राजधानी किव समेत युक्रेन के प्रमुख शहरों में रशिया के ज़ोरदार ड्रोन हमले

- डोन्बास में रशियन सेना का कूच जारी

मॉस्को/किव – युक्रेन द्वारा रशिया पर किए जानेवाले प्रत्येक हमले का उतना ही प्रखर एवं आक्रामक प्रत्युत्तर दिया जाएगा, ऐसा इशारा राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमिर पुतिन ने कुछ दिन पहले दिया था। शनिवार तथा रविवार को युक्रेन ने रशिया के बेलगोरोद प्रांत में हमले किए थे। सोमवार को युक्रेन की राजधानी किव समेत अन्य कई शहरों में ज़ोरदार ड्रोन हमले करके रशिया ने उसका जबरदस्त प्रत्युत्तर दिया। रशिया के ड्रोन हमलों में युक्रेन के बडे पैमाने पर जान-माल की हानि हुने की बात सामने आई है। रशिया के हमलों के बाद युक्रेन के लगभग 100 इलाकों में बिजली की आपूर्ति खंडित हुई है और वे इलाके अंधेरे में होने की जानकारी युक्रेनी यंत्रणाओं ने दी है।

राजधानी किव समेत

दो सप्ताह पहले युक्रेन ने रशिया में क्रिमिया के कर्च ब्रिज पर आतंकी हमला किया था। इस हमले के बाद राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने युक्रेन को इशारा देते हुए ज़ोरदार मिसाईल हमले किए थे। ठीक आठ महीनों के बाद रशिया ने किए हुए बडे मिसाईली हमलों ने युक्रेन समेत पश्चिमी आघाडी को भी दहला दिया था। यह हमले केवल शुरुआत है, आनेवाले दौर में रशिया अधिक तीव्र हमले करेगी, ऐसा रशिया ने आगाह किया था। तत्पश्चात युक्रेन के विभिन्न भागों में रशिया द्वारा ज़ोरदार हमले शुरु किए हैं। इन हमलों के लिए रशिया ने लडाकू विमान, ड्रोन्स एवं मिसाईलों का इस्तेमाल किया है।

राजधानी किव समेत

सोमवार को प्रभात समय राजधानी किव समेत ओडेसा, सुमी, खार्किव, मायकोलेव, डिनिप्रोपेोवस्क तथा ज़ायटोमिर भागों में रशिया द्वारा ड्रोन हमले किए गए। राजधानी किव में किए गए ड्रोन हमलों में इस्तेमाल किए गए ड्रोन्स पर ’फॉर बेलगोरोद’ लिखा होने का दावा युक्रेन के यंत्रणाओं ने किया। रशिया ने इन हमलों में ईरानी ड्रोन्स का इस्तेमाल करने की बात कही गई। इस हमले में बिजली केंद्र, ईंधनभंडार तथा अन्य बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य किया गया। रशिया के इन हमलों के कारण युक्रेन के प्रमुख शहरों समेत लगभग 100 भागों में बिजली आपूर्ति खंडित होकर यह भाग अनिश्चित समय तक अंधेरे में रहेंगे, यह बात कही गई है।

राजधानी किव समेत

ड्रोन हमलों से युक्रेन को दहलाने वाले रशियन फौजों ने डोन्बास के बाखमत एवं सोलेदार शहरों के इलाकों में कूच करने की बात सामने आई है। इन शहरों के पासवाले कुछ गांवों पर रशियन सेना ने कब्ज़ा किया है और दोनों शहरों पर कब्ज़ा करने के लिए प्रखर संघर्ष जारी होने की बात युक्रेन ने बयान की है। इसी लिए दक्षिण युक्रेन के खेर्सन में युक्रेनी फौजों द्वारा जारी प्रतिहमलों की तीव्रता कम होने का दावा रशिया ने किया है। रशियन सेना ने पिछले कुछ दिन युक्रेनी फौजों को नया भाग पाने में सफलता हासिन नहीं होने दी। यह बात रशियन मुहिम के लिए महत्वपूर्ण है, ऐसा दावा पश्चिमी माध्यम एवं विश्लेषक कर रहे हैं।

पिछले कुछ हफ्तों में युक्रेन समेत पश्चिमी यंत्रणा एवं माध्यम रशिया की लश्करी क्षमता समाप्त होने एवं रशियन सेना को पराबूत करने के दावे कर रहे थे। रशियन फौजों ने एक के बाद एक वापसी और युक्रेनी सेना को मिली हुई सफलता के आधार पर यह दावे किए जा रहे थे। पर पिछले कुछ दिन युक्रेनी शहरों को जलानेवाले वाले रशिया ने अपनी लश्करी ताकत युक्रेन समेत विश्व को दिखाई है। ठीक आठ महीने युक्रेन के खिलाफ संघर्ष के जारी रहते एवं कुछ आघात के बावजूद रशिया का सामर्थ्य युक्रेन के संघर्ष की व्याप्ति अधिक बढाएगी, ऐसे दावे अब किए जा रहे हैं।

English मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info