रशिया ने दक्षिण यूक्रेन के ओडेसा अड्डे पर किया मिसाइल हमला

- तुर्की के ड्रोन्स हुए लक्ष्य

दक्षिण यूक्रेन

मास्को/किव – यूक्रेन को प्राप्त हो रहे विदेशी हथियारों के भंड़ारों पर हमले रशिया ने तीव्र किए हैं। सोमवार को रशिया ने दक्षिण यूक्रेन के अहम ओडेसा शहर पर मिसाइल हमला किया। इस हमले में तुर्की के ड्रोन्स और ड्रोन कंट्रोल स्टेशन को लक्ष्य करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। ओडेसा के अलावा सेवेरोडोनेत्स्क एवंखार्किव में भी हमले करने का बयान रशिया ने किया। इसी बीच, ब्रिटेन के नए सेनाप्रमुख जनरल सर पैट्रिक सैंडर्स ने ब्रिटीश रक्षाबलों ने यूरोप की रणभूमि पर रशिया विरोधि संघर्ष के लिए तैयार रहने का इशारा दिया है।

रशिया-यूक्रेन युद्ध दिनोंदिन अधिक आक्रामक और भीषण होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। रशिया हमलों की तीव्रता बढ़ा रही है और यूक्रेन की सेना को भारी मात्रा में जान का नुकसान भुगतना पड़ रहा है, ऐसी जानकारी यूक्रेन के अधिकारी ने साझा की। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने इशारा दिया है कि, अगले कुछ दिनों में रशिया हमलों का दायरा बढ़ाएगी। आनेवाले कुछ दिनों में यूरोपिय महासंघ में यूक्रेन की सदस्यता पर निर्णय होगा। इस प्रक्रिया के दौरान रशिया के यूक्रेन पर हमले अधिक तीव्र हो सकते हैं, ऐसा इशारा झेलेन्स्की ने दिया।

दक्षिण यूक्रेन

यूक्रेन के लुहान्स्क प्रांत के अधिकारी सर्हिय हैदायी ने दावा किया कि, सेवेरोडोनेत्स्क की स्थिति काफी खराब और ड़रावनी हुई है। ‘सेवेरोडोनेत्स्क की सिमेंट फैक्टरी के क्षेत्र के अलावा पूरा शहर रशिया के कब्ज़े में है। डोन्बास में नई फौज और रक्षा यंत्रणा उतारनेवाली रशिया २४ घंटे लगातार हमले कर रही है। इसका मुकाबला करना यूक्रेन की सेना के लिए हर दिन कठिन हो रहा है’, ऐसी कबुली भी उन्होंने दी। यूक्रेन अभियान कामयाब करने के लिए रशिया ने डोन्बास क्षेत्र के साथ अन्य हिस्सों में भी हमले जारी रखे हैं।

दक्षिण यूक्रेन

रविवार को डिनिप्रोपेट्रोवस्क प्रांत में किए गए मिसाइल हमले के बाद सोमवार को दक्षिण यूक्रेन के अहम ओडेसा शहर को लक्ष्य किया गया। ओडेसा के ‘अर्तसिझ’ हवाई अड्डे पर ‘ओनिक्स’ नामक ‘हाय प्रिसिजन’ मिसाइल हमले किए गए। इस दौरान हवाई अड्डे पर स्थित तुर्की के ‘बेरक्तर ड्रोन्स’ के साथ ड्रोन कंट्रोल स्टेशन नष्ट करने की जानकारी रशियन प्रवक्ता ने साझा की। रशियन टैंक और रॉकेट सिस्टम नष्ट करने में तुर्की के ड्रोन्स ने अहम भूमिका निभाने की बात सामने आयी थी। इस वजह से रशिया का यह हमला ध्यानआकर्षित कर रहा है।

इसी बीच, ब्रिटेन के नए सेनाप्रमुख जनरल सर पैट्रिक सैंडर्स ने ब्रिटेन के रक्षाबलों को खत लिखने की बात सामने आयी है। इस खत में उन्होंने ब्रिटीश सेना को यूरोप की रक्षा के लिए फिर से रणभूमि पर उतरना होगा, यह इशारा दिया। इस खत में जनरल सैंडर्स ने रशिया का स्पष्ट ज़िक्र करके ब्रिटेन को रशिया विरोधि संघर्ष के लिए तैयार रहना होगा, यह भी कहा है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info