सिरिया में घातपात में २७ लोगों की मृत्यु – मृतकों में स्कूली बच्चों का समावेश होने का अन्तर्राष्ट्रीय माध्यमों का दावा

दमास्कस – सिरिया की राजधानी दमास्कस में आतंकवादियों ने लष्कर के वाहन पर किए बम हमले में १४ लोगों की मृत्यु हुई। उसके बाद सिरियन लष्कर ने इदलिब प्रांत में किए तोपों के हमले में १३ लोगों की जान गई। इनमें स्कूली बच्चों का समावेश होने का दावा किया जाता है।

शाळकरी, बच्चों का समावेश

सिरियन जवानों को ले जानेवाली बस आतंकवादियों ने बम से उड़ा दी। इस समय हुए दो बम विस्फोटों में १४ लोग मारे गए और ८ लोग घायल हुए। घायलों में बच्चों का समावेश है। वहीं, विस्फोट के स्थान पर तीसरा बम पाया जाने के बाद सिरियन लष्कर ने उसे नाकाम कर दिया। पिछले तीन सालों में राजधानी दमास्कस में हुआ यह सबसे बड़ा बम विस्फोट साबित होता है।

रशिया की मध्यस्थता से सिरियन सरकार और आतंकवादी संगठनों के बीच हुए संघर्ष विराम के बाद सिरिया में घातपाती हमलों की मात्रा कम हुई थी। लेकिन बुधवार के विस्फोट के बाद सिरियन लष्कर और आतंकवादियों के बीच बना संघर्षविराम नाकाम हुआ दिख रहा है। इस हमले की ज़िम्मेदारी किसी भी संगठन ने नहीं स्वीकारी है। लेकिन सिरिया की अस्साद हुकूमत का विरोध करनेवाले आईएस, हयात तहरिर अल-शाम इन आतंकवादी संगठनों पर शक़ ज़ाहिर किया जा रहा है।

इस विस्फोट के कुछ ही घंटों में सिरियन लष्कर ने इदलिब प्रांत के अरिहा शहर पर तोपों से हमले किए।अरिहा शहर में आतंकवादियों का अड्डा है। इसलिए सिरियन लष्कर ने आतंकवादियों के अड्डे पर हमला करने का ऐलान किया। लेकिन इस हमले में मारे गए लोगों में स्कूली बच्चों का समावेश होने की आलोचना अन्तर्राष्ट्रीय न्यूज़ एजेंसियाँ कर रही हैं।

पिछले कुछ दिनों से सिरियन लष्कर ने उत्तरी भाग में कार्रवाई तेज़ की है। रशिया के लड़ाकू विमान भी सिरियन लष्कर को इस कार्रवाई में सहायता कर रहे हैं। कुछ दिन पहले सिरियन लष्कर और रशियन विमानों ने सिरिया के उत्तरी भाग में स्थित आतंकवादियों के अड्डे पर हमला किया था। इस हमले में तुर्की से जुड़े आतंकवादियों का खात्मा हुआ बताया जाता है। इस पर ग़ुस्सा ज़ाहिर करके तुर्की ने, सिरियन लष्कर को सबक सिखाने के लिए सिरिया में ज़ोरदार कार्रवाई करने का ऐलान किया था।

इसी बीच, सिरिया की स्थिरता पर चर्चा करने के लिए हाल ही में रशिया और ईरान के बीच बैठक संपन्न हुई थी। उसका विवरण अभी सार्वजनिक नहीं हो सका है। लेकिन दशक भर से जारी सिरिया के गृहयुद्ध में कई देश उलझे हुए हैं। इस कारण सिरिया का संघर्ष थमने के आसार फिलहाल दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहे हैं। उल्टे इस देश में चल रहा रक्तरंजित संघर्ष अधिक ही तीव्र होने की भयावह संभावना नए से सामने आ रही है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info