चीन के लेज़र हमलों की जांच करना आवश्‍यक

- ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने की अंतरराष्ट्रीय समुदाय से माँग

लेज़र हमलों की जांच

कैनबेरा/बीजिंग – पिछले हफ्ते चीन के यूद्धपोत ने किए लेज़र हमले की पूरी जांच करने की माँग ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री स्कॉट मॉरिसन ने की है। चीन का यह हमला ऑस्ट्रेलिया को धमकाने की कोशिश होने का आरोप भी मॉरिसन ने लगाया है और इन हरकतों से ऑस्ट्रेलिया ड़रेगा नहीं, यह इशारा भी उन्होंने दिया। इस हमले के बाद ऑस्ट्रेलिया के राजनीतिक दायरे में देश की राष्ट्रीय सुरक्षा को चीन से खतरे को लेकर जोरदार चर्चा शुरू हुई है।

लेज़र हमलों की जांच

पिछले हफ्ते ऑस्ट्रेलिया के उत्तरी ओर स्थित ‘अराफुरा सी’ क्षेत्र में गश्‍त लगा रहे ‘पी-८ए पोसायडन’ गश्‍त विमान पर चीन के युद्धपोत से लेज़र हमला किया गया। इस दौरान चीन के युद्धपोत ने इस्तेमाल किया हुआ यह लेज़र ‘मिलिटरी ग्रेड’ का था, यह जानकारी ऑस्ट्रेलिया के रक्षामंत्री ने प्रदान की है। चीन के हमले की वारदात के बाद ऑस्ट्रेलिया ने राजनीतिक स्तर पर अपना तीव्र निषेध दर्ज़ किया। हमले के बाद लगभग ४ दिन तक चीन ने इस घटना पर कोई भी बयान नहीं किया था।

लेज़र हमलों की जांच

सोमवार को चीन के विदेश मंत्रालय ने चीन का युद्धपोत अंतरराष्ट्रीय नियमों के दायरे में यात्रा कर रहा था, यह खुलासा किया। तो, चीन ऑस्ट्रेलिया का दुष्प्रचार करना बंद करे, यह इशारा भी दिया गया है। चीन के इन बयानों पर ऑस्ट्रेलिया की प्रतिक्रिया प्राप्त हुई है। ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री ने इस घटना की पूरी जाँच करने की माँग की है। साथ ही चीन की आक्रामकता के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया का निर्धार अधिक मज़बूत हुआ है, यह इशारा भी उन्होंने दिया है।

ऑस्ट्रेलिया के विपक्षी दलों ने भी चीन के खिलाफ नाराज़गी व्यक्त की है और ऐसी घटनाओं से चीन विरोधि असंतोष अधिक बढ़ सकता है, ऐसा कहा है। ऑस्ट्रेलिया में इस वर्ष चुनाव हो रहे हैं और चीन की हरकतें इसमें अहम मुद्दा बना हैं। इस कारण चीन द्वारा किया गया लेज़र हमला ऑस्ट्रेलिया में राष्ट्रीय सुरक्षा का मुद्दा बनने के संकेत मिल रहे हैं।

मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info