रशिया के ‘वैग्नर ग्रुप’ ने बाखमुत्का नदी पार करने का दावा

- यूक्रेनी सेना का ‘ऐझौम प्लैट’ में मोर्चा बनाया

मास्को/किव – पिछले हफ्ते बाखमत शहर के पूवर्ओ हिस्से पर कब्ज़ा पाने के बाद रशिया के ‘वैग्नर ग्रुप’ अब शहर में आगे बढ़ता देखा गया है। रशिया के मिलिटरी ब्लॉगर्स ने यह दावे करके यह भी कहा है कि, रशियन सैन्य दल ने दक्षिणी बाखमत में प्रवेश किया है। रशिया का इस तरह से आग बढ़ना जारी होने के साथ ही यूक्रेनी सेना ने बाखमत के ‘ऐझौम प्लान्ट’ में मोर्चा खड़ा करना शुरू किया है। मारिपोल की तरह संघर्ष करने के संकेत भी दिए हैं। इसी बीच पोलैण्ड और स्लोवाकिया इन दो देशों ने यूक्रेन को लड़ाकू विमान प्रदान करने का ऐलान किया है।

‘वैग्नर ग्रुप’

पूर्व यूक्रेन के कई शहरों को जोड़नेवाली सड़के बाखमत से जुड़ी हैं और इसी वहज से यह शहर सामरिक नज़रिये से काफी अहम समझा जाता है। बाखमत रशिया के हाथ लगने पर पूर्व यूक्रेन के शहरों पर हमले करना रशिया के लिए आसान होगा। बाखमत पर कब्ज़ा पाने के बाद रशिया चैसिव यार, स्लोविआन्स्क और क्रैमाटोर्स्क शहर पर हमले कर सकेगी। इसके परिणाम में यूक्रेन को डोनेत्स्क प्रांत के साथ डोन्बास का नियंत्रण भी खोना पड़ सकता हैं।

‘वैग्नर ग्रुप’

इसका अहसास दोनों पक्षों को होने से इस शहर पर नियंत्रण पाने के लिए तीव्र जंग शुरू है। दोनों देशों की फौज यहां इंच-इंच जमीन के लिए लड़ रही हैं और प्रतिद्वंद्वीयों को परस्त करने के लिए तोप, रॉकेटस्‌‍ और मॉर्टर्स के जोरदार हमले शुरू हैं। यूक्रेन की रसद लगभग खत्म होने की कगार पर हैं और आखरी क्षण तक शहर के लिए लड़ने के आदेश दिए गए हैं। वहीं, दूसरी ओर रशिया बाखमत पर नियंत्रण पाने के लिए हर मुमकिन कोशिश कर रही हैं। अन्य मोर्चों से कुछ सैन्य दल एवं शस्त्र सामान बाखमत की जंग के लिए तैनात किए गए हैं।

बाखमत का पूर्व एवं दक्षिणी हिस्सा ‘वैग्नर ग्रुप’ एवं रशियन सेना के नियंत्रण में हैं। लेकिन, बाखमुत्का नदी के पश्चिमी हिस्से का क्षेत्र अभी भी यूक्रेन के कब्ज़े में होने की बात कही जा रही है। यह नदी पार करने के लिए वैग्नर ग्रु की कोशिश जारी हैं और कुछ दिन पहले एक हिस्सा पार करने में सफल होने के दावे किए गए हैं। वहीं दुसरी ओर बाखमत के कारखानों के क्षेत्र में स्थित ‘ऐझौम प्लान्ट’ पर यूक्रेन की नज़रे बनी हैं। इससे पहले मारिपोल शहर में कारखाने का इस्तेमाल करके यूक्रेनी सेना ने रशियन सेना का कई दिनों तक मुकाबला किया था। यही नीति बाखमत में इस्तेमाल करने की तैयारी शुरू होने की बात समझी जा रही है।

‘वैग्नर ग्रुप’

इसी बीच, यूक्रेनी हुकूमत लगातार रख रही मांगों की पृष्ठभूमि पर दो यूरोपिय देशों ने लड़ाकू विमानों की आपूर्ति करने का ऐलान किया है। पोलैण्ड और स्लोवाकिया इन देशों ने यूक्रेन को लड़ाकू ‘मिग-२९’ विमान प्रदान करने का ऐलान किया है। पोलैण्ड ने ४ और स्लोवाकिया ने १३ लड़ाकू विमान प्रदान करने का ऐलान किया है। पोलैण्ड और स्लोवाकिया ने दिए सभी विमान रशिया नष्ट करेगा, ऐसी चेतावनी रशियन प्रवक्ता ने दी है।

रशिया के रोस्तोव ऑन डॉन शहर की गुप्तचर यंत्रणा की इमारत में बड़ी आग भड़कने का वृत्त प्रसिद्ध हुआ है। स्थानीय यंत्रणाओं ने यह आग शॉर्ट सर्किट की वजह से भड़कने की जानकारी साझा की। लेकिन, सुत्रों ने इस इमारत में रखे हथियारों के भंड़ार में विस्फोट होने से यह आग भड़कने का दावा किया। रशिया की इमारतें, मॉल्स और कारखानों में आग लगने की घटनाएं बार बार हो रही हैं और इसके पीछे यूक्रेनी यंत्रणाओं का हाथ होने का आरोप लगाए जा रहे हैं।

English     मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info