अमेरिका सहित मित्र देशों ने आगाह करने के बावजूद हौथी विद्रोहियों ने ‘रेड सी’ में किया ‘ड्रोन बोट’ का हमला

अमेरिका सहित मित्र देशों ने आगाह करने के बावजूद हौथी विद्रोहियों ने ‘रेड सी’ में किया ‘ड्रोन बोट’ का हमला

सना – अमेरिका सहित मित्र देशों ने चेतावनी देने के कुछ ही घंटे बाद हौथी विद्रोहियों ने रेड सी में नया हमला किया। इस दौरान विस्फोटकों से भरी ‘ड्रोन बोट’ अमेरिकी नौसेना और व्यापारी जहाज के करीब पहुंचा कर विस्फोट किया गया है। अमेरिकी अधिकारी ने इस हमले की जानकारी साझा की। हौथी विद्रोहियों ने रेड सी और एडन की खाड़ी में अबतक 25 हमले करने की जानकारी भी अमेरिकी नौसेना साझा कर रही है। येमन स्थित ईरान समर्थक हौथी के विद्रोही पूरे विश्व के लिए खतरा होने की चेतावनी हौथी के पूर्व प्रवक्ता ने हाल ही में दी थी।

इस्रायल-हमास युद्ध शुरू होने के बाद ईरान समर्थक हौथी विद्रोहियों ने हमास का समर्थन करके इस्रायल की सहायता कर रहे देशों को लक्ष्य करने की धमकी दी थी। इसके बाद नवंबर महीने से ही हौथी के विद्रोहियों ने रेड सी से सफर कर रहे व्यापारिक जहाजों पर हमले करना शुरू किया। Houthi rebels launch drone boat attack in Red Sea despite warning from US alliesइन हमलों के कारण रेड सी की व्यापारिक यातायात को भारी नुकसान पहुंचा है और ईंधन सहित कई उत्पादों की कीमतों में उछाल शुरू हुआ है। शुरू में सिर्फ व्यापारिक जहाजों को लक्ष्य करती रहे हौथी के विद्रोहियों ने इस्रायल के एलात शहर पर भी हमला करने की कोशिश की थी।

हौथी विद्रोहियों की वजह से वैश्विक व्यापार को पहुंच रहे नुकसान के मद्देनज़र अमेरिका ने अपने मित्र देशों को साथ लेकर ‘ऑपरेशन प्रॉस्परिटी गार्डिअन’ नामक टास्क फोर्स का गठन किया था। इसमें अमेरिका सहित 10 देशों का समावेश हैं और ‘रेड सी’ और करीबी क्षेत्र में विमान वाहक युद्धपोत के साथ नौ युद्धपोतों की तैनाती की गई है। इनमें ब्रिटेन और फ्रान्स के विध्वंसक भी है। Houthi rebels launch drone boat attack in Red Sea despite warning from US alliesलेकिन, इस तैनाती के बावजूद हौथी के विद्रोहियों ने हेलीकॉप्टर, ड्रोन और जहाजों के जरिये हमले करना जारी रखा था।

हौथी के इन बढ़ते हमलों के विरोध में अमेरिका और मित्र देशों ने सख्त शब्दों में चेतावनी दी थी। व्यापारिक जहाजों पर जारी हमले बंद नहीं किए तो आगे के परिणामों के लिए हौथी विद्रोही ज़िम्मेदार रहेंगे, यह इशारा भी दिया गया था। बुधवार को को जारी किए इशारे के बाद कुछ घंटे बाद हौथी विद्रोहियों ने नया हमला करके ‘ऑपरेशन प्रॉस्परिटी गार्डिअन’ मुहिम के बाद इसके बाद दी गई चेतावनी से फरक न होने की बात दर्शायी है। इस वजह से आगे के दिनों में अमेरिका और मित्र देशों को हौथी विरोध में अधिक आक्रामक एवं व्यापक कार्रवाई करनी पड़ेगी, यह समझा जा रहा है।

हौथी विद्रोहियों ने रेड सी और एडन की खाड़ी में अब तक 25 हमले किए हैं, ऐसी जानकारी वरिष्ठ नौसैनिक अधिकारी व्हाईस एडमिरल ब्रैड कुपर ने दी है। हौथी विद्रोहियों को ईरान सहायता प्रदान कर रहा हैं, यह आरोप लगाए जा रहे हैं और ईरान और विद्रोही संगठन ने यह आरोप ठुकराए हैं।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info