Breaking News

इस्रायल सौदी को ‘आयर्न डोम’ की आपूर्ति करे – इस्रायल के लष्करी विश्‍लेषक की सलाह

तेल अवीव – येमन में स्थित ईरान से जुड़े हौथी बागियों के सौदी पर जारी ड्रोन, रॉकेट्स और मिसाइल हमलों में बढ़ोतरी हो रही है। इन हमलों को रोकने के लिए इस्रायल सौदी को मिसाइल विरोधी ‘आयर्न डोम’ यंत्रणा प्रदान करे, ऐसा सुझाव इस्रायल के प्रमुख अभ्यासगुट के विश्‍लेषक जोएल गुज़ानस्की ने दिया है। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने सौदी को हथियारों की बिक्री करना रोक दिया है। ऐसी स्थिति में ईरान से समान शत्रुता वाला इस्रायल सौदी को लष्करी सहायता प्रदान करे, ऐसी सलाह गुज़ानस्की ने दी है।

विश्‍लेषक, सलाह, आयर्न डोम, मिसाइल, आपूर्ति, इस्रायल, सौदी, बहरिन, TWW, Third World War

वर्ष २०१५ से येमन में गृहयुद्ध जारी है और हौथी बागियों ने राष्ट्राध्यक्ष सालेह की हुकूमत का तख्ता पलटा है। इसके साथ ही सालेह की हुकूमत का समर्थन कर रहे सौदी अरब पर भी हौथी ने हमले जारी रखे हैं। हौथी बागियों द्वारा ईरान अपने ड्रोन्स और मिसाइलों का परीक्षण कर रहा है, ऐसा आरोप हो रहा है। बीते पांच वर्षों से अधिक समय से हौथी विद्रोहियों ने सौदी पर ८६० से अधिक ड्रोन्स और मिसाइल हमले किए होने का दावा किया जा रहा है। इनमें बैलेस्टिक मिसाइलों का भी समावेश है।

इनमें से कुछ बैलेस्टिक मिसाइल सौदी की राजधानी रियाध से टकराए थे। लेकिन, अमरीका की सौदी में तैनात पैट्रियॉट यंत्रणा की सहायता से सौदी ने हौथी के इन मिसाइल हमलों को सफलता के साथ नाकाम किया था। सौदी की राजधानी एवं र्इंधन क्षेत्र तक टकरानेवाले हौथी के बैलेस्टिक मिसाइलों से ना सिर्फ सौदी या अरब देशों को ही खतरा है, बल्कि यह मिसाइल इस्रायल की सुरक्षा के लिए भी उतने ही खतरनाक होने का इशारा जोएल गुज़ानस्की ने दिया।

विश्‍लेषक, सलाह, आयर्न डोम, मिसाइल, आपूर्ति, इस्रायल, सौदी, बहरिन, TWW, Third World War

इस्रायल के ‘इन्स्टिट्युट फॉर नैशनल सिक्युरिटी स्टडीज’ (आयएनएसएस) नामक अभ्यासगुट के खाड़ी क्षेत्र की राजनीति और सुरक्षा के विषय पर गुज़ानस्की का खास अध्ययन है। उन्होंने इस्रायली अखबार के लिए लिखे लेख में सौदी को मिसाइल विरोधी ‘आयर्न डोम’ प्रदान करने की सलाह इस्रायल को दी है। छोटी, मध्यम एवं लंबी दूरी के रॉकेट्स और मिसाइल मार गिराने की कुशलता इस्रायल ने प्राप्त की है। इस वजह से इस्रायल अब सौदी को भी इस यंत्रणा की आपूर्ति करके ईरान और ईरान से जुड़े आतंकी संगठनों के हमले रोकने के लिए सहायता प्रदान करे, ऐसा सुझाव गुज़ानस्की ने दिया है।

बीते कुछ वर्षों से सौदी ने बड़ी मात्रा में हथियार खरीदे हैं। फिर भी सौदी की हुकूमत आत्मसुरक्षा की क्षमता सीमित है, इस ओर गुज़ानस्की ने ध्यान आकर्षित किया। अमरीका ने सौदी को मिसाइल विरोधी पैट्रियॉट यंत्रणा प्रदान की है और अगले दो वर्षों में सौदी के रक्षाबलों के बेड़े में अतिप्रगत ‘थाड’ यंत्रणा शामिल हो सकती है। लेकिन, अमरीका के बायडेन प्रशासन ने कुछ सप्ताह पहले ही सौदी पर हथियारों की बिक्री की रोक लगाने का निर्णय किया था, इस ओर भी गुज़ानस्की ने ध्यान आकर्षित किया। यूएई को लेकर भी बायडेन प्रशासन ने ऐसा ही निर्णय किया है।

इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल की ‘आयर्न डोम’ यंत्रणा खरीदने के लिए सौदी और यूएई उत्सुक होने की खबरें सामने आयी थीं। इसी बीच इस्रायल, सौदी, यूएई और बहरिन ने कुछ दिन पहले ही स्वतंत्र लष्करी संगठन स्थापित करने की तैयारी जुटाई होने के दावे इस्रायली माध्यमों ने किए थे। यूएई की कंपनियों ने हथियार निर्माण करनेवाली इस्रायली कंपनियों में निवेश करने की खबरें भी प्रसिद्ध हुईं थी।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info