यूक्रेन ‘डर्टी बम’ का इस्तेमाल करके रशिया को ज़िम्मेदार ठहराएगा

- रशिया के रक्षामंत्री का गंभीर आरोप

‘डर्टी बम’ का इस्तेमालमास्को/किव – यूक्रेन की हुकूमत रशिया-यूक्रेन संघर्ष को अधिक उकसाने के लिए ‘डर्टी बम’ का इस्तेमाल कर सकती है, ऐसा सनसनीखेज आरोप रशिया के रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू ने लगाया है। रशिया पर विनाशकारी हथियारों का इस्तेमाल करने का आरोप लगाकर अंतरराष्ट्रीय स्तर पर आक्रामक मुहिम चलना ही इसकी मंशा होने की चेतावनी भी शोईगू ने दी। शोईगू के बयान का रशिया के वरिष्ठ सेना अधिकारी लेफ्टनंट जनरल इगोर किरिलोव एवं विदेशमंत्री सर्जेई लैवरोव ने समर्थन किया है। लेकिन, यूक्रेन समेत अमरीका, ब्रिटेन और फ्रान्स ने रशिया के आरोप ठुकराए हैं और इसमें कोई भी सच्चाई ना होने का बयान किया है।

रशिया के यूक्रेन पर जोरदार मिसाइल और ड्रोन हमले जारी हैं। इन हमलों की वजह से यूक्रेन की बुनियादी सुविधाएँ तबाह हुई हैं। दूसरी ओर डोन्बास एवं खेर्सन प्रांत में रशिया और यूक्रेन की सेना में घना संघर्ष चल रहा है। खेर्सन प्रांत में रशिया ने नई सैन्य तैनाती करना शुरू किया है और यूक्रेन के हमलों को रोकने की सफलता हासिल होने का दावा भी किया है। रशिया के खिलाफ बड़ी कामयाबी प्राप्त ना होने से यूक्रेन ने रशिया के खिलाफ आरोप लगाना शुरू किया है। कुछ दिन पहले खेर्सन प्रांत के नोवा काखोवा बांध और जल बिजली प्रकल्प उड़ाने के लिए रशिया द्वारा बारुद लगाने का दावा यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने किया था। इसके बाद यह प्रकल्प उड़ाना यानी परमाणु बम गिराने जितनी खतरनाक घटना साबित होगी, यह चेतावनी भी उन्होंने दी।

‘डर्टी बम’ का इस्तेमाल

रशिया इसी बीच यूक्रेन पर परमाणु बम गिराएगी, ऐसे बयान भी यूक्रेन की हुकूमत लगातार कर रही है। लेकिन, रशिया ने ऐसे दावे ठुकराए हैं और परमाणु हथियारों का प्रयोग नहीं होगा, यह कहा है। बल्कि, यूक्रेन ही ‘डर्टी बम’ का प्रयोग कर सकता है, ऐसा आरोप रशिया लगा रही है। यूक्रेन में ‘न्युक्लियर इन्सिडंट’ होने पर पूरा विश्‍व रशिया के खिलाफ हो जाएगा, ऐसा अनुमान लगाकर ‘डर्टी बम’ का प्रयोग करने की साज़िश की गई है, ऐसा इशारा रक्षामंत्री सर्जेई शोईगू ने दिया। शोईगू ने अपनी यह चिंता अमरीका, ब्रिटेन, फ्रान्स और तुर्की के रक्षामंत्रियों के साथ हुई चर्चा के दौरान जताई, ऐसा रशिया ने कहा है।

‘डर्टी बम’ का इस्तेमाल

यूक्रेन की हुकूमत ‘लो यिल्ड न्युक्लियर डिवाईस’ का इस्तेमाल करने की योजना बना रही है, इसके सबूत रशिया के रक्षा मंत्रालय को प्राप्त हुए हैं, ऐसा वरिष्ठ सेना अधिकारी लेफ्टनंट जनरल इगोर किरलोव ने स्पष्ट किया। रशिया के विदेश विभाग ने भी रक्षामंत्री के बयान की पुष्टि की। यूक्रेन से ‘डर्टी बम’ का प्रयोग होने का मुद्दा रशिया संयुक्त राष्ट्र संगठन के साथ अन्य अंतरराष्ट्रीय व्यासपीठ पर पेश करेगी, ऐसा विदेशमंत्री सर्जेई लैवरोव ने कहा है। रशिया के यह आरोप अमरीका के साथ ब्रिटेन और फ्रान्स ने ठुकराए हैं। रशिया के बयानों में सच्चाई ना होने की प्रतिक्रिया इन देशों ने व्यक्त की है। रशिया ने इस तरह से आरोप लगाना यानी ऐसे हमले करने के लिए रशिया की तैयारी पूरी हुई है, ऐसा है, यह दावा यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने किया।

इसी बीच, रविवार को रशिया ने मायकोलेव क्षेत्र में मिसाइल और ड्रोन हमले करने की बात सामने आयी है। मायकोलेव प्रांत खेर्सन से जुड़ा है। खेर्सन में यूक्रेन की सेना रशिया पर हमले कर रही है और तभी रशिया के मायकोलेव एवं ओडेसा पर हमले ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info