इस्रायल के साथ समझौता करके ‘यूएई’ ने इस्लामी जगत से विश्‍वासघात किया है – ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी

इस्रायल के साथ समझौता करके ‘यूएई’ ने इस्लामी जगत से विश्‍वासघात किया है – ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी

तेहरान – इस्रायल के साथ समझौता करके ‘यूएई’ ने इस्लामी जगत, अरब देश और पैलेस्टाईन से विश्‍वासघात किया है। लेकिन, यह विश्‍वासघात ज्यादा समय तक बरकरार नहीं रहेगा, ऐसी धमकी ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता आयातुल्लाह खामेनी ने दी है। खामेनी की धमकी पर अमरीका ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। इस्लाम का विश्‍वासघात करनेवालों के खिलाफ़ आवाज़ उठानी है तो चीन की हुकूमत उइगरवंशी इस्लामधर्मियों को ख़त्म कर रही है, इस ओर भी ध्यान दें, ऐसी फटकार अमरिकी विदेशमंत्री माईक पोम्पिओ ने ईरान को लगाई हैं।

बीते महीने में अमरीका की पहल से इस्रायल और यूएई के बीच ऐतिहासिक शांति समझौता हुआ था। इस समझौते का कई देशों ने स्वागत किया है और इस्रायल से सहयोग ना रखनेवाले कई अरब-इस्लामी देश भी अब ऐसे ही सहयोग करने के लिए उत्सुक होने के संकेत दे रहे है। लेकिन, ईरान और तुर्की ने इस समझौते के विरोध में आक्रामक भूमिका अपनाई है और इस्रायल एवं यूएई को धमका रहे हैं। ‘यूएई’ ने इस्रायल के साथ किया हुआ ऐतिहासिक शांति समझौता सबसे बड़ी गलती है और आनेवाले दिनों में ‘यूएई’ के लिए खतरनाक साबित होगा, ऐसा इशारा ईरान के राष्ट्राध्यक्ष हसन रोहानी ने दिया था। ईरानी राष्ट्राध्यक्ष के इस इशारे के बाद यूएई ने आक्रामक भूमिका अपनाकर ईरान के राजदूत को समन्स भेजे थे। इस पृष्ठभूमि पर खामेनी का धमकाना ध्यान आकर्षित करता है।

अमरीका और इस्रायल का संयुक्त शिष्टमंडल ‘यूएई’ पहुँचने की घटना पर प्रतिक्रिया दर्ज़ करते समय ईरान के सर्वोच्च नेता ने ‘यूएई’ को धमकाया। पैलेस्टिन फिलहाल बड़े दबाव में है। ऐसा होते हुए यूएई ने इस्रायल और अमरिकी एजंट्स के साथ समझौता किया। यह घटना यानी इस्लामी जगत के हितसंबंधों के खिलाफ़ दिखाई गई क्रूरता है, इन शब्दों में खामेनी ने यूएई को फटकारा है।

खामेनी ने यूएई पर आलोचना करने के बाद अमरीका ने कड़ी प्रतिक्रिया दर्ज़ की है। ईरान के सर्वोच्च नेता खामेनी की द्वेष से भरी विचारधारा का पूरे विश्‍व ने निषेध करना चाहिए। शांति की आहट लगने से इस्लामधर्मी, ख्रिस्तधर्मी और यहूदी आनंद व्यक्त कर रहे हैं, मगर खामेनी हिंसा के लिए उकसा रहे हैं। ऐसी स्थिति मे यूएई और अन्य देशों के पीछे अमरीका ड़टकर खड़ी रहेगी, यह वादा अमरिकी विदेशमंत्री पोम्पिओ ने किया। साथ ही यूएई पर विश्‍वासघात का आरोप लगा रहे खामेनी से भी उन्होंने कड़े सवाल किए।

चीन की हुकूमत इस्लामधर्मी उइगरवंशियों को ख़त्म कर रही है। चीन की कम्युनिस्ट पार्टी इस्लामधर्मियों से कर रहे क्रूर बर्ताव के खिलाफ़ भी आप आवाज़ उठाएंगे, इसकी हम प्रतिक्षा कर रहे हैं, यह बयान करके पोम्पिओ ने ईरान को जोरदार फटकार लगाई है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info