डोन्बास के बाद रशिया ने यूक्रेन के उत्तर और पश्चिमी क्षेत्र में हमलें तेज़ किए

मास्को/किव – डोन्बास क्षेत्र के सेवेरोडोनेत्स्क पर अधिकांश कब्ज़ा प्राप्त करनेवाली रशियन सेना ने, उत्तर और पश्चिम एवं दक्षिण यूक्रेन में जारी हमलें फिर से तीव्र किए हैं। पिछले २४ घंटों में रशिया ने खार्किव, सुमी, लिव, मायकोलेव इन शहरों पर मिसाइल हमलें किए हैं। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने यह कबूल किया है कि रशिया ने फिलहाल यूक्रेन के २० प्रतिशत क्षेत्र पर कब्ज़ा किया है।

डोन्बास

मारिपोल शहर पर पिछले महीने पूरा कब्ज़ा पाने के बाद रशिया ने अपना ध्यान डोन्बास क्षेत्र पर केंद्रित किया था। मारिपोल के अभियान से मुक्त हुई रशियन सेना, क्रिमिया में तैनात सेनाबल एवं रशियन सीमा पर तैनात दलों के साथ रशिया ने डोन्बास पर हमलें शुरू किए थे। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने, यूक्रेन में सैनिकी अभियान शुरू करने के साथ ही, डोन्बास क्षेत्र का खास ज़िक्र किया था। इस वजह से डोन्बास का अभियान रशियन सेना के लिए सबसे ज्यादा अहम समझा जाता है।

डोन्बास

यूक्रेन की राजधानी किव के साथ अन्य कुछ हिस्सों में पीछे हटने का मुद्दा बाजू मे रखकर, रशियन सेना ने पूरी ताकत के साथ डोन्बास पर कार्रवाई शुरू की थी। इसे उम्मीद के अनुसार सफलता प्राप्त होने की बात, पिछले दो हफ्तों में रशियन सेना को प्राप्त हुई सफलता से सामने आ रही है। इसी बीच दो-तीन दिन के अंतराल के बाद रशियन सेना डोन्बास के अहम क्षेत्र और छोटे शहरों पर कब्ज़ा करती सामने आ रही है। डोन्बास के लुहान्स्क प्रांत का दो तिहाई क्षेत्र रशिया के नियंत्रण में गया है। सेवेरोडोनेत्स्क और लिशिचान्स्क पर कब्ज़ा करने के बाद यह प्रांत पूरी तरह से रशिया के कब्ज़े में होगा, ऐसा कहा जा रहा है। लुहान्स पर हुए कब्ज़े के बाद अगले कुछ दिनों में ही रशिया डोनेत्स्क प्रांत पर भी कब्ज़ा करेगा, ऐसें संकेत दिए जा रहे हैं।

डोन्बास

डोन्बास में दिखाई आक्रामकता के बाद रशियन फौज़ का आत्मविश्वास बढ़ा होने की बात दिख रही है और यूक्रेन के अन्य हिस्सों पर आक्रामक हमलें शुरू हुए हैं। दक्षिण यूक्रेन के मायकोलेव पर बुधवार को भारी मात्रा में मिसाइल रॉकेट हमलें होने की जानकारी स्थानीय अधिकारी ने दी। दक्षिण यूक्रेन का बंदरगाह और अहम अड्डा जाने जा रहें ‘ओडेसा’ पर कब्ज़ा करने के लिए मायकोलेव एक अहम चरण समझा जा रहा है। मायकोलेव के साथ पश्चिमी यूक्रेन के लिव और उत्तर यूक्रेन के खार्किव एवं सुमी शहर पर भी मिसाइल हमला किया गया। स्लोवाकिया की सरहद से सटे बेस्किड टनेल पर रशिया ने मिसाइल हमलें करने की जानकारी यूक्रेन के अधिकारी ने साझा की। इस हमले में १० से अधिक की मौत हुई है और ३० से अधिक घायल होने की जानकारी यूक्रेन के अधिकारी ने बयान की।

रशिया को डोन्बास में प्राप्त हो रही सफलता, यूक्रेन समेत समर्थक पश्चिमी देशों की चिंता बढ़ानेवाली बात बनी है, ऐसा यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने कहा। यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने, डोन्बास में यूक्रेन की सेना को बड़ा नुकसान पहुँच रहा है, इसे कबूल किया था। ‘रशियन सेना के हमलों में हर दिन यूक्रेन के ६० से १०० सैनिक मारे जा रहे हैं और लगभग ५०० घायल हो रहे हैं। साथ ही, रशिया ने यूक्रेन के लगभग २० प्रतिशत से अधिक हिस्सों पर नियंत्रण पाया है, यह बात भी झेलेन्स्की ने स्वीकार की है।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info