रशिया-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन की नीति पश्चिमी गठबंधन के टूकड़े करेगी

- फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन का तीखा बयान

वॉशिंग्टन – ‘मौसम के बदलावों को रोकने के लिए अमरीका के बायडेन प्रशासन ने कुछ विकल्प चुने हैं। यह विकल्प पश्चिमी गठबंधन के टूकड़े करेंगे’, इन शब्दों में फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रॉन ने अमरीका को दो टूक लगाई है। राष्ट्राध्यक्ष मैक्रॉन फिलहाल अमरीका के दौरे पर हैं और इस दौरान उन्होंने राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन से विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस दौरान रशिया-यूक्रेन युद्ध और अन्य मुद्दों पर दोनों नेता चाहे सहमत हों, फिर भी ईंधन निर्यात और व्यापार पर इनमें मतभेद बना हुआ है, यह बात स्पष्ट दिख रही है।

गठबंधन के टूकड़े

रशिया-यूक्रेन युद्ध में यूक्रेन को समर्थन देकर अपनी एकजुट दिखा रहे पश्चिमी गठबंधन में सबकुछ ठीक-ठाक ना होने की बात धीरे-धीरे सामने आ रही है। पिछले शुक्रवार को यूरोपिय महासंघ के मंत्रियों की बैठक में सदस्य देशों के मंत्री एवं महासंघ के अधिकारियों ने अमरीका की कडी आलोचना की थी। रशिया-यूक्रेन युद्ध में हथियार और ईंधन की बिक्री करके अमरीका लाभ उठा रही है, ऐसा आरोप यूरोपिय मंत्री ने लगाया था। महासंघ के एक वरिष्ठ अधिकारी ने अमरीका यूरोप का सहयोगी है या नहीं, ऐसे कड़वे शब्दों में अपनी नाराज़गी जताई थी। यूरोप से हो रही इस आलोचना की पृष्ठभूमि पर फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष अमरीका दौरे पर गए थे।

गठबंधन के टूकड़े

बुधवार को राजधानी वॉशिंग्टन के फ्रेंच दूतावास में आयोजित समारोह में राष्ट्राध्यक्ष इमैन्युएल मैक्रोन ने भी अमरीका की नीति की आलोचना की। ‘अमरीका के नए कानून की वजह से अमरीका और यूरोप के बीच तीव्र मतभेद निर्माण हुए हैं। मतभेद इस हद तक पहुँचे हैं कि, अमरिकी कंपनियां आगे यूरोप में निवेश करें या नहीं, ऐसी आशंका सामने आ रही है’, इन शब्दों में मैक्रॉन ने बायडेन प्रशासन की ‘इन्फ्लेशन रिडक्शन एक्ट’ की आलोचना की। गुरूवार को एक अमरिकी समाचार चैनल को दिए गए साक्षात्कार में भी उन्होंने इसी कानून की बात पर फटकार लगाई।

गठबंधन के टूकड़े

‘रशिया-यूक्रेन युद्ध और अन्य ठिकानों पर जारी कई भूराजनीतिक मुद्दों पर अमरीका और फ्रान्स एक-दूसरे के सहयोग से आगे बढ़ रहे हैं। लेकिन, मौसम के बदलाव से संबंधित विधेयक और सेमीकंडक्टर्स को लेकर भी अमरीका की यूरोप के साथ समन्वय रखने की बात नहीं दिखती। इसकी वजह से वर्णित क्षेत्र में प्रतियोगिता के समान अवसर को नकारा गया है’, यह दावा फ्रेंच राष्ट्राध्यक्ष ने किया है। गुरुवार को वाईट हाऊस में बायडेन के साथ चर्चा के दौरान भी ‘इन्फ्लेशन रिडक्शन एक्ट का मुद्दा उठाया गया। इस दौरान बायडेन ने कहा कि, हम इस मुद्दे पर माफी नहीं मांगेंगे क्योंकि, हमने ही इस कानून पर हस्ताक्षर किए हैं। यह कहकर बायडेन ने अपना पक्ष रखने की भी कोशिश की। पर इसमें कुछ सुधार किए जा सकते हैं, यह आश्वासन भी दिया।

रशिया-यूक्रेन मुद्दे पर अमरीका और यूरोपिय देशों द्वारा यूक्रेन को दी जा रही सहायता कायम रखने का निर्धार दोनों राष्ट्राध्यक्षों ने किया। पुतिन ने हमला रोकने का निर्णय किया तो हम उनसे बातचीत करने के लिए तैयार हैं, यह दावा भी अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने इस दौरान किया। रशिया-यूक्रेन युद्ध के साथ कुछ अन्य मुद्दों पर अमरीका और फ्रान्स के बीच सहयोग के बावजूद कई विषयों पर मतभेद भी सामने आए हैं। पिछले साल अमरीका ने ब्रिटेन की सहायता से ऑस्ट्रेलिया से किए ‘ऑकस डील’ को लेकर फ्रान्स और अमरीका के बीच तनाव निर्माण हुआ था। फ्रान्स ने अमरीका में नियुक्त अपने राजदूत को वापस बुलाने का भी निर्णय लिया था। दोनों देशों में मतभेद पूरी तरह से दूर ना होने की बात मैक्रॉन-बायडेन की इस मुलाकात से दिख रही है।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info