Breaking News

चीन ने अपनी नीति में बदलाव नहीं लाया तो आर्थिक स्तर के संबंध पूरी तरह से तोड़ देंगे – अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प का इशारा

वॉशिंग्टन – चीन ने अमरिकी अर्थव्यवस्था की सबसे अधिक लूट की है, यह आरोप करके इसके आगे चीन ने अमरीका से संबंधित अपनाई नीति में बदलाव नहीं लाया तो अमरीका आर्थिक स्तर पर चीन से सभी संबंध तोड़ देगी, ऐसी कड़ी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने दी है। कुछ समय पहले अमरीका और चीन के बीच हुए व्यापारी समझौते को अब अपने नज़रिए से कुछ भी मतलब नहीं रहा, यह बात भी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने स्पष्ट की। साथ ही अपने प्रतिद्वंद्वि बिडेन राष्ट्राध्यक्ष चुने जाने पर अमरीका का स्वामित्व चीन के हाथ जा सकता है, यह दावा भी उन्होंने किया।

आर्थिक स्तर

इससे पहले वर्ष २०१६ में हुए अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव से पहले डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन का ज़िक्र लुटेरा एवं डकैत देश किया था। उस समय ट्रम्प ने चीन के खिलाफ़ दी हुई व्यापार युद्ध की धमकी राष्ट्राध्यक्ष होते ही सच कर दिखाई थी। इसकी वजह से ही अब चीन के साथ आर्थिक स्तर के सभी संबंध तोड़ने का इशारा उन्होंने देना ध्यान आकर्षित करनेवाला साबित हुआ है।

कोरोना की महामारी की पृष्ठभूमि पर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ने चीन के खिलाफ़ संघर्ष की तीव्रता और भी बढ़ाई है। राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प के साथ वरिष्ठ नेता और अधिकारी चीन को लगातार लक्ष्य कर रहे हैं। अमरीका की संसद एवं अहम विभागों ने चीन की हुकूमत को झटका देनेवाले कई निर्णय लिए हैं। चीन के खिलाफ़ जारी मुहीम में अमरीका ने अपने कई मित्रदेशों को शामिल कराया है। साउथ चायना सी, हाँगकाँग, उइगरवंशी जैसे कई मुद्दों पर चीन की घेराबंदी करने की कोशिश हो रही है। कोरोना के मुद्दे पर चीन को कटघरे में खड़े करने के साथ ही ट्रम्प ने दो बार चीन से संबंध तोड़ने की धमकी दी थी। यही बात दोहराकर अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ने इस मुद्दे से हम पीछे नहीं हटे हैं, ऐसे स्पष्ट संकेत दिए हैं।

आर्थिक स्तर के संबंध

‘फॉक्स न्यूज’ नामक समाचार चैनल के साथ मुलाकात के दौरान ट्रम्प ने चीन पर कड़े प्रहार किए। हमें आक्रामक बयान करके विश्‍व में आग भड़कानी नहीं है। अमरिकी अर्थव्यवस्था की चीन जितनी अन्य किसी भी देश ने लूट नहीं की है। चीन के साथ हुए व्यापार में अमरीका का प्रतिवर्ष सैंकड़ों अरबों डॉलर्स का नुकसान हो रहा है। इसके बदले में अमरीका को चीन से कुछ भी प्राप्त नहीं होता। चीन में तैयार किया गया सामान अमरीका पहुँचता है, लेकिन यह सामान अमरीका स्वयं भी तैयार कर सकती है। चीन के साथ व्यापार में अमरीका सीर्फ पैसा खो रही है, यह बात राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने कही।

कुछ दिन पहले अमरीका ने चीन के साथ व्यापारी समझौता किया था। चीन ने अमरीका से अरबों डॉलर्स की आयात भी शुरू की थी। लेकिन, कोरोना की महामारी की वजह से इसके बाद स्थिति काफी बिगड़ी थी। अब चीन के साथ हुए व्यापारी समझौते के लिए कुछ मतलब नहीं बचा है, यह एहसास ट्रम्प ने व्यक्त किया। यदि, इसके आगे चीन ने अमरीका से संबंधित अपनी नीति में बदलाव नहीं लाया तो हम चीन के साथ अमरीका के बने आर्थिक स्तर के सभी संबंध पूरी तरह से तोड़ने का निर्णय लेंगे, यह इशारा राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ने दिया है। इस दौरान ट्रम्प ने यह दावा किया है कि, ‘नवंबर में अमरीका में होनेवाले राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनाव में दखलअंदाज़ी करने की कोशिश चीन ने शुरू की है और अपने प्रतिद्वंद्वि उम्मीदवार बिडेन की जीत हो, इसके लिए भी चीन ने योजना तैयार की है।’

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info