हमास विरोधी युद्ध को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री की इस्रायल को चेतावनी

हमास विरोधी युद्ध को लेकर अमेरिकी रक्षा मंत्री की इस्रायल को चेतावनी

तेल अवीव/वॉशिंग्टन – युद्ध विराम खत्म होने के बाद इस्रायल ने हमास पर जारी हमलों की तीव्रता काफी बढ़ाई है। अब हमास का सर्वनाश होने के बाद ही यह युद्ध खत्म होगा, ऐसा ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया है। वहीं, अमेरिका के रक्षा मंत्री ने इस मुद्दे पर इस्रायल को आगाह किया है। हमास के विरोध में रणनीतिक जीत रणनीतिक हार में तब्दिल होगी, ऐसा अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने कहा है। अमेरिका ने पहले भी इस्रायल को ऐसे इशारे दिए थे।

गाजा में इस्रायली सेना ने हमास के करीबन ८०० टनेल्स की खोज़ की है। इनमें से ५०० टनेल्स हमने नष्ट किए हैं, ऐसी जानकारी इस्रायली रक्षा बलों ने प्रदान की। साथ ही ७ अक्टूबर को इस्रायल पर आतंकवादी हमला करने में अहम भूमिका निभाने वाला हमास के बटालियन कमांडर को मार गिराया गया है, यह जानकारी भी इस्रायल ने साझा की। साथ ही गाजा के खान युनूस पर इस्रायली रक्षाबलों के जोरदार हमले हो रहे हैं और वहां के स्थानीय स्थानांतरण करें, ऐसी सूचना इस्रायल ने फिर से की है। इस्रायली रक्षाबलों के गाजा पर हो रहे हमलों के बीच में अमेरिका की इसपर और एक प्रतिक्रिया सामने आयी है।

अमेरिकी रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने शहरी इलाके का युद्ध जनता के समर्थन के बिना जीत नहीं सकते, ऐसी सलाह इस्रायल को दी है। हमास का सर्वनाश करने के लिए इस्रायल गाजा पर कर रहे हमलों में आम नागरिक मारे जा रहे हैं और वह पुरी तरह से इस्रायल के विरोध में जा रहा हैं। इसी कारण से हमास विरोधी युद्ध इस्रायल ने यदि जीत भी लिया तो भी रणनीतिक स्तर पर इस्रायल यह जीत खोए बिना नहीं रहेगा, ऐसा दावा अमेरिकी रक्षा मंत्री ने किया। इन हमलों के कारण गाजा की जनता में इस्रायल विरोधी द्वेष भावना अधिक बढ़ेगी और इसका लाभ अन्त में हमास का ही होगा, यह भी ऑस्टिन ने कहा।

इससे पहले अमेरिका के कुछ पूर्व सैन्य अधिकारियों ने इस्रायल को गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई के मुद्दे पर इस तरह से इशारें दिए थे। इराक और अफ़गानिस्तान में अमेरिका ने शुरू किए युद्ध से इस्रायल सबक ले और गाजा में सेना उतारने की गलती न करें, ऐसी सलाह अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने दी थी। अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने भी हमास पर हमले करते समय इस्रायल ने गाजा की जनता इसमें कुचली न जाए, इसका ध्यान रखने की चेतावनी दी थी।

लेकिन, इस्रायल के नेताओं ने अमेरिका के इन दावों को पुरी तरह से अनदेखा करके हमास को पुरी तरह से मिटाए बिना युद्ध नहीं रोकेंगे, ऐसा स्पष्ट इशारा दिया है। साथ ही ७ अक्टूबर के दिन भीषण आतंकी हमला करके १,२०० इस्रायली नागरिकों की हत्या करने वाले और सैकड़ों इस्रायली नागरिकों का अपहरण करने वाली हमास ने ही युद्ध शुरू किया है, इसकी याद भी इस्रायल बयान कर रहा है। हमास के आतंकवादी गाजा की जनता के पीछे से इस्रायल पर हमले कर रही हैं और इस वजह से ही इस्रायल के जारी जवाबी हमलों में जनता मारी जा रही हैं, इस मुद्दे पर भी इस्रायल के नेता ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। साथ ही आज इस युद्ध में हमास के निशो पर इस्रायल होने के बावजूद आगे के समय में यह युद्ध पश्चिमी देशों तक पहुंचे बिना नहीं रहेगा, यह इशारा भी इस्रायल के प्रधानमंत्री ने पश्चिमियों को दिया था।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info