इस्रायल के इलैट शहर पर सीरिया, येमन से हुए ड्रोन और मिसाइल हमले

इस्रायल की जवाबी कार्रवाई में हिजबुल्लाह के सात आतंकी ढ़ेर

इस्रायल के इलैट शहर पर सीरिया, येमन से हुए ड्रोन और मिसाइल हमले

दमास्कस/जेरूसलम/सना-सीरिया और येमन में स्थित ईरान से जुड़े आतंकी गुटों ने इस्रायल पर शुरू हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। सीरिया के आतंकवादियों ने इस्रायल के दक्षिणी ओर स्थित इलैट शहर में प्राथमिक स्कूल पर ड्रोन हमला किया। इसके कुछ ही घंटे बाद यमन के हौथी विद्रोहियों ने भी इलैट शहर की दिशा में लंबी दूरी की मिसाइल दागी। सीरिया के होम्स से इस्रायल के स्कूल पर यह हमला करने वाले आतंकवादियों के ठिकानों को इस्रायल की वायुसेना ने लक्ष्य किया। इस दौरान हिजबुल्लाह के सात आतंकी मारे गए। इलैट शहर इस्रायल के दक्षिणी छोर बसा हैं और सीरिया और येमन से काफी दूरी पर है। इस इस्रायली शहर को लक्ष्य करने वाले हमले करके सीरिया, येमन के आतंकवादियों ने अपनी तैयारी दिखाई है।

सीरिया से गुरुवार दोपहर इस्रायल पर ड्रोन हमला किया गया। इस्रायल ने गाजा पट्टी में सैन्य अभियान शुरू करने के बाद सीरिया से इस्रायल पर हुआ यह दूसरा ड्रोन हमला है। इस्रायल की सीमा में ड्रोन के प्रवेश करने के बाद साइरन बजा और इलैट शहर के नागरिकों ने बंकरों में पनाह ली। इस्रायल के इलैट शहर पर सीरिया, येमन से हुए ड्रोन और मिसाइल हमले-सीरियावहां के प्राथमिक स्कूल के ४० छात्रों को भी स्कूल के सुरंग में भेजा गया। इससे किसी के हताहत होने का खतरा टला। यह ड्रोन जॉर्डन की सीमा पार करके इस्रायल की सीमा में आने से चिंता जताई जा रही है।

इस बीच गुरुवार के दिन येमन के हौथी विद्रोहियों ने इस्रायल के इलैट शहर की दिशा में लंबी दूरी की मिसाइल दागी। रेड सी के क्षेत्र में यह मिसाइल दाखिल होते ही इस्रायल की हवाई सुरक्षा यंत्रणा ‘एरो’ ने इस मिसाइल को नष्ट किया। इस वजह से इलैट शहर पर बड़ा हमला नहीं हो सका। इस्रायल के दक्षिणी ओर स्थित इलैट शहर बड़ी भीड़ के और ऐतिहासिक शहर के तौर पर जाना जाता है। हौथी विद्रोहियों ने पहले भी इस शहर को लक्ष्य करने योग्य मिसाइल हमारे बेड़े में होने का ऐलान किया था। हौथी विद्रोहियों ने ईरान से तकनीक प्राप्त करके इन मिसाइलों का निर्माण करने का दावा किया जा रहा है।

इलैट शहर को लक्ष्य करने वाले इन दो हमलों के बाद इस्रायल ने शुक्रवार की सुबह सीरिया के होम्स प्रांत पर जमकर हवाई हमले किए। इस्रायल की सेना ने इन हमलों की जानकारी साझा नहीं की है। इस्रायल के इलैट शहर पर सीरिया, येमन से हुए ड्रोन और मिसाइल हमले-सीरियालेकिन, शुक्रवार के दिन सीरिया में हुए इस हमले में हिजबुल्लाह के सात आतंकी मारे गए और कुछ घायल होने की कबुली हिजबुल्लाह ने साझा की है। गाजा में युद्ध छिड़ने के साथ ही सीरिया में हिजबुल्लाह को लगा यह दूसरा बड़ा झटका है। इसके बाद लेबनान की सीमा के करीब इस्रायल और हिजबुल्लाह के आतंकवादियों की मुठभेड़ होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। पिछले महीने से इस्रायल की शुरू कार्रवाई में हिजबुल्लाह के कुल ६८ आतंकी मारे गए हैं।

गौरतलब है कि, इस्रायल के दक्षिणी हिस्से में ही दिमोना परमाणु प्रकल्प बना है। इलैट शहर से कुछ ही दूरी पर इस परमाणु प्रकल्प का निर्माण किया गया है। इसके अलावा इलैट शहर के करीब रेड सी को जोड़नेवाला इस्रायल का व्यापारी बंदरगाह भी मौजूद है। इस्रायल के इस बंदरगाह के ज़रिये सीधे भूमध्य समुद्र से यूरोप तक ईंधन पाइपलाइन लगाने का विचार हो रहा है। इस वजह से सीरिया और येमन के आतकवादियों ने इलैट शहर को लक्ष्य करके इस्रायल को बड़ा झटका देने की तैयारी रखी होने का आगाज हो रहा है।

English

या बातमीबाबत आपले विचार आणि अभिप्राय व्यक्त करण्यासाठी खाली क्लिक करा:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info