उत्तर कोरिया की धमकियों की पृष्ठभूमि पर अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने किया संयुक्त नौसैनिक अभ्यास

उत्तर कोरिया की धमकियों की पृष्ठभूमि पर अमेरिका, जापान और दक्षिण कोरिया ने किया संयुक्त नौसैनिक अभ्यास

सेउल/टोकियो – दक्षिण कोरिया हमारा प्रमुख शत्रु होने का इशारा देकर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने दो कोरियन देशों के विलयन की सभी कोशिशें रोकने का ऐलान किया। साथ ही युद्ध छिड़ने पर दक्षिण कोरिया का सर्वनाश करने की क्षमता के शस्त्रों का इस्तेमाल किया जाएगा, ऐसी धमकी भी किम जाँग-उन ने दी। उत्तर कोरिया के धमकाने की पृष्ठभूमि पर बुधवार को अमेरिका, दक्षिण कोरिया और जापान ने संयुक्त नौसैनिक युद्धाभ्यास का आयोजन किया। इसमें अमेरिका का विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस कार्ल विन्सन’ भी शामिल हुआ था।

नए साल की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया के तानाशाह किम जाँग-उन ने रक्षा खर्च बढ़ाने के संकेत देते हुए दक्षिण कोरिया से संबंधित नीति में बदलाव करने का ऐलान किया था। आगे के दिनों में हमें दक्षिण कोरिया के साथ ताल्लुकात सुधारने की इच्छा नहीं रही, ऐसा किम जाँग-उन ने कहा था। US, Japan and South Korea conduct joint naval exercises in the wake of threats from North Koreaसोमवार को उत्तर कोरिया की संसद को संबोधित करते हुए उन्होंने दक्षिण कोरिया हमारा प्रमुख शत्रु होने का ऐलान किया। साथ ही दक्षिण कोरिया का सहयोग पुरी तरह से रोका जा रहा है और दो देशों के संभावित विलयन करने के लिए गठित सभी विभाग बंद करने का इशारा भी किम जाँग-उन ने दिया।

कोरियन तानाशाह की इस धमकी पर अमेरिका सहित दक्षिण कोरिया और जापान की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। इन तीनों देशों के वरिष्ठ अधिकारियों की सेऊल में बैठक आयोजित की गई है। उससे पहले तीनों देशों ने अपने रक्षा सामर्थ्य का प्रदर्शन भी करवाया। अमेरिकी विमान वाहक युद्धपोत के साथ दक्षिण कोरिया और जापान के विध्वंसकों ने अंतरराष्ट्रीय समुद्री क्षेत्र में संयुक्त नौसैनिक युद्ध अभ्यास किया। ऐसा करना उत्तर कोरिया की धमकी पर प्रतिक्रिया होने की बात दक्षिण कोरिया ने कही है।

वर्ष २०२३ में उत्तर कोरिया ने दक्षिण कोरिया, जापान एवं अमेरिका की हवाई सुरक्षा को चुनौती देने वाले कुल १०० मिसाइल परीक्षण किए थे। इनमें से कम से कम तीन परीक्षण अंतरमहाद्वीपीय बैलेस्टिक मिसाइल के थे।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info