रशिया ने लगातार दूसरे दिन यूक्रेन के ओडेसा पर किए जमकर हमले

मास्को/किव – रशिया ने लगातार दूसरे दिन यूक्रेन पर ड्रोन और तोंप के जोरदार हमले किए। यूक्रेन से अनाज़ की निर्यात हो रहे पोर्ट ऑफ इझ्माईल को रशियन ड्रोन और तोंप ने लक्ष्य किया। इस हमले में रशिया ने छोड़े ३८ में से २६ ड्रोन मार गिराने का दावा यूक्रेन ने किया है। एक ही दिन में यूक्रेन के खेर्सन में मॉर्टर, तोप, ग्रेनेड लौन्चर और हेवी मशिनगन्स से धावा बोलकर रशिया ने यूक्रेन की सेना को तितर बितर करने की खबरें सामने आयी है। इसी बीच रशियन नौसेना का कमांडर हमारे हमले में मारे जाने का दावा यूक्रेन ने किया था। वह अधिकारी जीवित होने के सबूत के तौर पर रशिया ने एक वीडियो जारी किया है। इस वजह से अब रशिया-यूक्रेन के बीच शुरू प्रत्यक्ष युद्ध के साथ अब प्रचार युद्ध तेज होता दिख रहा है।

रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने अक्टूबर महीने के शुरू तक यूक्रेनी सेना की जवाबी हमले करने की क्षमता खत्म करने के आदेश अपने रक्षा मंत्री को दिए हैं। इसके अनुसार पिछले दो दिनों से यूक्रेन पर हो रहे रशिया के हमलों की तीव्रता बढ़ती दिख रही हैं। यूक्रेन के ओडेसा को रशिया लक्ष्य कर रही हैं और पोर्ट ऑफ इझ्माईल पर रशिया ने जोरदार हमला किया। इसमें यूक्रेन का भारी नुकसान होने के दावे किए जा रहे हैं। लेकिन, यूक्रेन ने ऐसे दावे ठोक दिए है कि, इस हमले के दौरान हम ईरान के बने ३८ में से २६ हमलावर ड्रोन मार गिराए हैं।

कुछ दिन पहले ही यूक्रेनी सेना के दक्षिणी हिस्से का नेतृत्व कर रहे सैन्य दल के प्रवक्ता ने रशिया के हमले को लेकर अलग ही जानकारी साझा की थी। रशिया के मौजूदा हमले यूक्रेन के हवाई सुरक्षा यंत्रणा को परखने के लिए होने का बयान इस प्रवक्ता ने किया था। यूक्रेनी हवाई सुरक्षा यंत्रणा को भांपने के बाद आगे रशिया हम पर अधिक तीव्रता से हमले करेगी, इस संभावना पर इस प्रवक्ता ने ध्यान आकर्षित किया था। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष ने रक्षा मंत्री शोईगू को दिए आदेश भी इसी के संकेत देते है।

इसी बीच, रशिया के क्रिमिया में स्थित ब्लैक सी फ्लीट पर हमने जमकर किए हमले में रशिया के ३३ अधिकारी मारे गए हैं, ऐसा दावा यूक्रेन ने किया था। इसमें ब्लैक सी फ्लीट के कमांडर विक्टर सोकोलोव के मारे जाने का ऐलान भी यूक्रेन ने किया था। यूक्रेन के इस दावे के कारण सनसनी फैली थी। लेकिन, रशिया ने एक वीडियो जारी किया है और इसमें कमांडर विक्टर सोकोलोव जीवित दिख रहे हैं। यूक्रेन ने इससे पहले भी झूठ कहकर यही चित्र दिखाने की कोशिश की थी कि, रशिया के विरोध में हम काफी बड़ा पराक्रम कर रहे हैं। लेकिन, यूक्रेन के यह दावे खोखले होने का आरोप रशिया ने लगाया था। अब कमांडर विक्टर सोकोलोव को लेकर दोनों देशों ने किए दावे दोनों देशों के बीच प्रत्यक्ष युद्ध के साथ प्रचार युद्ध भी उतनी ही तीव्रता शुरू होने की बात दर्शाते हैं।