खेर्सन और डोन्बास क्षेत्र पर रशिया के जोरदार हमले

- खेर्सन के हमले में १० की मौत, ५० से अधिक घायल

मास्को/किव – रशिया ने शनिवार को डोन्बास क्षेत्र के अलावा खेर्सन शहर पर जोरदार हमले किए। खेर्सन के हमले में कम से कम १० लोग मारे गए हैं और ५५ से अधिक घायल हुए हैं। डोन्साब पर हुए इन भारी हमलों की वजह से यूक्रेन की सेना जल्द ही बाखमत छोड़ेगी, ऐसा दावा रशियन अधिकारियों ने किया है। रशिया के इन हमलों के बीच यूक्रेन की यंत्रणाओं ने आरोप लगाया है कि, ईरान ने रशियन सेना को डेढ़ हज़ार से अधिक कामिकाझे ड्रोन्स प्रदान किए हैं।

डोन्बास क्षेत्र

रशिया और यूक्रेन में कडाके ठंड़ है और इसके बावजूद संघर्ष की तीव्रता हर दिन बढ़ती जा रही है। पिछले कुछ दिनों से यूक्रेन ने रशियन क्षेत्र के कुछ अड्डे और ईंधन भंड़ारों पर हमले किए थे। इन हमलों का रशिया ने जोरदार प्रत्युत्तर देना शुरू किया है। कुछ दिन पहले रशिया ने राजधानी किव समेत कई शहरों में ड्रोन हमले किए थे। ईरानी ड्रोन्स का इस्तेमाल करके बुनियादी सुविधाएं एवं संवेदनशील क्षेत्रों को लक्ष्य किया गया था।

शनिवार को खेर्सन पर हमला करके रशियन रक्षा बलों ने इस क्षेत्र में अपना मोर्चा अधिक मज़बूत होने के संकेत दिए हैं। पिछले महीने यूक्रेनी फौज ने खेर्सन पर कब्ज़ा करके रशियन सेना को पीछे हटने के लिए मज़बूर किया था। इसके बाद यूक्रेनी सेना जल्द ही क्रिमिया पर भी कब्ज़ा करेगी, ऐसी डींगें यूक्रेनी राष्ट्राध्यक्ष एवं वरिष्ठ अधिकारियों ने हांकी थी। लकिन, खेर्सन शहर के आगे बड़े या अहम शहर पर कब्ज़ा करना एवं डिनिप्रो नदी पार करना यूक्रेनी फौज के लिए अब भी मुमकीन नहीं हो पाया है। बल्कि, रशियन सेना खेर्सन शहर की नदी के उस ओर से यूक्रेनी क्षेत्र पर लगातार हमले कर रही है। इन हमलों की वजह से खेर्सन में बिजली और पानी सप्लाइ खंडित हुई है और हज़ारों नागरिक यहां से स्थानांतरण करने के लिए मज़बूर हुए हैं।

डोन्बास क्षेत्र

खेर्सन के साथ ही डोन्बास में भी रशिया के जोरदार हमले जारी हैं। शनिवार को बाखमत, एवडिवका एवं सोलेदार क्षेत्रों पर रशिया ने तोप, रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स से भारी हमले किए। रशियन सेना ने यूक्रेन के बाखमत शहर तक धावा बोला है। साथ ही अगले हफ्ते तक रशिया बाखमत पर कब्ज़ा करेगी, ऐसा रशियन अधिकारी ने कहा है।

इसी बीच बेलारूस के राष्ट्राध्यक्ष अलेक्झांडर लुकाशेन्को रशिया पहुँचे हैं। कुछ दिन पहले रशियन राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने वरिष्ठ मंत्रिगणों के साथ बेलारूस का दौरा किया था। इस दौरान रक्षा एवं सुरक्षा के मुद्दे पर चर्चा हुई थी। फिलहाल रशिया के तकरीबन दस हज़ार सैनिक बेलारूस में तैनात हैं। इसके अलावा लड़ाकू विमान एवं हवाई सुरक्षा यंत्रणा भी तैनात की गई है और परमाणु अस्त्रों के मुद्दे पर बातचीत जारी होने की बात कही जा रही है। रशिया बेलारूस से यूक्रेन पर नया हमला करेगी, ऐसे दावे भी यूक्रेन एवं पश्चिमी माध्यमों ने किए हैं।

English          मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info