रशिया ने सीरिया में और एक ड्रोन को लक्ष्य करने का अमरीका ने लगाया आरोप

- इस महीने हुई यह छठीं घटना

वॉशिंग्टन – सीरिया की हवाई सीमा में ‘आयएस’ विरोधी कार्रवाई के लिए गश्त लगा रहे हमारे ड्रोन को रशिया के लड़ाकू विमान ने फिर से लक्ष्य किया है, ऐसा आरोप अमरीका ने लगाया। रशियन विमान बड़े खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भर रहे हैं, ऐसी शिकायत भी अमरीका कर रही हैं। बुधवार सुबह की यह घटना अमरीका और रशियन वायु सेना के बीच इस महीने हुई छठीं घटना है। लेकिन, अमरीका ने लगाया यह आरोप रशिया ने ठुकराया है। अमरीका दावा कर रही हैं उस ड्रोन ने रशियन विमान पर मिसाइल ‘लॉक’ की थी। यानी की हमला करने के लिए मिसाइल तैयार किया था, ऐसा आरोप रशिया ने लगाया है। इसी बीच इन दोनों देशों के बीच जारी सैन्यकी आक्रामकता के कारण इस क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा हैं, ऐसा दावा खाड़ी के माध्यम कर रहे हैं।

ड्रोन

रशिया के ‘सुखोई-३४’ विमान ने सीरिया में गश्त लगा रहे हमारे गश्त लगा रहे ‘एमक्यू-९ रिपर’ ड्रोन का पीछा करके उसपर फ्लेअर्स छोड़े थे, यह आरोप अमरीका ने कुछ घंटे पहले ही किया था। रविवार को सीरिया के उत्तरी क्षेत्र में यह घटना हुई थी। रशिया की यह कार्रवाई उकसाने वाली थी, यह आरोप अमरीका की वायु सेना ने लगाया था। इसके बाद चौबीस घंटे बाद ही व्हाईट हाउस ने रशिया पर नया आरोप लगाया। रशिया के लड़ाकू विमान ने फिर से रिपर ड्रोन पर हमला करने की जानकारी व्हाईट हाउस की प्रवक्ता कैरीन जीन-पेरी ने प्रदान की। अमरिकी ड्रोन्स के करीब रशियन विमानों का उड़ान भरना अंतरराष्ट्रीय नियमों का उल्लंघन होने की आलोचना पेरी ने की थी।

ड्रोन

सीरिया में जारी रशिया की कार्रवाई से अमरिकी सैनिकों की सुरक्षा के लिए खतरा है, ऐसा अमरीका का कहना है। लेकिन, अमरीका ने हमारे विरोध में लगाए आरोप खोखले हैं, ऐसा सीरिया में स्थित रशिया के वरिष्ठ सेना अधिकारी ने कहा है। पिछले २४ घंटे में अमरीका और मित्र देशों की वायुसेना ने सीरिया में नियमों का उल्लंघन किया था। इस मुद्दे पर अमरीका को आगाह भी किया था। फिर भी अमरिकी ड्रोन ने रशियन विमानों के करीब खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भरी, ऐसा उल्टा आरोप सीरिया में तैनात रशियन सेना के प्रमुख रेअर एडमिरल ओलेग गुरीनोव ने लगाया। अमरीका दावा कर रही हैं, वह गश्ती ड्रोन पर मिसाइल लगे थे और उसने रशियन लड़ाकू विमान पर ‘मिसाइल’ लॉक की थी, यह जानकारी गुरीनोव्ह ने प्रदान की।

युद्ध के समय शत्रु के विमान ने मिसाइल दागी या लॉक करने के बाद बचाव के लिए विमान चालक इसका इस्तेमाल करते हैं और अमरिकी ड्रोन की कार्रवाई करके उकसाने के बाद रशियन विमान को भी रक्षात्मक कार्रवाई करनी पड़ी, यह रेअर एडमिरल गुरीनोव ने स्पष्ट किया। इस वजह से अमरीका के विमानों के लापरवाही से उड़ान भरने के विरोध में रशिया ने ज़िम्मेदारी से कार्रवाई करने का दावा गुरीनोव ने किया। मिसाइल लॉक करने वाला अमरिकी ड्रोन मार गिराने की कार्रवाई करके रशियन लड़ाकू विमान ने लापरवाही दिखाई नहीं है, यह इशारा भी रशियन अधिकारी इससे दे रहे हैं।

इसी बीच, यूक्रेन में शुरू युद्ध का असर सीरिया में देखा जा रहा हैं, यह दावा खाड़ी के विश्लेषक कर रहे हैं। पिछले कुछ महीनों में अमरीका ने सीरिया में अपनी तैनाती बढ़ाई हैं और वहां हवाई गश्त भी तेज़ की है। इसके बाद ही सीरिया की हवाई सीमा में अमरीका और रशिया के विमान, ड्रोन आमने-सामने आने लगे हैं और इस वजह से इस क्षेत्र में तनाव बढ़ रहा है, यह इशारा भी विश्लेषक दे रहे हैं।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info