इस्रायल ने ‘लेज़र’ चलाकर कई ‘ड्रोन’ नष्ट किए – गाज़ा के करीब ‘लेज़र’ की तैनाती करने के इस्रायल के संकेत

‘लेज़र’ की तैनाती

तेल अवीव – बीते महीने इस्रायल ने हमास पर की हुई कार्रवाई विश्‍व का पहला ‘एआय युद्ध’ था, यह जानकारी इस्रायली अफसर ने साझा की थी। हमास के साथ यह संघर्ष इस्रायल की मुहिम का पहला चरण था और स्थिति बिगड़ती है तो अगले दिनों में संघर्ष का अग्ला चरण शुरू हो सकता है, यह इशारा इस्रायल के वरिष्ठ लष्करी अधिकारी ने दिया था। इस वजह से इस्रायल के प्रगत लष्करी तकनीक की पहचान विश्‍व को हुई थी। इसी बीच अब इस्रायल ने विमान पर तैनात किए ‘लेज़र’ के ज़रिये कई ‘ड्रोन्स’ नष्ट करने का परीक्षण करने का ऐलान किया है। यह क्षमता रखनेवाला इस्रायल पहला देश हो सकता है, यह दावा भी इस्रायली अधिकारी कर रहे हैं। साथ ही गाज़ा के करीब ‘लेज़र’ तैनात करने पर विचार हो रहा है, यह बात इस्रायली अधिकारी ने कही है।

‘लेज़र’ की तैनाती

इस्रायली वायुसेना के ‘यानत’ मिसाइल टेस्ट युनिट, डायरेक्टोरेट ऑफ डिफेन्स रिसर्च ऐण्ड डेवलपमेंट’ और रक्षा सामान का निर्माण कर रही ‘एल्बिट सिस्टम’ कंपनी ने इस ‘लेज़र’ का परीक्षण किया। बीते हफ्ते किए गए इस परीक्षण का वीडियो इस्रायली रक्षा मंत्रालय ने सोमवार के दिन जारी किया। ‘एल्बिट सिस्टम’ ने तैयार की हुई ‘लेज़र’ यंत्रणा ‘सेसना’ नामक यात्री विमान पर तैनात करके इसका परीक्षण इस्रायली समुद्री क्षेत्र में गश्‍त कर रहे अलग अलग ‘ड्रोन्स’ पर किया गया।

लगभग १०० किलोवैट क्षमता की ऊर्जा से हमला करने की क्षमता वाले इस ‘लेज़र’ के हमले में सभी ‘ड्रोन्स’ नष्ट हुए। इस्रायल के रक्षा मंत्रालय ने जारी किए वीडियो में ‘लेज़र’ ने ड्रोन्स में छेद किए और कुछ ही सेकंड़स्‌ में यह ड्रोन्स आग के हवाले होते दिखाई दिए। यह ‘लेज़र’ यंत्रणा ‘ड्रोन्स’ के साथ ही अन्य हवाई लक्ष्य भी नष्ट कर सकती है, ऐसा इस्रायली रक्षा मंत्रालय ने कहा है। कम से कम २० किलोमीटर दूरी पर स्थित लक्ष्य नष्ट करने की क्षमता यह यंत्रणा रखती है, ऐसा इस्रायल के अनुसंधान एवं विकास मंत्रालय के अधिकारी ब्रिगेडिअर जनरल यानिव रोतेम ने कहा। यह ‘लेज़र’ यंत्रणा ‘ड्रोन्स’ का पता लगाकर मात्र कुछ सेकंड़स्‌ में उन्हें नष्ट कर सकती है, ऐसा ब्रिगेडिअर जनरल रोतेम ने कहा।

‘लेज़र’ की तैनाती

‘इस परीक्षण के ज़रिये इस्रायल ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र में ऐतिहासिक कामयाबी हासिल की है। हमारी जानकारी के अनुसार ऐसा परीक्षण करनेवाला इस्रायल पहला देश हो सकता है या इस्रायल इस तकनीक वाले चुनिंदा देशों में से एक होगा’, यह दावा रोतेम ने किया। इसी के साथ इस ‘लेज़र’ का इस्तेमाल गाज़ा के करीबी क्षेत्र में करने के विचार में इस्रायली मंत्रालय होने की जानकारी ब्रिगेडिअर जनरल रोतेम प्रदान की।

इसके अलावा लष्करी गाड़ियों पर लेज़र तैनात करने की दिशा में भी इस्रायल की कोशिश होने की जानकारी सामने आ रही है। लेकिन, तूफानी मौसम में ज़मीन से हवा में ‘लेज़र’ का इस्तेमाल कम प्रभावी होता है। इसकी तुलना में विमान में तैनात ‘लेज़र’ अधिक प्रभावी होते हैं, यह दावा किया जा रहा है। इस वजह से इस्रायल के रक्षा मंत्रालय द्वारा किए गए इस परीक्षण की अहमियत बढ़ी है।

इसी बीच, यह यंत्रणा गाज़ा के निकट तैनात करने से संबंधित इस्रायल के वरिष्ठ लष्करी अफसरों ने साझा की हुई जानकारी गाज़ा के हमास और अन्य आतंकी संगठनों के ड़र का कारण बन सकती है। इस यंत्रणा की वजह से इस्रायल को गाज़ा में आतंकी ठिकानों पर सटीक हमले करना अधिक आसान हो सकता है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info