रशिया-यूक्रेन के बीच शुरू हुआ ‘ड्रोन वॉर’

- दोनों देशों ने बढ़ाया ‘ड्रोन’ हमलों का दायरा

मास्को/किव – रशिया ने मंगलवार की रात यूक्रेन के ओडेसा प्रांत पर बड़ा ड्रोन हमला किया। इसके जवाब में यूक्रेन ने बुधवार को रशिया की राजधानी मास्को और बेलगोरोद प्रांत पर ड्रोन हमने करने की जानकारी सामने आयी है। रशिया-यूक्रेन युद्ध में दोनों देशों द्वारा हो रहे ड्रोन हमलों का दायरा बढ़ रहा हैं और ‘ड्रोन वॉर’ की शुरूआत होने का दावा विश्लेषक कर रहे हैं।

रशिया-यूक्रेन

यूक्रेन ने जून महीने में शुरू किए जवाबी हमलों का अभियान नाकाम होने की कबुली यूक्रेन के साथ उसके समर्थक देशों ने देना भी शुरू किया है। कुल दो महीने संघर्ष करने के बाद भी यूक्रेन को रशिया के बचाव तक पहुंचना भी मुमकिन नहीं हुआ है। इस पृष्ठभूमि पर यूक्रेन ने अपनी नाकामी छुपाने के लिए ड्रोन हमलों का इस्तेमाल शुरू किया है। वहीं, दुसरी ओर ‘ग्रेन डील’ से बाहर हुई रशिया ने अपना ध्यान यूक्रेन के बंदरगाहों सहित अन्य अहम हिस्सों की ओर केंद्रित किया दिख रहा है। इसमें ड्रोन का उपयोग बढ़ाने की बात भी सामने आयी है।

रशिया-यूक्रेन

मंगलवार रात रशिया ने ओडेसा प्रांत के प्रमुध ‘रिवर पोर्ट’ इझमिल बंदरगाह को लक्ष्य किया। वहां पर बनाए अनाज़ के भंड़ार और अन्य बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य किया गया। इस हमले में १० से अधिक आत्मघाती ड्रोन का इस्तेमाल होने की बात कही जा रही है। रशिया के इस ड्रोन हमले में लगभग १३ हज़ार टन अनाज नष्ट होने की जानकारी यूक्रेनी यंत्रणा ने प्रदान की। पिछले महीने से यूक्रेन के बंदरगाह पर हुआ यह आठवा हमला है। मंगलवार रात हुए हमले के बाद इझमिल बंदरगाह की १५ प्रतिशत से भी ज्यादा सुविधा और क्षमता खत्म होने का दावा भी कि या गया है।

रशिया-यूक्रेन

इझमिल पर ड्रोन हमला होने के कुछ ही घंटे बाद यूक्रेन ने प्रत्युत्तर दिया। बुधवार की सुबह यूक्रेन ने रशिया की राजधानी मास्को को फिर से लक्ष्य किया। इस दौरान मास्को के सरकारी विभाग एवं निजी कंपनियों के दफ्तर होने वाले अहम क्षेत्र पर हमला करने की कोशिश की गई। इस हमले से एक इमारत में आग लगने के फोटो जारी किए गए हैं। राजधानी मास्को पर हमला करने के लिए यूक्रेन ने तीन आत्मघाती ड्रोन का उपयोग करने की जानकारी रशियन रक्षा विभाग ने प्रदान की।

रशिया-यूक्रेन

मास्को के बाद यूक्रेन की सीमा से जुड़े बेलगोरोद प्रांत पर भी ड्रोन हमला किया गया। इस हमले में कुछ नागरिकों के घायल होने की जानकारी स्थानीय सूत्रों ने साझा की है। इस महीने राजधानी मास्को और बेलगोरोद प्रांत पर यूक्रेन ने दस से भी ज्यादा ड्रोन हमले किए हैं और इनमें से अधिकांश हमलों का नाकाम करने का बयान रशिया ने किया है। लेकिन, बढ़ रहे ड्रोन हमले रशियन यंत्रणाओं की चिंता बढ़ा रहे हैं और रशियन नागरिकों में ड़र का माहौल होने का दावा स्थानीय माध्यम एवं सोशल मीडिया पर किए जा रहे हैं।

जनवरी से जुलाई २०२३ के सात महीनों में यूक्रेन ने रशिया में १२० से भी ज्यादा ड्रोन हमले किए हैं। वहीं, पिछले तीन हफ्तों में रशिया पर करीबन २५ ड्रोन हमले होने की जानकारी सामने आयी है। कुछ दिन पहले ही यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने मास्को में हुए ड्रोन हमलों का ज़िक्र किया था और इस दौरान यह घटनाएं अब यह युद्ध रशियन भूमि में पहुंचने के संकेत होने की चेतावनी भी दी थी। इस पृष्ठभूमि पर रशियन सीमा में हो रहे ड्रोन हमले और इसके बाद रशिया ने ड्रोन हमलों का दायरा बढ़ाना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info