रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन के चार प्रांतों को रशिया का हिस्सा बनाने के कानून पर किए हस्ताक्षर

मास्को – रशिया ने कब्ज़ा किए यूक्रेन के चार प्रांतों को देश का हिस्सा बनाने वाले कानून पर राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने हस्ताक्षर किए। इस वजह से रशियन सेना ने कब्ज़ा किए हुए लुहान्स्क, डोनेत्साक, खेर्सन और ज़ौपोरिज़िया इन यूक्रेन के चार प्रांत अब कानूनन रशिया का हिस्सा बने हैं। नए कानून के अनुसार इन प्रांतों में २०२३ से रशियन मुद्रा रुबल का इस्तेमाल शुरू होगा और साल २०२६ तक यह प्रांत रशिया से पूरी तरह से जोड़े जाएँगे। पुतिन ने इन प्रांतों में अस्थायि प्रशासकीय प्रमुखों की नियुक्ती का भी ऐलान किया। रशियन राष्ट्राध्यक्ष इस कानून पर हस्ताक्षर कर रहे थे, तभी खेर्सन प्रांत के लगभग २० ‘सेटलमेंटस्‌‍’ पर यूक्रेनी सेना ने कब्ज़ा करने की बात सामने आयी है।

हस्ताक्षर

पिछले महीने के अन्त में रशिया ने यूक्रेन के चार प्रांतों में जनमत लिया था। इसके नतीजे घोषित होने के बाद पिछले हफ्ते रशिया ने पूर्व और दक्षिण यूक्रेन के लुहान्स्क, डोनेत्स्क, खेर्सन और ज़ौपोरिज़िया प्रांतों को रशिया का हिस्सा बनाने का ऐलान किया था। इन प्रांतों के रशिया समर्थक प्रशासन के साथ समझौते भी किए गए थे। इन समझौतों को रशियन संसद एवं संविधान को अदालत ने मंजूरी दी है। इसके बाद यह कानून में तब्दील हुआ है और इस पर राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने बुधवार को हस्ताक्षर किए। रशिया का हिस्सा बने प्रांतों के लिए रशिया किसी भी चरम स्तर का निर्णय लेगी, ऐसी चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने पहले ही दी थी।

हस्ताक्षर

इसी बीच रशिया में विलयन हुए प्रांतों पर यूक्रेनी सेना ने भारी मात्रा में जवाबी हमले शुरू किए हैं। डोनेत्स्क और खेर्सन प्रांतों में इन जवाबी हमलों को अच्छी सफलता प्राप्त होती हुई दिख रही है। डोनेत्स्क प्रांत के लिमन नामक अहम शहर पर कब्ज़ा पाने के बाद खेर्सन के कुछ शहर एवं गांवों पर कब्ज़ा करने की बात यूक्रेन ने कही है। यूक्रेन ने साझा की हुई जानकारी की रशिया ने भी पुष्टि की है। रशियन माध्यम, विश्लेषक एवं रक्षा विभाग के बयानों में खेर्सन के संघर्ष और वापसी का ज़िक्र किया है।

हस्ताक्षर

यूक्रेन को प्राप्त हो रही इस सफलता के पीछे अमरीका और यूरोपिय देशों से मिल रही रक्षा सहायता एक प्रमुख घटक है। मंगलवार को अमरीका ने यूक्रेन के लिए ६५ करोड़ डॉलर्स के नए रक्षा सहयोग का ऐलान किया। इस ऐलान के बाद अमरीका ने यूक्रेन को प्रदान किए हथियारों की सहायता का मूल्य १६ अरब डॉलर्स से भी अधिक हुआ है। हवाई सुरक्षा यंत्रणा समेत हायमार्स रॉकेटस्‌‍ एवं जैलिन मिसाइलों का समावेश है। इसके अलावा अमरीका की गुप्तचर यंत्रमा ‘सीआईए’ के प्रमुख विल्यम बर्न्स ने रशियन राष्ट्राध्यक्ष को लेकर नई चेतावनी दी।

‘पुतिन का निर्णय गलत गृहितकों पर आधारित है। यूक्रेन के साथ अमरीका और पश्चिमी देशों के खिलाफ हम सख्त नीति अपना सकते हैं, ऐसा वे सोचते हैं। लेकिन, इसी बीच उन पर नकेल कसने की कोशिश की गई तो वे काफी खतरनाक साबित हो सकते हैं’, ऐसी चेतावनी ‘सीआईए’ के प्रमुख ने दी।

मराठी    English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info