इस्रायली सेना ने गाजा सिटी में हमास के ठिकानों पर कब्जा किया

इस्रायली सेना ने गाजा सिटी में हमास के ठिकानों पर कब्जा किया

जेरूसलम – इस्रायली सेना ने गाजा में प्रवेश करके हमास के ठिकानों पर कब्जा कर लिया है। साथ ही हमास की गतिविधियां का केंद्र बने गाजा सिटी में स्थित हमास के केंद्रिय ठिकानों पर भी कब्जा करना इस्रायली सेना ने शुरू करने की जानकारी इस्रायली सुरक्षाबलों ने साझा की है। हमास का सर्वनाश होने तक गाजा के प्रशासन की बागड़ोर इस्रायल अपने हाथों में लेगा, ऐसा ऐलान प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया और इसके बाद इसपर अमेरिका की तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज हुई थी। लेकिन, इस्रायल कुछ समय के लिए गाजा के प्रशासन की बागड़ोर अपने हाथ में रखने का ऐलान करके इस मुद्दे पर नया विवाद न शुरू हो, इसका ध्यान रखने की कोशिश में अमेरिका दिख रही है।

इस्रायली सेना ने गाजा सिटी में हमास के ठिकानों पर कब्जा किया-हमासइस्रायली सेना ने गाजा में हमास के ठिकानों को लक्ष्य करने का अभियान शुरू किया है। गाजा सिटी में इस्रायली सेना और हमास के बीच जोरदार संघर्ष शुरू हुआ हैं और इसमें हमास के आतंकवादी भारी संख्या में मारे जा रहे हैं, ऐसी जानकारी इस्रायली सुरक्षाबलों ने साझा की। इसी बीच, गाजा सिटी में हमास के केंद्र होने वाले ठिकान तक इस्रायली सेना जा पहुंचने की जानकारी रक्षा मंत्री योव गैलंट ने साझा की। इस्रायली सुरक्षाबलों ने गाजा के उत्तर और दक्षिणी ओर से हमास पर हमले जारी रखे हैं और जमीन, आकाश और समुद्री क्षेत्र से भी हमास पर हमले किए जा रहे हैं, ऐसा रक्षा मंत्री गैलंट ने कहा।

इस्रायली सेना को रोकने में हमास को अब तक कामयाबी हासिल नहीं हुई है। हमास के कुछ आतंकी पैलेस्टिनी जनता के साथ यात्रा करके इजिप्ट भागे है, यह दावा भी किया जा रहा है। लेकिन, उत्तरी गाजा में हमास के आतंकवादियों को ऐसा अवसर प्राप्त न हो, इसके लिए इस्रायल ने हमास की घेराबंधी कर दी है। इस्रायली सेना ने गाजा सिटी में हमास के ठिकानों पर कब्जा किया-हमाससाथ ही गाजा के शिफा अस्पताल में हमास के आतंकवादियों ने आश्रय लेकर ड़ेरा जमाने की जानकारी साझा करके इस अस्पताल पर जल्द ही हमला करेंगे, यह ऐलान इस्रायल ने किया है।

इसी बीच, युद्ध विराम संबंधित चर्चा करने के लिए इस्रायल की गुप्तचर संगठन मोसाद के प्रमुख कतर पहुंचे हैं और हमास का नेता इस्माईल हनिया इजिप्ट की राजधानी कैरो पहुंचने की खबरें प्राप्त हो रही हैं। हमास के विरोध में युद्ध विराम मुमकिन नहीं है। लेकिन, अगवा किए गए इस्रायली नागरिकों की रिहाई और गाजा की जनता को मानवीय सहायता प्राप्त हो, इसके लिए इस्रायल कुछ समय के लिए हमले नहीं करेगा, यह ऐलान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया था। लेकिन, इसके लिए हमास इस्रायली नागरिकों को मुक्त करें, ऐसी शर्त इस्रायल रखता दिख रहा हैं। हमास ने अगवा किए कुछ लोगों को रिहा किया है, लेकिन इस्रायल की शर्त स्वीकार ने से इन्कार किया था। इसके बाद पिछले कुछ दिनों में गाजा पर हो रहे इस्रायल के हमलों की तीव्रता काफी बढ़ी हैं और इसके सामने हमास का खड़ा रहना कठिन हुआ हैं। इससे युद्ध विराम के लिए आवश्यक समझौता करने के लिए हमास के तैयार होने की कड़ी संभावना है।

साथ ही इस्रायल के जारी इन हमलों के लिए हमास के नेता ही ज़िम्मेदार है, ऐसी आलोचना अब हमास के आतंकवादी ही करने लगे हैं और इससे हमास में अब दरार पड़ने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं।