डोनेत्स्क में शुरू संघर्ष के दौरान यूक्रेन के चार सौ से अधिक सैनिकों के मारे जाने का रशिया ने किया दावा

- यूक्रेन ने की रशिया के ब्रिआन्स्क प्रांत पर ड्रोन हमला करने की कोशिश

मास्को/किव – यूक्रेन के डोनेत्स्क प्रांत में स्थित बाखमत शहर के ८० प्रतिशत से भी अधिक इलाके पर कब्ज़ा पाने के बाद रशिया ने इस प्रांत के अन्य शहरों पर अपना ध्यान केंद्रीत किया है। रशियन सेना ने उगलेदर, चैसिव यार और करीबी क्षेत्र पर जोरदार हमले करना शुरू किया है और इस दौरान यूक्रेन के लगभग ४५० से भी अधिक सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। इसी दौरान यूक्रेन ने रशिया के सरहदी प्रांतों पर हमले करना शुरू किया है और गुरुवार को ब्रिआन्स्क प्रांत पर ड्रोन हमला होने की जानकारी सामने आयी है। पिछले महीने से ब्रिआन्स्क में यूक्रेन ने हमला करने का यह दूसरा अवसर है।

सैनिकों के मारे

कुछ दिन पहले रशिया के ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख ने डोन्बास क्षेत्र के बाखमत शहर पर ‘लीगल कंट्रोल’ पाने का दावा किया था। यूक्रेन और पश्चिमी देशों ने यह दावा ठुकराया है, फिर भी बाखमत के ८० प्रतिशत से भी अधिक क्षेत्र पर रशिया का कब्ज़ा होने की बात स्पष्ट हुई है। इसी बीच पोलैण्ड दौरे पर पहुंचे यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने बुधवार को स्थिति को परख ने के बाद बाखमत संबंधित निर्णय करेंगे, यह कहकर पीछे हटने के संकेत दिए थे।

सैनिकों के मारे

बाखमत में शुरू संघर्ष के दौरान यूक्रेन के लगभग १५ से २० हज़ार सैनिकों के मारे जाने जाने का दावा रशिया समर्थक गुट के अधिकारी ने किया है। वहीं, यूक्रेन की सेना हर दिन रशिया के २० से २५ हमले नाकाम कर रही हैं, ऐसे दावे यूक्रेनी अधिकारी कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर रशियन सेना ने डोनेत्स्क के अन्य शहरों पर कब्ज़ा पाने के लिए हमले शुरू किए होने की बात पिछले दो दिन से शुरू जंग से सामने आ रही है। रशियन सेना एवडिवका, उगलेदर, चैसिव यार और वोडिआनोय पर लगातार हमले कर रही है।

सैनिकों के मारे

रशिया की इस कार्रवाई में पिछले २४ घंटों में यूक्रेन के ४५० से भी अधिक सैनिकों के मारे जाने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। इस दौरान यूक्रेनी सेना के हथियारों का बड़ा भंड़ार नष्ट किया गया है। उगलेदर के हमले में रशिया के बॉम्बर्स भी शामिल हुए थे, ऐसा रक्षा विभाग ने कहा है। इसके अलावा लुहान्स्क प्रांत के कुपिआन्स्क और क्रेमिना के मोर्चे पर रशिया और यूक्रेन की सेना का जोरदार संघर्ष शुरू होने की जानकारी साझा की गयी है।

सैनिकों के मारे

रशियन सेना के हमलों से तंग हुई यूक्रेनी सेना ने रशियन प्रांतों पर हमले करना शुरू किया है। पिछले महीने रशियन यंत्रणाओं ने ब्रिआन्स्क में बड़े हमले को नाकाम करने का दावा किया था। इसके बाद गुरुवार को फिर एक बार ब्रिआन्स्क में ड्रोन हमला करने की कोशिश हुई। इस हमले में कोई भी हताहत नहीं हुआ हैं, फिर भी यूक्रेन के बढ़ते हमलों के कारण रशिया में चिंता का माहौल बना है। रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने इस तरह के हमलों के पीछे विदेशी गुप्तचर यंत्रणाओं का सक्रिय हाथ होने का आरोप लगाया था।

इसपर अमरीका की प्रतिक्रिया सामने आयी है। ‘यूक्रेन की सीमा के बाहरी इलाके में हमले करने के लिए अमरीका किसी भी तरह की सहायता या बढ़ावा नहीं देती’, ऐसा खुलासा अमरिकी ‘नैशनल सिक्योरिटी कौन्सिल’ के प्रवक्ता जॉन किरबाय ने किया।

English       मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info