लुहान्स्क पर कब्ज़ा करने के बाद रशिया ने डोनेत्स्क में बढ़ाई हमलों की तीव्रता

लुहान्स्क पर कब्ज़ा करने के बाद रशिया ने डोनेत्स्क में बढ़ाई हमलों की तीव्रता

हमलों की तीव्रता

मास्को/किव – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के लुहान्स्क पर पूरा कब्ज़ा करने की उपलब्धी पर रशियन रक्षाबल का अभिवादन किया है। साथ ही लुहान्स्क का अभियान कामयाब करनेवाली रशियन फौज़ कुछ समय के लिए रूककर फिर से तैयार हो जाए और नई कार्रवाई शुरू करे, ऐसे आदेश भी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने जारी करने का वृत्त रशियन वृत्तसंस्था ने दिया है। लुहान्स्क पर नियंत्रण पाने के बाद रशियन सेना ने डोन्बास के डोनेत्स्क प्रांत पर अपनी नज़रें गढ़ाई हैं। इस प्रांत के बाखमत और स्लोवियान्स्क शहर पर हमलों की तीव्रता बढ़ाने की जानकारी यूक्रेन के अधिकारी ने साझा की।

हमलों की तीव्रता

रशिया ने लुहान्स्क प्रांत पर पाया गया कब्ज़ा यूक्रेन के लिए बड़ा झटका होने का दावा पश्चिमी विश्लेषक कर रहे हैं। रशिया के लगातार आक्रामक हमलों के आगे टिकने में यूक्रेन की सेना कमजोर पड़ती हुई लुहान्स्क में देखी गयी है, इस पर ब्रिटेन के अध्ययन मंडल ने ध्यान आकर्षित किया। रशियन सेना की ‘हेवी मैकेनाईज्ड् ब्रिगेड’ का मुकाबला करने की क्षमता यूक्रेन के दल में नहीं है, यह ज़िक्र भी अध्ययन मंडल की रपट में किया गया है। सैनिकों की जान की रक्षा करने के लिए लिशिचान्स्क से पीछे हटने का दावा यूक्रेन कर रहा है, फिर भी सामरिक नज़रिये से इसका कोई मतलब नहीं है, इस ओर भी पश्चिमी विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया।

हमलों की तीव्रता

लुहान्स्क की सफलता रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन और रक्षाबलों के लिए अहम चरण साबित हो सकता है। यूक्रेन के एक प्रांत पर पूरा कब्ज़ा करना रशियन सेना के लिए बड़ी सफलता है। इस कामयाबी के बल पर रशियन सेना डोन्बास क्षेत्र के शेष इलाके पर कब्ज़ा करने के लिए अधिक निर्धार के साथ आगे बढ़ेगी, ऐसा माना जा रहा है। सोमवार से बाखमत और स्लोवियान्स्क जैसे शहरों पर हो रहे बड़े हमले इसी का हिस्सा हैं। डोन्बास का अंग होनेवाले डोनेत्स्क प्रांत के ३० प्रतिशत से अधिक हिस्से पर रशियन सेना और समर्थक विद्रोहियों का नियंत्रण है और इसमें राजधानी डोनेत्स्क और मारिपोल जैसे शहरों का समावेश है।

लुहान्स्क खोने के बाद यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने यह हिस्सा फिर से पाने के लिए संघर्ष करने का इशारा दिया है। यूक्रेन का समर्थन कर रहे पश्चिमी देशों ने भी फिर से यूक्रेन को लंबे समय तक सहायता प्रदान करने का वादा किया है। अमरीका ने ८० करोड़ डॉलर्स की नई रक्षा सहायता देने का ऐलान किया है और ऑस्ट्रेलिया ने १० करोड़ डॉलर्स सहायता का ऐलान किया है। ऐसे में जर्मनी के चान्सलर ओलाफ शोल्झ ने यूक्रेन को रक्षा संबंधित गारंटी देने का प्रस्ताव रखा है।

इसी बीच, यूक्रेन के पुनर्निर्माण के लिए भारी ७५० अरब डॉलर्स की आवश्यकता होने का दावा यूक्रेन के नेतृत्व ने किया है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info