई कार्रवाई का समावेश होने की जानकारी रशिया ने साझा की।

इसी बीच, रशिया के नियंत्रण वाले झैपोरिझिआ और डोनेत्स्क प्रांत की सीमा के दो गांवों पर कब्ज़ा पाने का दावा यूक्रेन ने किया हैं।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info