यूक्रेन की राजधानी किव समेत ओडेसा और खार्किव पर रशिया ने किए बड़े हवाई हमले

- हमले के लिए किया लंबी दूरी के ‘बॉम्बर्स’ और ड्रोन्स का इस्तेमाल

यूक्रेन की राजधानी किव समेत ओडेसा और खार्किव पर रशिया ने किए बड़े हवाई हमले

मास्को/किव – रशिया में ९ मई को मनाए जा रहे ‘व्हिक्टरी डे’ की पृष्ठभूमि पर रशियन सेना ने यूक्रेन पर शुरू हमलों की तीव्रता अधिक बढ़ाई है। रविवार रात और सोमवार को रशिया ने यूक्रेन की राजधानी किव समेत ओडेसा, खेर्सन, माइकोलेव और खार्किव पर जोरदार हवाई हमले किए। इन हमलों के लिए रशिया ने लंबी दूरी के बॉम्बर विमानों के साथ ड्रोन्स का भी इस्तेमाल करने की जानकारी प्राप्त हुई है। यह हमले शुरू थे तभी डोन्बास के बाखमत शहर के ९५ प्रतिशत से भी ज्यादा हिस्से पर नियंत्रण पाने का दावा रशियन सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ ने किया है।

major airstrikes  

अप्रैल महीने के अखरी हफ्ते से रशिया ने फिर से बड़े मिसाइल और ड्रोन हमले करना शुरू किया। रविवार रात और सोमवार को किए हमले पिछले १० दिनों में किया गया पांचवा बड़ा हमला है। इस हमले में राजधानी किव एवं दक्षिण के ओडेसा शहर को लगातार लक्ष्य किया जा रहा है। रविवार रात एवं सोमवार को किए हमलों में ओडेसा शहर पर आठ मिसाइलें दागी गई। इसके लिए क्रिमिया में तैनात लंबी दूरी के ‘टीयू-२२ एम ३’ विमानों का इस्तेमाल होने की जानकारी यूक्रेन ने साझा की।

ओडेसा शहर पर हुए हमले में एक गोदाम के साथ कई इमारतों को आग की लपटों ने घेरा और इससे कुछ लोगों के हताहत होने का वृत्त है। राजधानी किव पर मिसाइल और ड्रोन्स से हमले किए गए। किव में भी बड़ी मात्रा में आग भड़कने की घटनाएं हुई हैं और काफी वाहन और बुनियादी सुविधाओं का नुकसान होने की बात कही जा रही है। किव पर ३० से अधिक आत्मघाती ड्रोन्स से हमले करने की जनकारी स्थानीय यंत्रणा ने साझा की। साथ ही अधिकांश मिसाइले और ड्रोन्स नष्ट किए गए, ऐसा दावा यूक्रेन के रक्षा विभाग ने किया।

राजधानी किव और ओडेसा के साथ ही खार्किव, खेर्सन और माइकोलेव प्रांत पर भी बड़े हमले किए गए। खेर्सन पर हमला करने के लिए मिसाइलों के साथ ही लंबी दूरी के रॉकेटस्‌‍ दागी गई। रशियन सेना ने ६० से अधिक हवाई हमले किए और रॉकेटस्‌‍, तोप और मॉर्टर्स के ज़रिये कुल ५२ हमले किए है, यह यूक्रेन के रक्षा विभाग ने कहा। नए साल में मिसाइलें, ड्रोन और रॉकेटस्‌‍ से किया यह सबसे बड़ा हमला होने का दावा यूक्रेनी माध्यमों ने किया है।

रशिया के बढ़ते मिसाइल और ड्रोन हमले यूक्रेन की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं की क्षमता खत्म करने के इरादे से किए जा रहे है, यह दावा यूक्रेनी अधिकारियों ने किया। कुछ महीने पहले पश्चिमी यंत्रणा एवं अधिकारियों ने यूक्रेन भारी मात्रा में ‘एअर डिफेन्स मिसाइल्स’ का इस्तेमाल कर रहा हैं और मई महीने में इसका भंड़ार खत्म हो सकता है, यह इशारा भी दिया था। इसे ध्यान में रखकर रशिया ने अपने हवाई हमलों की तीव्रता बढ़ाई है, ऐसा यूक्रेनी सैन्य अधिकारी का कहना है।

इसी बीच, डोन्बास क्षेत्र के बाखमत शहर के लिए शुरू आखरी चरण में होने के संकेत प्राप्त हो रहे हैं। रशिया की सैन्य कंपनी ‘वैग्नर ग्रुप’ ने बाखमत के ९५ प्रतिशत से भी अधिक क्षेत्र रशिया के कब्ज़े में होने का दावा किया है। अगले कुछ दिनों में यह शहर रशियन नियंत्रण में होगा, ऐसा ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख येव्गेनी प्रिगोझिन ने कहा।

English    मराठी

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info