हमास विरोधी युद्ध २०२५ तक शुरू रहेगा

इस्रायल के प्रधानमंत्री का ऐलान

हमास विरोधी युद्ध २०२५ तक शुरू रहेगा

जेरूसलम – इस्रायल पर हमले कर रही हमास का विनाश होने तक इस्रायल गाजा पट्टी से पीछे नहीं हटेगा। इस वजह से यह युद्ध २०२५ तक शुरू रहेगा, ऐसा ऐला इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने किया है। गाजा युद्ध इस्रायल खत्म करें, इसके लिए अमेरिका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन इस्रायल पर दबाव बनाने की कोशिश में होने की खबरें सामने आ रही हैं। अंतरराष्ट्रीय व्यासपीठ के माध्यम से अमेरिका लगातार इस्रायल से हमास पर हमले करना बंद करने का आवाहन कर रही हैं। ऐसी स्थिति में इस्रायल के प्रधानमंत्री गाजा युद्ध का उद्देश्य और समय सीमा स्पष्ट करके अमेरिका को संदेश देते दिख रहे हैं।

anti-Hamas war will begin by 2025इस्रायल के रक्षाबलों ने गाजा पट्टी के खान युनूस इलाके पर कार्रवाई करके हमास की गुप्तचर यंत्रणा के वरिष्ठ कमांडर को ढ़ेर किया। साथ ही हमास के आतंकवादियों ने छुपाया हथियारों का भंड़ार भी जब्त किया है। गाजा की हमास विरोधी यह कार्रवाई अब काफी अहम चरण में होने का दावा इस्रायल के नेता कर रहे हैं। हमास के आतंकवादियों के खिलाफ ‘टार्गेटेड’ कार्रवाई शुरू होने की बात इस्रायल कह रहा है। लेकिन, पिछले १०० से अधिक दिनों से गाजा पट्टी में शुरू यह युद्ध इस्रायल बंद करें, ऐसी मांग अमेरिका कर रही हैं।

anti-Hamas war will begin by 2025इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने स्थानीय अधिकारियों की बैठक में यह घोषित किया कि, गाजा युद्ध वर्ष २०२५ तक शुरू रहेगा। ७ अक्टूबर को इस्रायल पर हमले करने वाली हमास का अस्तित्व गाजा से पुरी तरह से मिटाए बिना यह युद्ध खत्म नहीं होगा, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने कहा। वहीं, तीन महीने पहले हमास के हमले में घरों को खोने वाले विस्थापित नागरिकों के लिए गाजा पट्टी की सीमा के करीब ही नया निर्माण कार्य करने का ऐलान इस्रायल के प्रधानमंत्री ने किया है। इसके लिए नेत्यान्याहू की सरकार ने स्वतंत्र निधि घोषित किया है।

anti-Hamas war will begin by 2025इससे पहले इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने यह घोषित किया था कि, गाजा का हमास विरोधी युद्ध वर्ष २०२४ के अन्त तक शुरू रहेगा। वहीं, कुछ दिन पहले गाजा का युद्ध बड़े अहम चरण में होने का बयान रक्षा मंत्री गैलंट ने किया था। इस वजह से इस्रायल का गाजा में शुरू युद्ध जल्द ही पूरा होगा, ऐसा दावा कुछ विश्लेषकों ने किया था। लेकिन, गाजा की हमास को नष्ट करना ही इस्रायल की सैन्य कार्रवाई का प्रमुख उद्देश्य हैं। इसे प्राप्त करने तक गाजा का युद्ध खत्म नहीं होगा, ऐसा इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने कहा। हमास के आतंकवादियों को जीवित छोड़कर गाजा युद्ध से पीछे हटे तो आगे के समय में गाजा से इस्रायल पर फिर से हमले हो सकते हैं, ऐसी चेतावनी इस्रायली रक्षा मंत्री ने दी है।

इसी बीच, इस्रायल-पैलेस्टिन शांति वार्ता आगे यकीनन हो सकती है, ऐसा दावा अमेरिका के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार जेक सुलिवन ने किया है। लेकिन, पैलेस्टिन से शांति वार्ता करने में इस्रायल किसी भी तरह से जल्दबाजी नहीं करेगा, ऐसा बयान इस्रायल के राष्ट्राध्यक्ष आयसैक हर्झोग ने दावोस की बैठक में किया। इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरा बनी हमास के आतंकवादियों को खत्म किए बिना, यह संघर्ष बंद नहीं होगा, यह भी हर्झोग ने कहा है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info