सीरिया के हवाई क्षेत्र में जारी कार्रवाईयों को लेकर अमरीका और रशिया की एक-दूसरे को चेतावनी

सेंट पीटर्सबर्ग/सिडनी – सीरिया के हवाई क्षेत्र में अमरिकी ड्रोन और रशियन लड़ाकू विमानों का शुरू विवाद गंभीर होता दिख रहा है। अमरीका के रक्षामंत्री ऑस्टिन लॉईड ने यह कहा है कि, हमने इस मुद्दे पर रशिया से संपर्क बनाया था। ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर पहुंचे अमरिकी रक्षा मंत्री लॉईड ने यह चेतावनी दी है कि, सीरिया के हवाई क्षेत्र में रशिया किसी भी तरह का गैरज़िम्मेदाराना बर्ताव ना करें। वहीं, इस क्षेत्र में किसी भी स्थिति के लिए रशिया तैयार हैं, ऐसा प्रत्युत्तर रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने दिया है। लेकिन, रशिया को यहां अमरीका से संघर्ष करने की इच्छा नहीं हैं, यह भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने कहा है।

सीरिया के हवाई क्षेत्र

सीरिया के हवाई क्षेत्र में अमरीका का ‘एमक्यू-९ रिपर’ ड्रोन तैनात हैं। इस ड्रोन के करीब रशिया के लड़ाकू विमान भरे खतरनाक ढ़ंग से उड़ान भर रहे हैं, ऐसा आरोप अमरीका लगा रही हैं। कई बार ऐसी घटनाएं हुई थी और इससे संघर्ष छिड़ने की संभावना बनी थी, ऐसा आरोप अमरीका ने लगाया था। कुछ दिन पहले रशिया के लड़ाकू विमान ने अमरिकी ड्रोन पर फ्लेअर्स छोड़ने का आरोप भी लगाया गया था। लेकिन, यह हमले का हिस्सा नहीं बल्कि वह हमारे लड़ाकू विमान की रक्षात्मक कार्रवाई थी, ऐसा रशिया ने स्पष्ट किया था। अमरीका ने रशिया का यह खुलासा ठुकराया था।

सीरिया की हवाई सीमा में रशिया की इन कार्रवाईयों पर प्रत्युत्तर देने के लिए अमरीका ने खाड़ी में अपने अड्डों पर ‘एफ-२२ राफ्टर’ विमानों की तैनाती बढ़ाई और कुछ दिन पहले अपनी वायु सेना के उन्नत लड़ाकू ‘एफ-३५’ विमान भी तैनात किए हैं। इसके ज़रिये रशिया को सबक सीखाने के लिए हमने पुरी तैयारी रखी होने का संदेश भी अमरीका ने दिया था। सीरिया के हवाई क्षेत्र में रशिया वास्तव में अमरीका के विरोध में गैरज़िम्मेदाराना कार्रवाईयां कर रही हैं। लेकिन, इस क्षेत्र में रशिया के विरोध में अमरीका के सामने कई विकल्प होने का अहसास रशिया को नहीं हैं, ऐसी सख्त चेतावनी अमरीका के सेंटकॉम के जनरल कुरिला ने दिए थे।

इसके बाद अमरिकी ड्रोन और रशियन विमानों के बीच संघर्ष की स्थिति फिर से बनी और अब अमरिकी रक्षा मंत्री इसके विरोध में रशिया को आगाह करते दिख रहे हैं। इसपर बोलते हुए रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने संघर्ष टालने के लिए हम अमरीका से चर्चा करने के लिए हमेशा से तैयार होने की बात स्पष्ट की। यहां किसी भी स्थिति का सामना करने के लिए रशिया तैयार हैं, लेकिन, रशिया संघर्ष नहीं चाहती, यह दावा राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने किया।

इसी बीच, सीरिया के बिनती पर ही रशिया ने इस देश में तैनाती की हैं और सीरियाई हुकूमत की अनुमति से ही हमारी सैन्य गतिविधियां इस देश में हो रही हैं, ऐसा रशिया का कहना है। लेकिन, अमरीका ने सीरियन हुकूमत से ऐसी अनुमति प्राप्त नहीं की है, इस वजह से अमरीका की यहां शुरू कार्रवाईयां अवैध हैं, ऐसा रशिया कह रही है। वहीं, सीरिया में खतरनाक आतंकी संगठनों पर कार्रवाई करन के लिए हमें इस देश में सैन्य तैनाती एवं कार्रवाई करनी पड़ रही हैं, ऐसे दावे अमरीका कर रही हैं।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info