युक्रैन के लुहान्स्क प्रांत पर जल्द ही रशिया का नियंत्रण होगा

- रक्षामंत्री सर्जेई शोईगु का दावा

लुहान्स्क प्रांत

मास्को/किव – पूर्व यूक्रैन के डोन्बास क्षेत्र के हिस्से वाला लुहान्स्क प्रांत जल्द ही रशिया के नियंत्रण में होगा, ऐसा दावा रशिया के रक्षामंत्री सर्जेई शोईगु ने किया। कुछ ही दिनों पूर्व रशियन सेना ने लुहान्स्क के अहम शहरों पर जोरदार हमला किया है। इस हमले की वजह से यूक्रैन की सेना पीछे हटने के लिए मज़बूर हुई और रशिया दबाव बढ़ा रही है, इसकी पुष्टि भी यूक्रैन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर ज़ेलेन्स्की ने दी। इसी बीच मारिपोल की स्टील फैक्टरी से यूक्रैन के सैनिकों को हटाने की प्रक्रिया पूरी होने की बात कही जा रही है।

यूक्रैन के सैन्य अभियान का दूसरा चरण शुरू करने की जानकारी रशिया ने पिछले महीने साझा की थी। इस दूसरे चरण में पूर्व यूक्रैन के डोन्बास से यूक्रैन के पड़ोसी मोल्दोवा की सीमा तक के क्षेत्र पर कब्ज़ा करने के संकेत रशिया के वरिष्ठ अधिकारी ने दिए थे। इसके अनुसार रशियन सेना ने यूक्रैन में अपनी तैनाती में बदलाव करके डोन्बास में हमले बढ़ाए थे। इसे कामयाबी मिलेने की बात सामने आ रही है। रशिया ने डोन्बास के हिस्से वाले डोनेत्स्क और लुहान्स्क प्रांतों के अधिकांश हिस्सों पर कब्ज़ा पाने की बात सामने आ रही है।

लुहान्स्क प्रांत

पिछले कुछ दिनों में रशियन सेना ने लुहान्स्क के अहम शहर लिसिचान्स्क और सेवेरोडोनेत्स्क पर मिसाइल, रॉकेटस्‌‍ और तोपों से जोरदार हमले किए हैं। यूक्रैन के सैन्य ठिकाना रहे डोनेत्स्क के बाखमत शहर पर भी बड़े हमले किए गए हैं। सेवेरोडोनेत्स्क पर किए गए हमले में १२ नागरिकों के मारे जाने की और कई घायल होने की जानकारी यूक्रैन ने प्रदान की। ऐसे में रशिया के रक्षामंत्री शोईगु ने दावा किया कि, लुहान्स्क प्रांत जल्द ही यूक्रैन से जुदा किया जाएगा।

लुहान्स्क प्रांत

यूक्रैन के राष्ट्राध्यक्ष ज़ेलन्स्की भी रशिया के आक्रामक हमलों का संज्ञान लेने के लिए मज़बूर हुए हैं। रशियन सेना डोन्बास पर भारी हमले कर रही है और रशिया ने इस क्षेत्र को नरक में बदल दिया है, ऐसी प्रतिक्रिया ज़ेलेन्स्की ने बयान की। डोन्बास के अलावा राजधानी किव के उत्तरी ओर के चेर्निहिव, दक्षिण हिस्से के ओडेसा और सेंट्रल यूक्रैन में रशिया ने मिसाइल हमले करने की जानकारी यूक्रैन के राष्ट्राध्यक्ष ने साझा की। चेर्निहिव में किए गए मिसाइल हमलों में बड़ी मात्रा में जानोमाल का नुकसान होने का बयान ज़ेलेन्स्की ने किया।

इसी बीच, रशिया के सामने आत्मसमर्पण करनेवाले मारिपोल स्टील फैक्टरी के यूक्रैनी सैनिकों को युद्धबंदी का दर्ज़ा प्रदान होगा, यह जानकारी अंतरराष्ट्रीय संगठन ‘रेडक्रॉस’ ने प्रदान की है। अब तक इस फैक्टरी से १,९०८ यूक्रैनी सैनिकों ने आत्मसमर्पण किया है और इनमें से कई सैनिकों पर रशियन अस्पतालों में इलाज चल रहा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info