रशियन सेना ने बाखमत में हमला करने के लिए किया ‘थमोबैरिक रॉकेटस्‌‍’ का इस्तेमाल

- यूक्रेन का मिसाइल बेलारूस से टकराने का दावा

रशियन सेना ने बाखमत में हमला करने के लिए किया ‘थमोबैरिक रॉकेटस्‌‍’ का इस्तेमाल

मास्को/किव – डोन्बास क्षेत्र के प्रमुख बाखमत शहर के लिए निर्णायक जंग शुरू होने की बात सामने आ रही है। रशिया ने बाखमत पर कब्ज़ा पाने के लिए अधिक से अधिक हथियार और यंत्रणा तैनात करना शुरू किया हैं और इसमें ‘टॉस-१ए थर्मोबैरिक रॉकेटस्‌‍’ का इस्तेमाल करने का वृत्त हैं। बाखमत के साथ ही  डोन्बास  के मोर्चे के पांच शहरों पर रशियन सेना के प्रखर हमले शुरू होने की जानकारी यूक्रेन की यंत्रणाओं ने साझा की। डोन्बास की जंग के दौरान शुक्रवार को राजधानी किव पर फिर से ड्रोन हमला होने की बात कही जा रही है। इसी बीच यूक्रेन का मिसाइल बेलारूस की सीमा में जा गिरने की बात भी स्पष्ट हुई है और बेलारूस ने इस मामले की जांच शुरू की है।

थमोबैरिक थर्मोबॅरिक

रशियन सेना ने फिलहाल अपना पूरा ध्यान डोन्बास क्षेत्र पर कब्ज़ा पाने पर केंद्रीत किया है। इस क्षेत्र के पूरे मोर्चे पर रशियन सेना लगातार हमले कर रही हैं। डोन्बास में रशिया ने अतिरिक्त फौज एवं हथियारों की तैनाती की है और नए एवं प्रगत यंत्रणाओं का इस्तेमाल किया जा रहा है। डोन्बास का बाखमत शहर सामरिक नज़रिये से काफी अहम है और डोनेत्स्क प्रांत पर कब्ज़ा करने के लिए इसपर नियंत्रण पाना ज़रूरी है। इस वजह से रशिया ने पिछले महीने से बाखमत और करीबी क्षेत्र पर तीव्र हमले शुरू किए है। इन हमलों की तीव्रता बढ़ाने के लिए प्रगत ‘टॉस-१ए थर्मोबैरिक रॉकेटस्‌‍’ का इस्तेमाल किया जा रहा है और इसके वीडियो और फोटो भी प्रसिद्ध हुए हैं।

रशिया के बाखमत पर जारी इन हमलों ने शहर को रक्तरंजित किया है, ऐसी आलोचना यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष बोलोदिमीर झेलेन्स्की ने की। पिछले साल इस शहर में ७० हज़ार से भी अधिक नागरिक बसे थे, लेकिन, अब इनकी संख्या सैकड़ों में बची है, इसपर भी यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने ध्यान आकर्षित किया। रशियन सेना ने बाखमत शहर के क्षेत्र में प्रवेश किया हैं, लेकिन अभी पूरा कब्ज़ा करना मुमकिन नहीं हुआ है। शहर के कई हिस्सों में ‘अर्बन वॉरफेअर’ शुरू होने की जानकारी स्थानीय यंत्रणा और सूत्रों ने प्रदान की।

यह शहर यानी डोन्बास में यूक्रेनी सेना का किला होने का दावा यूक्रेन ने किया है। कुछ दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष ने इस शहर का दौरा भी किया था। यह शहर रशिया के कब्ज़े में गया तो अगले कुछ दिनों में रशिया  डोन्बास  पर पूरा कब्ज़ा पाएगी, यह भी कहा जा रहा है। ऐसे में पिछले कुछ हफ्ते से जारी प्रखर जंग में दोनों ओर के हज़ारों सैनिकों के मारे जाने का दावा यूक्रेन ने किया है।

बाखमत के साथ ही डोन्साब के मोर्चे के अन्य शहरों पर भी रशिया के जोरदार हमले हो रहे है। गुरुवार एवं शुक्रवार को रशिया ने वुहलेदर, कुराखिवस्का, कॉन्स्टैटिनिवका, मरिन्का और एवडिवका में तोप, टैंक और रॉकेटस्‌‍ के हमले किए। रशिया ने खार्किव और सुमी क्षेत्र में भी हमले करने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की है। राजधानी किव में शुक्रवार को फिर से ड्रोन हमले होने की बात कही जा रही है।

इसी बीच, यूक्रेन की ‘एस-३००’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा का एक मिसाइल बेलारूस में जाकर गिरने की जानकारी सामने आयी है। शुक्रवार को यूक्रेन सी सीमा से प्रवेश कर आयी यह मिसाइल बेलारूस के ब्रेस्ट प्रांत से टकराई। बेलारूस के रक्षा मंत्रालय ने यह दावा किया है कि, यूक्रेन की इस मिसाइल को बेलारूस के हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने नष्ट किया। इस मामले की बेलारूस ने जांच शुरू की है और यूक्रेन के राजदूत को समन भी थमाया है। यूक्रेन के अधिकारी ने हवाई सुरक्षा यंत्रणा ने रशियन हमलों को प्रत्युत्तर दिया जा रहा था तभी यह घटना हुई, ऐसा कहा है।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info