अमेरिका-ब्रिटेन ने येमन में हौथी पर किए ३६ हमले

ईरान, हमास ने की अमेरिकी की आलोचना

अमेरिका-ब्रिटेन ने येमन में हौथी पर किए ३६ हमले

सना – अमेरिका ने ईरान से जुड़े आतंकियों के ठिकाने पर लगातार दूसरे दिन हमले किए हैं। अमेरिका ने कुछ घंटे पहले ही इराक और सीरिया में स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादियों पर १२५ मिसाइल दागे थे। इसके बाद शनिवार की रात अमेरिका ने ब्रिटेन के सहयोग से येमन में हौथी विद्रोहियों के १० ठिकानों पर ३६ हमले किए। इससे हौथी को भारी नुकसान पहुंचने का दावा अमेरिका-ब्रिटेन कर रहे हैं। इसके बाद हौथी ने रेड सी में विध्वंसक विरोधी क्रूझ मिसाइल से हमला किया। लेकिन, अमेरिकी विध्वंसक ने टॉमाहॉक मिसाइल छोड़कर हौथी के हमले को नाकाम किया।

US-UK launched thirty six attacks on Yemen's Houthisबीते हफ्ते जॉर्डन में स्थित अमेरिकी सैन्य अड्डे पर ईरान से जुड़े आतंकियों ने ड्रोन हमला किया था। इसमें तीन अमेरिकी सैनिक मारे गए थे। इसके बाद देश में बढ़े दबाव के कारण बायडेन प्रशासन ने ईरान से जुड़े आतंकवादियों पर कार्रवाई करने का ऐलान किया। इसके अनुसार अमेरिका पिछले दो दिनों से इराक-सीरिया में मौजूद आतंकवादी और येमन के हौथी विद्रोहियों को लक्ष्य कर रही हैं। शनिवार देर रात अमेरिका-ब्रिटेन ने येमन में किए हमले में हौथी के हथियारों का भंड़ार, मिसाइल यंत्रणा और लौन्चर्स नष्ट करने का दावा अमेरिका कर रही हैं।

अमेरिका के रक्षा मंत्री लॉईड ऑस्टिन ने इन हमलों पर बोलते हुए हौथी के लिए यह इशारा होने का बयान किया।US-UK launched thirty six attacks on Yemen's Houthis हौथी आगे भी रेड सी में सफर कर रहें व्यापारिक या जंगी जहाजों पर हमले जारी रखती हैं, तो येमन में मौजूद हौथी के ठिकाने भी सुरक्षित नहीं रहेगी, ऐसा इशारा ऑस्टिन ने दिया है। अमेरिका को खाड़ी में शुरू युद्ध का विस्तार नहीं करना है, ऐसा दावा अमेरिकी रक्षा मंत्री ने किया। वहीं, ब्रिटेन के रक्षा मंत्री ग्रैंट शैप्स ने यह कहा है कि, हौथी पर हुए हमले यानी उकसाने की हरकत नहीं हैं।

इराक-सीरिया और शनिवार को येमन स्थित हौथी विद्रोहियों पर हुए इन हमलों की ईरान ने कड़ी आलोचना की है। अमेरिका के इन हमलों की वजह से खाड़ी की स्थिति अधिक बिगड़ेगी, ऐसी चेतावनी ईरान ने दी है। इसके अलावा अमेरिका के यह हमले संबंधित देशों की संप्रभुता का उल्लंघन कर रहे हैं, ऐसा आरोप हमास ने लगाया है। इस बीच अमेरिका ने खाड़ी स्थित ईरान से जुड़े आतंकवादियों ने की हुई इस कार्रवाई के कारण इस संघर्ष में नए संघर्ष की चिंगारी भड़क सकती हैं, ऐसा इशारा यूरोप के विश्लेषक दे रहे हैं।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info