अमरीका के पूर्व व्यापारमंत्री एवं छह अधिकारियों पर चीन के प्रतिबंध

निर्बंध, प्रतिबंध

बीजिंग – हाँगकाँग के मुद्दे पर अमरीका ने चीन पर लगाए प्रतिबंधों के जवाब में चीन ने अमरीका के पूर्व मंत्री एवं छह अफसरों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है। छह अफसरों के अलावा ‘हाँगकाँग डेमोक्रसी कौन्सिल’ नामक अभ्यासगुट को भी लक्ष्य किया गया है। चीन के प्रतिबंधों की वजह से अमरीका की नीति एवं निश्‍चय में बदलाव नहीं होगा, ऐसी प्रतिक्रिया व्हाईट हाऊस की प्रवक्ता जेन साकी ने बयान की है। चीन ने एक वर्ष में अमरिकी अधिकारी और नेताओं के विरोध में प्रतिबंध लगाने का यह तीसरा अवसर है।

अमरीका ने कुछ दिन पहले ही हाँगकाँग के मुद्दे पर अमरिकी कंपनियों को खतरे से आगाह किया था। साथ ही हाँगकाँग में नियुक्त चीन के कई अफसरों पर प्रतिबंध लगाने का ऐलान भी किया था। चीन ने शुक्रवार के दिन घोषित किए प्रतिबंध अमरीका की उसी कार्रवाई का प्रत्युत्तर होने की बात कही जा रही है। ‘अमरीका की कारवाई गलत है और इसका प्रत्युत्तर देने का निर्णय चीन ने किया है। विदेशी प्रतिबंधों के विरोधी नियमों के अनुसार अमरीका के सात अधिकारी और गुटों पर प्रतिबंध लगाए जा रहे हैं’, ऐसा बयान चीन के विदेश विभाग ने जारी किया।

Read more: http://www.newscast-pratyaksha.com/hindi/china-imposes-sanctions-on-six-officials-including-former-us-secretary-of-commerce/