रशिया ने यूक्रेन के शहरों पर बरसाए ७६ मिसाइल

- राजधानी किव और ओडेसा समेत प्रमुख शहर हुए लक्ष्य

मास्को/किव – अमरीका समेत पश्चिमी देशों द्वारा यूक्रेन को प्रदान हो रहें प्रगत हथियार एवं रशियन क्षेत्र पर हो रहे हमलों पर रशिया ने करारा जवाब दिया है। शुक्रवार को रशियन रक्षा बलों ने यूक्रेन की राजधानी किव समेत अन्य प्रमुख शहरों पर कुल ७६ मिसाइलों की बौछार की। पिछले तीन महीनों में रशिया ने इतनी बड़ी तादात में मिसाइल हमला करने का यह दसवां अवसर हैं। इस बीच यह कहा जा रहा है कि, शुक्रवार के हमले में बिजली और पानी की आपूर्ति कर रही सुविधाओं का भी भारी नुकसान हुआ हैं।

रशिया ने पिछले हफ्ते डोन्बास क्षेत्र में जारी अभियान अधिक आक्रामक करने के साथ ही खेर्सन समेत अन्य इलाकों पर हो रहें ड्रोन एवं अन्य हथियारों का हमला तेज़ किया था। इससे यूक्रेन की स्थिति काफी खराब होने के संकेत इस देश के नेता और अधिकारियों के बयान से प्राप्त होना शुरू हुआ था। यूक्रेन की इस हालात को संभालने के लिए पश्चिमी गठबंधन आगे आया हैं और उन्होंने यूक्रेन के लिए नई आर्थिक सहायता एवं हथियारों की आपूर्ति करने के ऐलान किए हैं। अमरीका ने यूक्रेन को ‘पैट्रियॉट मिसाइल’ देने की तैयारी भी दर्शायी हैं।

साथ ही यूक्रेन के विशेष दल एवं अन्य सशस्त्र गुटों ने रशियन क्षेत्र के ठिकानों को लक्ष्य करना शुरू किया था। इससे रक्षा ठिकाने और ईंधन भंड़ारों को निशाना बनाया शुरू किया गया है। हथियारों की नई सहायता और रशियन क्षेत्र पर शुरू हुए हमलों के विरोध में रशिया की ऐसीं आक्रामक प्रतिक्रिया सामने आयी थी। शुक्रवार को किया गया मिसाइल हमला भी इसी आक्रामकता की कड़ी समझा जा रहा है। शुक्रवार सुबह रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किव समेत अधिकांश शहरों पर हमले शुरू किए। इनमें खार्किव, सुमी, ओडेसा, विनित्सिआ, क्रिवयि रिह, पोल्तावा समेत सेंट्रल यूक्रेन के शहरों का भी समावेश था।

इन अधिकांश शहरों की बिजली और पानी सप्लाइ बंद हुई हैं। कुछ शहरों में फिर से ‘ब्लैकआउट’ होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणाओं ने प्रदान की। इंटरनेट सुविधा प्रदाते नेटवर्क पर भी हमले हुए और इस वजह से यह सेवा भी बंद हुई, यह कहा जा रहा है। कुछ हिस्सों में भारी संख्या में लोगों के हताहत होने के दावे भी किए गए हैं। शुक्रवार के हमले में रशिया ने ‘टीयू-९५’, ‘टीयू-२२’, ‘एसयु-३५’, ‘मिग-३१’ इन विमानों के साथ ‘केएच-१०१’, ‘केएच-५५५’, ‘केएच-२२’, ‘केएच-५९’, कॅलिबर और ‘एस-३००’ मिसाइलों का इस्तेमाल करने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की है। ब्लैक सी क्षेत्र में मौजूद पनडुब्बी और युद्धपोतों से भी मिसाइल दागी गई, ऐसा यूक्रेन ने कहा है।

रशिया ने यूक्रेन के विरोध में अक्तुबर महीने में मिसाइल हमलों का बड़ा सत्र शुरू किया था। यह अभियान शुरू होने के बाद रशिया के मिसाइल भंड़ार खत्म होने की कगार पर होने की खबरें भी प्रसिद्ध हुई ती। लेकिन, यह दावे और खबरों को झुठ साबित करके रशिया ने पिछले दो महीनों में कुल ८ बार यूक्रेन पर मिसाइल हमले किए हैं। इससे रशिया ने अपनी रक्षा क्षमता दिखाई हैं। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने पिछले महीने जर्मन चान्सलर ओलाफ शोल्झ के साथ की हुई चर्चा के दौरान इन मिसाइल हमलों का समर्थन किया था।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info