यूरोप से कोरोना का नया तूफान टकरा रहा है

- स्वास्थ्य विशेषज्ञों का इशारा

वियना – यूरोपिय देशों में कोरोना संक्रमितों की संख्या भारी मात्रा में बढ़ रही है और इस महामारी का नया तूफान टकराता हुआ दिखाई दे रहा है, ऐसा इशारा ‘वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गनाइजेशन’ (डब्ल्यूएचओ) के विशेषज्ञों ने दिया। यूरोपियन क्षेत्र के ३८ देशों में कोरोना के नए ओमीक्रोन वेरिएंट के संक्रमित पाए गए हैं और ४ देशों में इस वेरिएंट का संक्रमण अन्य वेरिएंट पर हावी (डॉमिनंट स्ट्रेन) साबित होने का इशारा भी ‘डब्ल्यूएचओ’ के विशेषज्ञ हैन्स क्लुग ने दिया। जर्मनी में भी कोरोना का फैलाव बढ़ने की शुरूआत हुई है और कोरोना क्रिसमस की छुट्टी नहीं लेगा, इन शब्दों में नए चान्सलर ओलाफ शोल्ज़ ने इशारा दिया है। इस पृष्ठभूमि पर जर्मनी, नेदरलैण्डस्‌, पोर्तुगाल एवं स्वीड़न ने प्रतिबंध अधिक सख्त करने का ऐलान किया है।

नवे वादळ, नया तूफान

बीते महीने दक्षिण अफ्रीका में पाए गए कोरोना के ‘ओमीक्रोन वेरिएंट’ का दायरा तेज़ी से बढ़ रहा है। अमरीका और यूरोप में संक्रमितों की संख्या बड़ी रफ्तार से बढ़ने की शुरूआत हुई है। जर्मनी, ब्रिटेन, डेन्मार्क, रशिया जैसे देशों में प्रतिदिन सामने आ रहे कोरोना के नए मामलों के नए रिकार्ड दर्ज़ हो रहे हैं। अब तक विश्‍व के लगभग १०० देशों में ओमीक्रोन के संक्रमित सामने आए हैं। इस पृष्ठभूमि पर ‘डब्ल्यूएचओ’ ने यूरोप में बढ़ रहे ओमीक्रोन के संक्रमण को लेकर नया अलर्ट जारी किया है।

यूरोपिय देशों में अब तक तकरीबन ९ करोड़ संक्रमित पाए गए हैं और कोरोना के मृतकों की संख्या १६ लाख के करीब पहुँची है। पिछले हफ्ते यूरोप में कोरोना के २६ लाख से अधिक नए मामले दर्ज़ हुए हैं। इसी बीच कोरोना मृतकों की संख्या लगभग ३० हज़ार रही। ओमीक्रोन वेरिएंट फैलने के बाद यूरोप में कोरोना संक्रमितों की संख्या फिर से तेज़ी से बढ़ रही है। यह बढ़ोतरी यूरोप पर टकरा रहा कोरोना का नया तूफान है और इसकी वजह से यूरोपिय देशों की स्वास्थ्य यंत्रणा तहस नहस हो सकती है, यह इशारा वैद्यक विशेषज्ञ हैन्स क्लुग ने दिया।

नवे वादळ, नया तूफान

यूरोप के प्रमुख देशों में इसकी गूंज सुनाई देने लगी है। जर्मनी के नए चान्सलर ओलाफ शोल्ज़ ने देश में सख्त प्रतिबंध लगाने का ऐलान किया है और टीकाकरण के लिए लोगों से आवाहन भी किया है। ‘कोरोना की नई लहर शुरू हुई है और ऐसे में इस ओर अनदेखी करना जर्मनी के हित में नहीं रहेगा। कोरोना क्रिसमस की छुट्टी नहीं लेगा। जल्द ही कोरोना संक्रमितों में ओमीक्रोन वेरिएंट के संक्रमितों की संख्या बढ़ी हुई दिख सकती है’, ऐसा इशारा शोल्ज़ ने दिया। पोर्तुगाल के प्रधानमंत्री एंटोनिओ कोस्टा ने भी नए प्रतिबंधों का ऐलान करते हुए इशारा दिया है कि, इस वर्ष का क्रिसमस हमेशा की तरह मनाना मुमकिन नहीं होगा।

फ्रान्स में हर दिन दर्ज़ हो रहे कोरोना के मामलों की संख्या ७० हज़ार के करीब पहुँची है और जनवरी तक ओमीक्रोन देश में ‘डॉमिनंट स्ट्रेन’ हो जाएगा, यह दावा सरकार ने किया है। डेन्मार्क में पिछले २४ घंटों के दौरान १३,५५८ संक्रमित सामने आए हैं और इनमें से अधिकांश संक्रमित ओमीक्रोन वेरिएंट की चपेट में होने की जानकारी स्वास्थ्य यंत्रणाओं ने साझा की।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info