इस्रायल के हवाई हमलों में येमन के विद्रोहियों के हथियारों का भंड़ार नष्ट

विद्रोहियों ने इस्रायल पर जारी हमलों की तीव्रता बढ़ाने की दी धमकी

इस्रायल के हवाई हमलों में येमन के विद्रोहियों के हथियारों का भंड़ार नष्ट

सना – येमन की राजधानी सना में स्थित येमन के विद्रोहियों के मिसाइल और ड्रोन का बड़ा भंड़ार एक बड़े विस्फोट में नष्ट हुआ। इस्रायल ने हवाई हमले करके इस कार्रवाई को अंजाम देने का दावा किया जा रहा है। हमास के साथ युद्ध कर रहा इस्रायल सीधे येमन में हौथी विद्रोहियों के ठिकने पर हमला करके इन विद्रोहियों को सहायता प्रदान कर रहे ईरान को चेतावनी देता दिख रहा है। सौदी अरब की वृत्तसंस्था ने यह खबर प्रसिद्ध की है। लेकिन, इन विद्रोहियों ने मिसाइल भंड़ार में विस्फोट होने की खबर से इनकार किया है। साथ ही इस्रायल पर जल्द ही सभी ओर से हमले करने की धमकी भी दी है।

ईरान का समर्थन प्राप्त कर रहे येमन के विद्रोहियों ने इस देश के राष्ट्राध्यक्ष हादी की सरकार का तख्तापलट करके अपनी सरकार स्थापित की है। इन विद्रोहियों के नेता अन्सरुल्लाह हौथी के नाम से यह विद्रोही हौथी विद्रोही कहे जाते है। Yemen rebels' weapons stockpile destroyed in Israeli air strikesराजधानी सना के साथ प्रमुख शहरों पर हौथी ने कब्जा पाया है। इस वजह से येमन की सेना के हथियारों का भंड़ार अब हौथी के नियंत्रण में हैं और पिछले कुछ दिनों से हौथी विद्रोही इस्रायल और रेड सी से लकर एडन की खाड़ी से गुजर रहे इस्रायली जहाजों की दिशा में मिसाइल दाग रहे हैं। इस्रायल और अमेरिका ने हौथी के इन हमलों को सफलता पूर्वक नाकाम किया है। लेकिन, इस्रायल की दक्षिण सीमा पर हौथी के हमलों के कारण खतरा निर्माण होने की चेतावनी इस्रायली विश्लेषक दे रहे हैं।

इस्रायल ने अबतक के संघर्ष के दौरान येमन पर हमला करना टाल दिया था। Yemen rebels' weapons stockpile destroyed in Israeli air strikesलेकिन, सौदी की वृत्तसंस्था ने साझा किए वृत्त के अनुसार येमन की राजधानी सना के पहाड़ों पर हथियार और ड्रोन का बड़ा भंड़ार मौजूद है। गुरुवार के दिन एक बड़े हमले में यहां के मिसाइल और ड्रोन नष्ट होने का दावा किया जा रहा है। इस विस्फोट के वीडियो और फोटो सोशल मीडिया पर वायरल हुए हैं। लेकिन, हौथी विद्रोहियों ने इस घटना का दावा ठुकराया है। भंड़ार में रखे पुराने बम का विस्फोट होने से यह हादसा होने का खुलासा हौथी ने किया है।

साथ ही हौथी ने इस्रायल को धमकाया भी है। गाजा पट्टी पर नए से हमले कर रहे इस्रायल पर जल्द ही ज़मीनी और समुद्री हमले किए जाएंगे, ऐसी धमकी हौथी विद्रोहियों ने दी है। इस्रायल पर बड़े तीव्र हमले होंगे, ऐसा इशारा भी हौथी ने दिया। मिसाइलों के भंड़ार पर हुए हमलों के कारण आगबबूला हुए हौथी इस्रायल को ऐसे धमकाते दिख रहे है। इस हमले के कुछ घंटे पहले ही हौथियों ने इस्रायल और अमेरिका को धमकाया था। इस्रायल की दिशा में दागी मिसाइल नष्ट करने की यदि अमेरिका कोशिस करती है तो भीषण युद्ध छीड़ जाएगा, ऐसा इशारा हौथी ने दिया था। Yemen rebels' weapons stockpile destroyed in Israeli air strikesसाथ ही इस्रायल के गाजा में हमले जारी रहे तो रेड सी से गुजर रहे जहाज़ों पर भी हमले किए जाएंगे, ऐसी धमकी भी हौथी ने दी थी।

विदेशी वृत्तसंस्थाओं की खबरों पर प्रतिक्रिया दर्ज़ करने से दूर रही इस्रायली सेना ने येमन में हुए हमले के मुद्दे पर भी शांत रहने की भूमिका अपनाई है। इन हमलों में इस्रायल का हाथ न होने का दावा कुछ स्थानिय माध्यम कर रहे हैं। अमेरिका या सौदी अरब ने हौथी के इस भंड़ार पर कार्रवाई की होगी, ऐसी संभावना भी जताई जा रही है। लेकिन, अभी इसकी पुष्टि नहीं हो सकी है।

इसी बीच इस्रायल पर हमले कर रहे हौथी विद्रोहियों को ईरान का पूरा समर्थन होने का आरोप लगाया जा रहा है। ईरान ने तस्करी किए मिसाइलों का इस्तेमाल करके हौथी ने सौदी, यूएई पर हमले करने की बात पहले ही स्पष्ट हुई थी। इस वजह से हौथी के मिसाइल भंड़ार पर हमले करके इस्रायल ने ईरान को आगाह किया है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info