राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के इशारे के बाद रशियन सेना के यूक्रेन में जोरदार हमले

मास्को/किव – रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने कड़ी चेतावनी देने के बाद रशियन सेना ने यूक्रेन पर जोरदार और तेज़ हमले किए हैं। यूक्रेन के खार्किव, खेर्सन और डोनेत्स्क प्रांत के अलावा अन्य प्रांतों के लगभग ३० शहरों को लक्ष्य किया गया है। इन हमलों के लिए मिसाइल्स, हवाई हमले, रॉकेटस्‌‍ एवं तोपों का इस्तेमाल किया गया। खेर्सन प्रांत में हुई जंग में रशियन सेना ने यूक्रेन के १०० से अधिक सैनिकों को मार दिया, ऐसी जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। इसी पृष्ठभूमि पर ब्रिटेन की गुप्तचर यंत्रणा ने करीबी समय में रशियन सेना यूक्रेन के नए हिस्सों के साथ बुनियादी सुविधाओं एवं प्रकल्पों पर बडे पैमाने पर हमले करेगी, ऐसी चेतावनी दी है।

रशियन सेना

यूक्रेन की सेना ने पिछले हफ्ते रशियन सेना पर जवाबी हमले करके उन्हें पीछे हटने के लिए मज़बूर किया था। रशियन सेना की यह परावर्तन रशिया के साथ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चर्चा का विषय बना था। खार्किव प्रांत से रशियन सेना ने पीछे हटने के साथ यूक्रेन के जवाबी हमलों पर रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने बयान किया था। इसमें उन्होंने यूक्रेन को गंभीर परिणाम करनेवाले हमलों की चेतावनी दी थी। ‘रशियन सेना पर अधिक दबाव बनाने की कोशिश हुई तो रशिया आनेवाले समय में अधिक आक्रामक होकर जोरदार हमले करेगी’, ऐसी चेतावनी पुतिन ने दी थी। पुतिन के इस चेतावनी के बाद रशियन सेना ने अपने हमलों की तीव्रता बढ़ाई हुई दिख रही है।

रशियन सेना

शनिवार को रशियन सेना ने पूर्व, दक्षिण, ईशान कोण एवं मध्य यूक्रेन के विभिन्न प्रांत और शहरों को लक्ष्य किया। इसमें ईशान कोण स्थित यूक्रेन के खार्किव, पूर्व यूक्रेन के सिवर्स्क और मरिन्का, दक्षिण यूक्रेन के ज़ौपोरिज़िया, खेर्सन और मायकोलेव एवं मध्य यूक्रेन के क्रिवयि रिह जैसे अहम शहरों का समावेश है। रशियन सेना ने २४ घंटों के दौरान लगभग ३० शहरों पर हमले करने की बात सामने आयी है। इन हमलों के लिए क्रूज़ एवं हायपरसोनिक मिसाइल्स, लड़ाकू विमान, तोप, रॉकेटस्‌‍ का भारी मात्रा में प्रयोग किया गया, यह जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने साझा की।

रशियन सेना

खेर्सन में हुई जंग में रशियन सेना ने प्रावडिनो क्षेत्र में यूक्रेन के हमले पर जोरदार प्रत्युत्तर दिया और इस हमले को नाकाम करने का दावा किया। इस कार्रवाई में यूक्रेन के १२० से अधिक सैनिकों के मारे जाने के साथ यूक्रेन के ड्रोन्स, टैंक्स नष्ट करने की जानकारी रशिया ने प्रदान की है। इसके अलावा डोनेत्स्क की जंग में २०० से अधिक यूक्रेनी सैनिकों के मारे जाने का बयान रशियन प्रवक्ता ने किया।

इसी बीच, आनेवाले दिनों में अब रशिया के हमले अधिक तीव्र होंगे, ऐसी चेतावनी ब्रिटेन के रक्षा विभाग ने दी। खार्किव से पीछे हटने के बाद रशियन सेना राष्ट्राध्यक्ष पुतिन के शब्दों को वास्तव में उतारने की कोशिश कर रही है और यूक्रेन के हमलों का दायरा बढ़ने की संभावना है। बिजली केंद्र, बांध जैसे स्थानों पर हुए हमले यूक्रेन की बुनियादी सुविधाओं को रशिया भारी मात्रा में लक्ष्य कर सकती है, यही संकेत देते हैं, ऐसा ब्रिटेन के रक्षा विभाग ने स्पष्ट किया।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info