Breaking News

इस्रायल पर हमला करने के लिए ईरान का ‘प्लैन’ तैयार – ईरान के रक्षामंत्री की इस्रायल को धमकी

तेहरान – ‘ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी के आदेश पर इस्रायल पर हमला करने का ‘प्लैन’ तैयार हुआ है। उनके एक इशारे पर इस्रायल पर हमला किया जाएगा। ऐसें में ईरान पर हमलें करने के जुबानी इशारें देने का काम इस्रायल ना करें। नहीं तो इस्रायल के तेल अवीव और हैफा ये दोनों शहर तहस नहस किए जाएंगे’, ऐसी धमकी ईरान के रक्षामत्री आमिर हतामी ने दी है। इस्रायल के रक्षामंत्री ने दो दिन पहले ही ईरान पर हमला करने के ‘प्लैन’ को ‘अपडेट’ करने का ऐलान किया था। इसपर ईरान के रक्षामंत्री ने धमकाया है।

इस्रायल के रक्षामंत्री बेनी गांत्ज़ ने बीते हफ्ते अमरिकी समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार के दौरान यह बयान किया था कि ईरान को परमाणु बम से सज्जित होने से रोकने के लिए इस्रायल तैयार है। ईरान को परमाणु बम से सज्जित होने से रोकने के लिए अमरीका और युरोपिय देश कोशिश करें, यह उम्मीद भी गांत्ज़ ने व्यक्त की थी। ‘ऐसा हुआ तो ईरान पर हमला करने की आवश्‍यकता नहीं रहेगी। लेकिन, अमरीका और युरोपिय देश यदि ईरान को परमाणु बम से सज्जित होने से रोकते नहीं है, तो इस्रायल को आत्मसुरक्षा के लिए स्वतंत्र तौर पर ईरान पर कार्रवाई करनी होगी’, यह इशारा गांत्ज़ ने दिया था।

इसके साथ ईरान के परमाणु प्रकल्पों से संबंधित ठिकानों पर हमलें करने के ‘प्लैन’ को इस्रायल ‘अपडेट’ कर रहा हैं, यह ऐलान भी इस्रायल के रक्षामंत्री ने किया था। ईरान के ऐसें ठिकानों की सूचि इस्रायल ने तैयार की है, यह बयान भी गांत्ज़ ने इस साक्षात्कार के दौरान किया था। लगभग एक महीने पहले इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल कोशावी ने भी ईरान के परमाणु प्रकल्पों को लक्ष्य करने की तैयारी पूरी होने की बात कही थी। इसपर ईरान के रक्षामंत्री हतामी ने रविवार के दिन प्रत्युत्तर दिया।

‘इस्रायल के नेता निराश होकर ईरान को धमकाने के बड़े दावें करते हैं। लेकिन, इस धमकी को अगर सच्चाई में उतारा, तो हैफा और तेल अवीव तहस नहस होंगे, यह इस्रायल भली-भाँति जानता है। और यदि इस्रायल इसकी जानकारी नहीं रखता है, तो इसके आगे यह बात हमेशा के लिए ध्यान में रखें’, यह धमकी भी हतामी ने दी है।

‘ईरान के सर्वोच्च नेता आयातुल्ला खामेनी के आदेश पर, सेना ने इस्रायली शहरों पर हमलें करने का ‘प्लैन’ तैयार करके इसपर अमल करने के लिए आवश्‍यक तैयारी भी रखी है। सिर्फ खामेनी के इशारे की प्रतीक्षा है’, ऐसा हतामी ने रविवार के दिन एक कार्यक्रम के दौरान घोषित किया। इसके साथ ही, अपने हथियारबंद गुटों के ज़रिये खाड़ी क्षेत्र में स्थिरता बनाने की क्षमता ईरान के पास होने का दावा भी रक्षामंत्री हतामी ने किया।

ईरान ने बीते चौबीस घंटों के दौरान इस्रायल को दी हुई यह दूसरी धमकी है। कुछ घंटे पहले ही संयुक्त राष्ट्रसंघ में नियुक्त ईरान के राजदूत माजिद तख्त रवांची ने भी इस्रायल को चेतावनी दी थी। ‘इस्रायल ने व्यापारी जहाज़ पर हमला होने का झूठ खड़ा करके ईरान पर हमला करने की कोशिश की, तो इसपर इस्रायल को गंभीर परिणामों का मुकाबला करना पड़ेगा’, ऐसी धमकी रवांची ने दी। बीते महीने २५ फ़रवरी के दिन ओमान की खाड़ी में इस्रायली व्यापारी जहाज़ पर हुए संदिग्ध विस्फोट के लिए ईरान ज़िम्मेदार होने का आरोप इस्रायल के प्रधानमंत्री नेतान्याहू ने किया था।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info