हमास को सहायता नहीं, संघर्ष चाहिए

हमास को सहायता नहीं, संघर्ष चाहिए
  • मानवीय सहायता करनेवालों पर भी हुए हमास के मॉर्टर हमले
  • हमास के रॉकेट हमले में थाई कामगारों की मौत
  • इस्राइल ने किया हमास के १६० आतंकी ढ़ेर करने का दावा
  • वेस्ट बैंक में दंगाईयों के इस्राइली सैनिकों पर हमले

जेरूसलम – इस्राइल पर हमास के रॉकेट और मिसाइल हमले अभी भी जारी हैं और इस दौरान थायलैण्ड के दो नागरिक मारे गए। इसी बीच इस्राइल ने गाज़ा पर किए हमलों में हमास के १६० आतंकी मारे गए हैं। गाज़ा की जनता को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए इस्राइल ने गाज़ा से जुड़ी सरहद खोली थी। लेकिन, वहां पर भी मॉर्टर्स हमले होने के बाद इस्राइल ने यह सरहद फिर से बंद कर दी। हमास को सहायता नहीं, बल्कि संघर्ष की ही उम्मीद है, यह आरोप इस्राइल ने लगाया है।

बीते दो दिनों के दौरान गाज़ा में हमास ने बनाए भूमिगत सड़कों के नेटवर्क समेत माध्यमों की इमारत पर कार्रवाई करने के कारण इस्राइली सेना की कड़ी आलोचना हो रही है। इनमें से अल-जाला इमारत पर हमला करके इस्राइल ने माध्यमों की आवाज़ दबाई होने का आरोप लगाया जा रहा है। लेकिन, माध्यमों के दफ्तर वाली इस इमारत का इस्तेमाल हमास मानवी ढ़ाल के तौर पर कर रही थी और इसके सबूत हमारे हाथों में होने का बयान इस्राइल ने किया था। इस्राइल ने यह सबूत अमरीका को प्रदान किए हैं। हमास ने पैलेस्टिनियों का बतौर मानवी ढ़ाल इस्तेमाल करने की वजह से ही पैलेस्टिनी नागरिक मारे गए हैं, ऐसा इस्राइल का कहना है।

बीते सात दिनों से गाज़ापट्टी की हमास और इस्लामिक जिहाद ने इस्राइल पर ३,४०० से अधिक रॉकेट और मिसाइल हमले किए हैं। इनमें से ९० प्रतिशत रॉकेट और मिसाइल इस्राइल की प्रगत ‘आयर्न डोम’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने मार गिराए हैं। इनमें से ४५० रॉकेट्स गाज़ा की सरहद भी पार नहीं कर सके, ऐसा इस्राइली सेना का कहना है। ‘आयर्न डोम’ यंत्रणा की वजह से हमास के इन हमलों की तीव्रता काफी कम हुई है। नहीं तो गाज़ा स्थित आतंकी संगठनों के इन हज़ारों रॉकेट्स के हमलों में इस्राइल के हज़ारों नागरिक मारे जाते, इस ओर इस्राइली सेना ध्यान आकर्षित कर रही है।

एक सेकंड़ में चार से नौ रॉकेट दागने की क्षमता वाले लौंचर्स हमास के बेड़े में हैं। बीते तीन दिनों में इनमें से ६५ लौंचर्स एवं टैंक विरोधी लौंचर्स नष्ट किए गए हैं, ऐसा इस्राइली सेना ने घोषित किया है। मंगलवार के दिन इस्राइल ने गाज़ा में हमास ने बनाए भूमिगत रास्तों का और एक नेटवर्क ध्वस्त किया। इसके बाद हमास ने इस्राइल के बीरशेबा, दिमोना, ओफाकीम, अश्‍दोद, एश्‍खेलॉन और तेल अवीव शहरों पर जोरदार रॉकेट हमले किए। इस्लामिक जिहाद के कमांड़र का प्रतिशोध लेने के लिए तेल अवीव पर भीषण हमले करने की धमकी हमास ने दी है।

इस धमकी के बाद गाज़ापट्टी से इस्राइली सीमा के पास वाले एक प्रकल्प पर रॉकेट हमला हुआ। इस दौरान वर्णित प्रकल्प में कार्यरत थायलैण्ड के दो नागरिक मारे गए।

गाज़ा की जनता को मानवीय सहायता प्रदान करने के लिए इस्राइल ने ‘एरेज़ क्रॉसिंग’ खोली थी। यहां से सहायता प्रदान करना जारी था तभी गाज़ा से मॉर्टर हमले हुए। इस दौरान अपने एक सैनिक के घायल होने की जानकारी इस्राइली सेना ने प्रदान की है। ‘इस्राइल पर हमले करना ही हमास का उद्देश्‍य है। पैलेस्टिनी जनता को मानवीय सहायता प्राप्त नहीं हो सकी तब भी हमास को परवाह नहीं है’, ऐसी तीखी आलोचना इस्राइली सेना ने की है।

गाज़ा के साथ ही अब लेबनान और सीरिया के सरहदी क्षेत्र से भी इस्राइल पर रॉकेट्स और विस्फोटकों से भरे ड्रोन हमले शुरू हुए हैं। मंगलवार की सुबह लेबनान की सीमा से छह रॉकेट दागे गए। इनमें से एक भी रॉकेट इस्राइल की सीमा में प्रवेश नहीं कर पाया। लेकिन, इस्राइल ने तुरंत कार्रवाई करके इन रॉकेट हमलों का प्रत्योत्तर दिया। लेबनान में मौजूद पैलेस्टिनी गुटों ने ही इन हमलों को अंजाम दिया होगा, ऐसी आशंका इस्राइली सेना ने जताई है। इस दौरान इस्राइल के उत्तरी क्षेत्र में सीरिया से ड्रोन हमला किया गया। लेकिन, ‘आयर्न डोम’ ने इस हमलावर ड्रोन को नष्ट किया।

इसी बीच गाज़ा, लेबनान और सीरिया से हो रहे इन हमलों पर जवाब दे रहे इस्राइल को देश में हो रहे दंगों का भी मुकाबला करना पड़ रहा है। मंगलवार के दिन जेरूसलम एवं वेस्ट बैंक के कई हिस्सों में दंगे भड़के। इनमें से हेब्रॉन में दंगाई ने ‘आयईडी’ विस्फोटक, सबमशिन गन, और हाथ में पकड़े छुरे से इस्राइली सैनिकों पर हमला करने की कोशिश की। लेकिन, पुलिस ने तुरंत कार्रवाई करके इस हमलावर को गिरफ्तार किया। इसके अलावा रामल्ला के बैत अल क्षेत्र में दंगाईयों ने इस्राइली सैनिकों पर गोलीबारी की और इस दौरान दो सैनिक घायल हुए हैं। जेरूसलम के शेख जराह इलाके में सैंकड़ों पैलेस्टिनियों ने ज्यू नागरिकों के खिलाफ दंगे शुरू किए होने की खबरें भी प्राप्त हो रही हैं।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info