Breaking News

‘साऊथ चायना सी’ में अमेरीकी युद्धपोत द्वारा चीनी द्वीप के पास गश्ती

वॉशिंग्टन – ‘साऊथ चायना सी’ के पॅरासेल समुद्री क्षेत्र में अमेरीका के दो युद्धपोत ने गश्ती लगाते हुए चीन को चेतावनी दी। पिछले कई दिनों से चीन ने ‘साऊथ चायना सी’ के अप्राकृतिक द्वीपों पर सैनिकी एवम् लड़ाकू विमानों और प्रक्षेपास्त्रों को तैनात करते हुए इस समुद्री क्षेत्र के तनाव को बढ़ाया था। चीन की इन सैनिकी आक्रामकता को अमेरीका ने करारा जवाब दिया, ऐसा दावा अमेरीकी अधिकारीयों ने किया।

रविवार सुबह अमेरीकी नौसेना के प्रक्षेपास्त्र भेदक ‘युएसएस हिगिन्स’ युद्धपोत और ‘युएसएस अँटेटम’ इस क्रूजर विध्वंसक ने ‘साऊथ चायना सी’ के समुद्री क्षेत्र में रतवाही की। ‘युएसएस हिगिन्स’ और ‘युएसएस अँटेटम’ यह दोनों युद्धपोत अरबी समुद्र की अपनी मुहीम को पूर्ण करने के बाद एशिया-प्रशांत समुद्री क्षेत्र के लिए रवाना हुई है।

अमेरीकी युद्धपोतअमेरीका के दो अधिकारीयों ने नाम गोपनीय रखने की शर्त पर दी जानकारी के अनुसार, दोनों युद्धपोत ने पॅरासेल द्वीपों के ‘वुडी’, ‘लिंकन’, ‘ट्री’ और ‘ट्रीटन’ इन अप्राकृतिक द्वीपों के पास से गश्ती की। इनमें से वुडी आयलँड के पास से अमेरीकी युद्धपोतों की गश्ती चीन को उद्युक्त करनेवाली है, ऐसा दावा किया जाता है।

पिछले कुछ सालों में चीन ने ‘साऊथ चायना सी’ के पूरे समुद्री क्षेत्र पर अपना अधिकार जताते हुए यहॉं १०० से अधिक अप्राकृतिक द्वीपों का निर्माण किया है। इनमें पॅरासेल, स्कारबोरो और स्प्रार्टले इन समुद्री क्षेत्र के अप्राकृतिक द्वीप समाविष्ट है। चीन ने तैयार किए इन अप्राकृतिक द्वीपों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता नहीं है। वहीं हमारे समुद्री क्षेत्र पर अतिक्रमण कर चीन ने अप्राकृतिक द्वीपों का निर्माण किया, ऐसी आलोचना वियतनाम, फिलीपाईन्स, तैवान, ब्रुनेई इन दक्षिण-पूर्व एशियाई देशों ने की है।

पिछले कुछ महिनों में चीन ने पॅरासेल क्षेत्र के अप्राकृतिक द्वीपों पर सैनिकी गतिविधियॉं बढ़ाई है, जिन पर वियतनाम, तैवान ने अधिकार जताया है। पिछले दस दिनों में चीन ने ‘पॅरासेल’ के वुडी आयलँड द्वीप पर ‘जे-११’ इन लड़ाकू विमानों को तैनात किया था। वहीं प्रक्षेपास्त्र भेदक सिस्टम भी तैनात करने का आरोप अमेरीका ने किया था। इसके अलावा पॅरासेल द्व्ीपों के सीमा में अप्राकृतिक द्वीप पर चीन ने सेना का मालवाहक प्लेन उतारा था। साथही विमान भेदक तोप और ड्रोन्स भी तैनात किए है।

चीन द्वारा ‘साऊथ चायना सी’ का सैनिकीकरण शुरू होने का आरोप अमेरीका और दोस्त देशों ने किया था। इस सैनिकीकरण द्वारा चीन ‘साऊथ चायना सी’ में अंतरराष्ट्रीय समुद्री यातायात के स्वतंत्रता को खतरे में डाल रहा है, ऐसी आलोचना अमेरीका ने की थी। लेकिन चीन के राष्ट्राध्यक्ष शी जिनपिंग ने पिछले महिने इसी समुद्री क्षेत्र में युद्धाभ्यास का निरीक्षण करते हुए चीन के हितसंबंधों की सुरक्षा के लिए सैनिकी सज्जता की, ऐसा घोषित किया था।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info/status/1001129340954787840
https://www.facebook.com/WW3Info/posts/398986683843155