हिजबुल्लाह की वजह से इस्रायल लेबनान पर भी गाजा जैसे हमले कर सकता है

इस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट की चेतावनी

हिजबुल्लाह की वजह से इस्रायल लेबनान पर भी गाजा जैसे हमले कर सकता है

तेल अवीव – ‘इस्रायल ने लगातार चेतावनी देने के बावजूद हिजबुल्लाह इस्रायल की उत्तरी सीमा पर हमले करने की गलती कर रही हैं। हिजबुल्लाह की इसी गलती के कारण लेबनान युद्ध में खींचा जाएगा। इसकी कीमत लेबनीज जनता को चुकानी पड़ सकती हैं। इस्रायल जैसे हमले आज गाजा पट्टी पर कर रहा हैं, वैसे ही हमले लेबनान की राजधानी बैरूत पर भी कर सकता हैं’, ऐसी कड़ी चेतावनी इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने दी। आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला ने शनिवार की सभा में इस्रायल पर हमले होते रहेंगे, ऐसा धमकाया। इसपर इस्रायल के रक्षा मंत्री की यह प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है।

Israel can conduct Gaza-like attacks on Lebanon due to Hezbollahहिजबुल्लाह का प्रमुख हसन नसरल्ला पिछले कई सालों से लेबनान की राजधानी बैरूत में बनाए सुरंग में छुपा हैं। उसी ठिकाने से नसरल्ला हिजबुल्लाह के आतंकवादी और अपने समर्थकों को वीडियो के ज़रिये संबोधित करता है। इस्रायल-हमास संघर्ष शुरू होने के बाद नसरल्ला ने पिछले हफ्ते पहली बार हिजबुल्लाह के आतंकवादियों को इस्रायल पर तीव्र हमले करने के लिए उकसाया था। वहीं, शनिवार को जारी किए अपने नए वीडियो में नसरल्ला ने इस्रायल के खिलाफ खोला मोर्चा आगे भी कायम रहेगा, ऐसा ऐलान किया।

Israel can conduct Gaza-like attacks on Lebanon due to Hezbollahइस्रायल के रक्षा मंत्री गैलंट ने हिजबुल्लाह के प्रमुख ने दी हुई इस धमकी पर जवाब दिया है। लेबनान की सीमा के करीब तैनात इस्रायली सेना और वायु सेना हिजबुल्लाह के ठिकानों पर भीषण हमले कर सकते हैं, ऐसी चेतावनी गैलंट ने दी। पिछले कुछ दिनों में इस्रायल ने हिजबुल्लाह के हमलों पर अच्छा खासा प्रत्युत्तर दिया है। लेकिन, हिजबुल्लाह के आतंकवादी इस्रायल पर सिर्फ हमलें नहीं कर रहे हैं, बल्कि इस्रायल को उकसा भी रहे हैं। कुछ ही दिन पहले हिजबुल्लाह के रॉकेट हमलों में सीमा पर गश्त रहा रहा इस्रायली सैनिक मारा गया था और कुछ नागरिक भी घायल हुए थे, इसकी याद गैलंट ने ताज़ा की।

‘इस्रायल की वायु सेना के विमान चालक लड़ाकू विमान में तैयार बैठें हैं। यह विमान उत्तर दिशा में लेबनान की ओर उड़ान भरने के लिए तैयार हैं’, ऐसी चेतावनी गैलंट ने दी। साथ ही इस्रायल ने गाजा पट्टी पर अबतक १० प्रतिशत क्षमता के भी हवाई हमले नहीं किए हैं, यह कहकर इस्रायली रक्षा मंत्री ने हिजबुल्लाह के साथ लेबनान की जनता को अपनी हवाई कार्रवाई के लिए बनी तैयारी की याद दिलाई। Israel can conduct Gaza-like attacks on Lebanon due to Hezbollahहिजबुल्लाह की गलती के कारण इस्रायल लेबनान पर भीषण हवाई हमले कर सकता हैं। गाजा पट्टी की तरह बैरूत को भी लक्ष्य किया जा सकता हैं, ऐसी चेतावनी गैलंट ने दी।

इस्रायल ने पहले भी लेबनान की सरकार और जनता को हिजबुल्लाह की उकसाने वाली हरकतों से आगाह किया था। लेबनान के विरोध में युद्ध शुरू करने में रुचि न होने का ऐलान भी इस्रायल ने किया था। लेकिन, आतंकवादी संगठन हिजबुल्लाह अपनी इस्रायल विरोधी गतिविधियों के साथ लेबनान के लिए बड़ी आपदा को न्योता दे रही हैं, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी।

इसी बीच, हिजबुल्लाह ने इस्रायल पर हो रहे हमलों की तीव्रता बढ़ाई तो इस्रायल की सहायता में अमेरिका ने अपने विमान वाहक युद्धपोत भूमध्य समुद्र में तैनात रखे हैं। अमेरिका की इस तैनाती से बौखलाए हिजबुल्लाह ने अमेरिका को भी धमकाया था।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info