ड्रोन हमलों के बाद यूक्रेन ने रशियन प्रांतों पर किए नए हमले

- रशियन राष्ट्राध्यक्ष ने लगाए आरोप में इसे आतंकवादी हरकत बताया

मास्को/किव – रशिया पर एक के बाद एक किए ड्रोन हमलों के बाद यूक्रेन ने रशिया की सीमा में नए हमले किए हैं। गुरुवार सुबह ब्रिआन्स्कच कुर्क प्रांत में मॉर्टर के हमले किए गए। साथ ही ब्रिआन्स्क प्रांत के दो गांवों के नागरिकों को यूक्रेन से पहुंचे एक गुट ने बंधक बनाने की घटना भी सामने आयी है। ब्र्रिआन्स्क की यह घटना आतंकवादी हरकत है और यूक्रेन के नवनाझी गुटों ने इस हमले को अंजाम दिया है, ऐसा आरोप रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने लगाया। यूक्रेन और अमरीका ने इन हमलों का वृत्त ठुकराया है और यह दावा किया है कि, हमले की यह घटना रशिया के ‘फॉल्स फ्लैग अटैक’ का हिस्सा होगा।

नए हमले

सोमवार से बुधवार के लगातार तीन दिन यूक्रेन ने रशिया के विभिन्न हिस्सों में ड्रोन हमले किए थे। सोमवार को यूक्रेन की सीमा के करीबी बेलगोरोद प्रांत में तीन ड्रोन हमले किए थे। मंगलवार को यूक्रेन ने राजधानी मास्को के करीबी ईंधन प्रकल्प को लक्ष्य करने की कोशिश की थी। मंगलवार को ही ब्रिआन्स्क प्रांत में भी ड्रोन हमला करने की कोशिश हुई थी। बुधवार को रशिया के क्रिमिया प्रांत पर १० ड्रोन्स से बड़ा हमला करने की कोशिश होने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की थी।

नए हमले

यह सभी हमले नाकाम किए गए हैं, फिर भी राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने इसका गंभीर संज्ञान लिया था। एक के बाद एख हुए ड्रोन हमलों की पृष्ठभूमि राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने गुप्तचर यंत्रणाओं के साथ रक्षाबल एवं अन्य सुरक्षा विभागों से बैठक करके अलर्ट के आदेश जारी किए थे। रशिया-यूक्रेन सीमा के कई हिस्सों में तैनाती भी बढ़ाई गई थी। इसके बावजूद यूक्रेन के हमले होना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं।

नए हमले

गुरुवार सुबह यूक्रेन की सीमा से कुर्स्क प्रांत के टेटकिनो इलाके में तोप और मॉर्टर्स के हमले किए गए। इससे कई घर और इमारतों का नुकसान हुआ हैं और कुछ लोगों के हताहत होने की जानकारी भी प्रदान की गई है। इस हमले के बाद ब्रिआन्स्क के क्लिमोवस्की डिस्ट्रिक्ट के दो गांवों पर एक यूक्रेनी गूट ने हमले किए। इन हमलों के बीच गांव के नागरिकों पर अंधाधुंध गोलीबारी की गई और बच्चों के साथ कुछ नागरिकों को एक गांव में बंधक बनाया गया हैं। रशियन गुप्तचर यंत्रणा और अंदरूनी सुरक्षा विभाग के दलों ने इस गुट को प्रत्युत्तर दिया है और स्थिति नियंत्रण में होने का दावा स्थानीय अधिकारी ने किया है।

ड्रोन हमलों के बाद हुए इन हमलों की पृष्ठभूमि पर गुरूवार को राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने अपना नियोजित दौरा रद्द करके वरिष्ठ अधिकारियों से बैठक की। इस बैठक में पुतिन ने ब्रिआन्स्क की घटना आतंकवादी हरकत होने का आरोप लगाया। यूक्रेन के नवनाझी गुटों ने यह हमला करने का बयान भी उन्होंने किया। रशियन यंत्रणाओं ने इसपर पुख्ता जवाब दिया है, यह भी पुतिन ने कहा।

यूक्रेन ने रशियन सीमा में हुए इन हमलों में अपना हाथ होने का वृत्त ठुकराया है। अमरीका ने भी यूक्रेन की सीमा से किसी भी तरह का हमला या आतंकी हरकत ना होने का बयान किया है। यह घटना रशिया के ‘फॉल्स फ्लैग अटैक’ का हिस्सा हो सकती हैं, यह दावा भी यूक्रेन और अमरीका ने किया हैं।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info