१९८८ के नरसंहार मामले में ईरान के नियुक्त राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी की जाँच करें – संयुक्त राष्ट्र संगठन के अफसरों की माँग

जिनेवा/तेहरान – ईरान में वर्ष १९८८ में किए गए नरसंहार के मामले में ईरान के मौजूदा राष्ट्राध्यक्ष इब्राहिम रईसी की जाँच करें, ऐसी माँग संयुक्त राष्ट्र संगठन के वरिष्ठ अधिकारी ने की है। संयुक्त राष्ट्र संगठन के मानव अधिकार आयोग में ‘इन्वेस्टिगेटर’ के तौर पर कार्यरत जावेद रहमान ने यह माँग करने के साथ ही इस नरसंहार में मारे गए लोगों की कबरों को नष्ट करने की कोशिश जारी होने का आरोप भी लगाया है। रहमान की इस माँग की वजह से ईरान की हुकूमत मुश्‍किलों से घिरे जाने की संभावना जताई जा रही है।

संयुक्त राष्ट्र संगठन में ‘इन्वेस्टिगेटर’ के तौर पर कार्यरत जावेद रहमान ने एक वृत्तसंस्था को दिए साक्षात्कार के दौरान रईसी की जाँच करने की माँग रखी। ‘बीते कई वर्षों से हम और हमारे दफ्तर ने साक्षात्कार एवं अन्य माध्यमों से सबूत इकठ्ठे किए हैं। संयुक्त राष्ट्र संघठन का मानव अधिकार आयोग या अन्य कोई भी यंत्रणा निष्पक्ष जाँच करती है तो हम यह सभी सबूत उन्हें देने के लिए तैयार हैं। वर्ष १९८८ में हुए नरसंहार के मामले में अलग अलग लोगों की भूमिकाओं की जाँच करने की ज़रूरत है। रईसी नियुक्त राष्ट्राध्यक्ष होते हुए ही यह प्रक्रिया होना आवश्‍यक है। हमें विश्‍वास है इस जाँच के लिए यही समय उचित है’, ऐसा रहमान ने कहा है।

Read more: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/un-demands-to-probe-ebrahim-raisi-for-1988-massacre-case/