Breaking News

अमरीका का ईरान पर किया हमला सर्वंकष युद्ध को न्यौता देगा – ईरान के सर्वोच्च नेता के सलाहकार की चेतावनी

तेहरान, दि. २१ (वृत्तसंस्था) -‘ईरान को युद्ध नहीं चाहिये। ईरान युद्ध की शुरूआत करेगा भी नहीं। लेकिन, अमरीका के ईरान पर हमला करने के प्लैन, खाड़ी क्षेत्र में व्यापक युद्ध को न्यौता देनेवाले होंगे’, यह चेतावनी ईरान के सर्वोच्च नेता के लष्करी सलाहकार हुसेन देहघान ने दी है। अपने कार्यकाल के अंतिम चरण में अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प ईरान पर हमला करने के अवसर की तलाश में होने का दावा देहघान ने किया। ईरान के रिव्होल्युशनरी गार्डस्‌ के प्रमुख ने भी, कासेम सुलेमानी की हत्या का ईरान जल्द ही प्रतिशोध लेगा, यह धमकी दी है।

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्ला खामेनी के सलाहकार एवं ईरान के अगले राष्ट्राध्यक्ष के तौर पर जाने जा रहें हुसेन देहघान ने आन्तर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार में, अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प से सावधानी बरतने की आवश्‍यकता बयान की है। अपने कार्यकाल के आखिरी कुछ सप्ताहों में राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प ईरान के खिलाफ कुछ तो बड़ा करने की तैयारी में होने का दावा देहघान ने किया। इस वजह से, ट्रम्प जब तक अमरीका की सत्ता पर बने रहते हैं, तब तक इराक, सीरिया एवं लेबनान में स्थित ईरान से जुड़े गुट, उकसानेवाली कोई भी कार्रवाई ना करें, यह सूचना देहघान ने इन गुटों को दी है, ऐसा संबंधित वृत्तसंस्था ने कहा है।

ईरान को युद्ध अपेक्षित नहीं है। लेकिन, इसके साथ ही, जिस तरह की बातचीत अमरीका को अपेक्षित है, वैसी बातचीत करने के लिए भी ईरान तैयार ना होने की बात देहघान ने स्पष्ट की। ऐसी स्थिति में अमरीका अब ईरान के खिलाफ छोटा संघर्ष शुरू कर सकती है। लेकिन, ऐसा हुआ तो यह संघर्ष सर्वंकष युद्ध में तब्दील होगा और इस संकट के सामने अमरीका, खाड़ी क्षेत्र तो क्या, पूरा विश्‍व भी खड़ा नहीं रह सकेगा, यह धमकी देहघान ने दी है। इसके साथ ही, ईरान के मिसाइलों को लेकर किसी भी तरह का समझौता नहीं होगा, यह बयान भी देहघान ने किया।

बीते कुछ दिनों से ईरान ने अमरीका को धमकाना शुरू किया है। अमरीका में हुए चुनावों को लेकर, माध्यमों में जारी हुए नतीजों से खुश हुए ईरान के विदेशमंत्री जावेद ज़रिफ ने, कुछ दिन पहले सौदी अरब और उसके मित्रदेशों को धमकाया था। अब ट्रम्प मात्र ७० दिन के राष्ट्राध्यक्ष हैं और ईरान की हुकूमत हमेशा के लिए रहेगी, यह धमकी ईरान के विदेशमंत्री ने दी थी। उसके बाद ईरान ने अमरीका को निर्णायक प्रत्युत्तर देने की चेतावनी भी दी थी। लेकिन, ईरान के सर्वोच्च नेता के सलाहकार ने दी इस चेतावनी में चिंता का स्वर दिखाई दे रहा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info