यूक्रेन ने क्रिमिया पर किया नया ड्रोन हमला

- ब्लैक सी क्षेत्र में यूक्रेन के २२ ड्रोन्स नष्ट करने का रशिया ने किया दावा

किव/मास्को – यूक्रेन ने रशिया के क्रिमिया प्रांत पर फिर से ड्रोन हमले किए। शनिवार रात और रविवार सुबह के समय यूक्रेन के १० ड्रोन्स ने क्रिमिया के सेवेस्टोपोल बंदरगाह के साथ अन्य हिस्सों को लक्ष्य किया। यूक्रेन के यह ड्रोन हमले रशिया के ‘एअर डिफेन्स’ यंत्रणा ने नाकाम करने का दावा क्रिमिया के गवर्नर ने किया। इसी बीच पिछले २४ घंटों में ब्लैक सी क्षेत्र में यूक्रेन के २२ ड्रोन्स नष्ट करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की। इसी दौरान झखार प्रायलेपिन नामक रशियन मिलिटरी ब्लॉगर पर हुआ हमला आतंकी हरकत है और इसे यूक्रेनी यंत्रणा ने अंज़ाम दिया है, ऐसा आरोप रशिया के विदेश विभाग ने लगाया।

ड्रोन

पिछले कुछ हफ्तों में रशिया ने यूक्रेन के विभिन्न प्रांतों पर प्रखर हमले शुरू किए है और इनका दायरा लगातार बढ़ रहा हैं। मिसाइल, ड्रोन्स, रॉकेटस्‌, मॉर्टर्स, तोप और टैंक से लगातार हमले किए जा रहे हैं। यूक्रेन के साथ पश्चिमी यंत्रणा और माध्यम भी रशियन सेना के लगातार हमले शुरू होने की कबुली दे रहे हैं। रशिया के इन हमलों पर जवाब देने के लिए यूक्रेन ड्रोन हमलों का विकल्प अपनाता दिख रहा है। पिछले महीने से यूक्रेन ने राजधानी मास्को, क्रिमिया, बेलगोरोद, ब्रिआन्स्क को ड्रोन्स से लक्ष्य किया है। इन हमलों को कम ज्यादा मात्रा में सफलता मिलती देखी गई है।

ड्रोन

शनिवार रात एवं रविवार को यूक्रेन ने क्रिमिया पर फिर से ड्रोन हमले किए। वहां के सेवैस्टोपोल बंदरगाह एवं करीबी हिस्से को ड्रोन्स का लक्ष्य बनाया गया था। इस हमले के लिए १० ड्रोन्स का इस्तेमाल किया गया। रशिया की ‘एअर डिफेन्स सिस्टिम’ एवं ‘इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर सिस्टिम्स’ से इन हमलों को नाकाम करने की जानकारी क्रिमिया के गवर्नर ने साझा की। शहर के किसी भी हिस्से में इन हमलों से नुकसान नहीं हुआ है, यह दावा भी किया गया है।

यूक्रेन के सोशल मीडिया चैनल्स ने जारी पोस्ट में यह कहा है कि, इन हमलों से क्रिमिया के दो हिस्सों में नुकसान हुआ है। लेकिन, इसकी पुष्टि नहीं हुई है। रशिया के रक्षा विभाग ने शनिवार रात से ब्लैक सी क्षेत्र में यूक्रेन के कुल २२ ड्रोन्स नष्ट करने की जानकारी साझा की। यूक्रेन ने रशिया के क्रिमिया प्रांत पर पिछले नौ दिनों में तीन ड्रोन हमले किए हैं। इनमें से एक हमले में ईंधन भंड़ार को काफी बड़ी आग लगने के फोटो प्रसिद्ध हुए थे।

ड्रोन

रशिया ने २०१४ में किए हमले में क्रिमिया प्रांत पर कब्ज़ा किया था। इस प्रांत का सेवैस्टोपोल शहर ब्लैक सी का अहम बंदरगाह कहा जाता है। यह बंदरगाह रशिया की ‘ब्लैक सी फ्लीट’ का मुख्यालय भी है और रशिया के युद्धपोत एवं पनडुब्बियां इसी बंदरगाह में तैनात हैं। क्रिमिया के नियंत्रण के लिए सेवैस्टोपोल का कब्ज़ा निर्णायक समझा जाता है। इसी वजह से यूक्रेन ने पिछले महीने से इस शहर को लगातार अपना लक्ष्य बनाया दिखाई दे रहा है।

इसी बीच शनिवार को रशिया के नोवोगोरोद प्रांत में हुए एक बम विस्फोट में झखार प्रायलेपिन नामक मिलिटरी ब्लॉगर गंभीर रुप से घायल हुआ और अब वह कोमा में होने की बात कही जा रही हैं। इस विस्फोट में प्रायलेपिन की गाड़ी के चालक की मौत हुई। यह विस्फोट आतंकी हमला है और इसके पीछे यूक्रेन और अमरीका का हाथ होने का आरोप रशिया के विदेश विभाग ने लगाया। पिछले महीने से पुतिन समर्थक रशियन मिलिटरी ब्लॉगर पर हमला होने का यह दूसरा अवसर है। अप्रैल महीने में एक महिला ने किए विस्फोट में व्लादलिन तातार्स्की नामक मिलिटरी ब्लॉगर की मौत हुई थी।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info