इस्रायली नागरिकों पर हमला करने पर ईरान के नेताओं को लक्ष्य करेंगे

- इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा मोसाद के प्रमुख की चेतावनी

जेरूसलम – विश्वभर में ज्यूधर्मी और इस्रायली नागरिकों को लक्ष्य करने के लिए ईरान ने अपनी आतंकवादी गतिविधियां बढ़ाई हैं। पिछले वर्ष से इस्रायली यंत्रणाओं ने ईरान के ऐसी २७ साज़िशों को नाकाम किया हैं, यह बात ईरान के लिए फायदेमंद हैं। क्यों कि, अबतक ऐसी साज़िशें करने वाले और इसमें शामिल हुए लोगों पर इस्रायल ने कार्रवाई की है। आगे भी यदि इस्रायली या ज्यूधर्मियों पर हमला हुआ तो ईरान के बड़े नेताओं को लक्ष्य किया जाएगा’, ऐसी चेतावनी इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के प्रमुख डेविड बार्नी ने दी। इस बीच, रशिया ईरान को हथियार प्रदान करने की पुरी संभावना हैं। ऐसा हुआ तो यह बात इस्रायल की सुरक्षा के लिए खतरनाक साबित होगा, ऐसा इशारा बार्नी ने दिया है।

इस्रायली नागरिकों

पिछले आठ महीनों से इस्रायल में प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के विरोध में प्रदर्शन हो रहे हैं। इसमें इस्रायली रक्षा बल के सैनिक भी शामिल हुए हैं। इस की वजह से इस्रायल की सुरक्षा पर दबाव बन रहा हैं, ऐसी चिंता सैन्य विश्लेषकों ने व्यक्त की थी। ईरान और ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठन इस्रायल में हो रही सरकार विरोधी प्रदर्शनों का लाभ उठाकर हड़बड़ी कर सकती हैं, ऐसी चेतावनी इन विश्लेषकों ने दी थी। इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के प्रमुख डेविड बार्नी ने हर्झलिया में आयोजित ‘इन्स्टीट्यूट फॉर काउंटर-टेररिझम पॉलिसी’ नामक सालाना बैठक में बोलते हुए ईरान से होने वाले खतरों की जानकारी साझा की।

पिछले वर्ष से मोसाद के साथ ही इस्रायल के मित्र देशों में स्थित गुप्तचर यंत्रणाओं ने की हुई संयुक्त कार्रवाई में ज्यूधर्मी और इस्रायली नागरिकों पर २७ बड़े आतंकवादी हमले करने की कोशिश को नाकाम करने का दावा बार्नी ने किया। इस्रायल ही नहीं, बल्कि यूरोप, अफ्रीका, एशियाई और दक्षिण अमरिकी देशों में भी ऐसी साज़िशों को नाकाम करने की जानकारी बार्नी ने प्रदान की। इस दौरान इस्रायली यंत्रणाओं ने इस साज़िश में शामिल ईरान के आतंकवादियों पर कार्रवाई करने की बात कहकर बार्नी ने पिछले कुछ महीनों से वेस्ट बैंक में इस्रायली नागरिकों पर हो रहे हमलों की ओर ध्यान आकर्षित किया। इस्रायली और ज्यूधर्मियों पर हमले कर रहे आतंकवादियों की खोज करके उनपर कार्रवाई करने की याद मोसाद के प्रमुख ने ताज़ा की।

इस्रायली नागरिकों

लेकिन, इसके आगे इस्रायली और ज्यूधर्मियों पर ऐसे हमले हुए तो ईरान के वरिष्ठ नेताओं को इसकी बड़ी कीमत चुकानी पड़ेगी। इस हमले की योजना बनाने वाले अधिकारियों को ही लक्ष्य किया जाएगा, ऐसा इशारा बार्नी ने दिया। इसके साथ ही बाजू के बड़े स्क्रिन पर ईरान के वरिष्ठ राजनीतिक, धार्मिक नेता और रिवोल्युशनरी गार्डस्‌ के प्रमुखों के साथ अन्य कमांडर्स के नाम फोटो के साथ दिखाए। इस वजह े आगे के समय में इस्रायल के हितसंबंधों को नुकसान पहुंचाने की यदि कोशिश हुई तो ईरान के इन नेताओं को और अधिकारियों का हमेशा के लिए इलाज़ किया जाएगा। हम ईरान की राजधानी तेहरान के मुख्य हिस्से को ही लक्ष्य करेंगे, ऐसा स्पष्ट संदेश बार्नी ने दिया है।

ईरान हो या ईरान से जुड़ी आतंकवादी संगठनों से इस्रायल की सुरक्षा को होने वाली खतरे की जानकारी साझा करने के बाद मोसाद के प्रमुख ने रशिया और ईरान के बीच बढ़ रहे सैन्य सहयोग पर चिंता जताई। यूक्रेन के विरोध में शुरू युद्ध में ईरान ने रशिया को गश्ती और आत्मघाती ड्रोन प्रदान किए हैं। यूक्रेन में हुए हमलों में ईरान ने प्रदान की हुई सहायता के बदले में रशिया अभ ईड़ान को हथियारों की आपूर्ति कर सकती हैं। ईरान इन रशियन हथियारों का इस्तेमाल इस्रायल के खिलाफ कर सकता हैं। इस वजह से इस्रायल के अस्तित्व को होने वाला खतरा अधिक बढ़ेगा, ऐसी चेतावनी मोसाद के प्रमुख ने दी है।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info