‘ब्लैक सी’ में हमला करने की यूक्रेन की कोशिश रशिया ने कर दी नाकाम

- अमरिकी निर्माण के ‘हायस्पीड बोट’ के साथ तीन ड्रोन नष्ट किए

मास्को/किव – ‘ब्लैक सी’ के समुद्री क्षेत्र में स्थित रशिया के ठिकानों पर हमले करने की यूक्रेन द्वारा हुई कोशिशों को रशिया ने नाकाम किया। पिछले २४ घंटे में रशिया ने यूक्रेनी नौसेना के ‘हायस्पीड बोट’ के साथ तीन ड्रोन नष्ट किए। साथ ही राजधानी मास्को एवं ब्रिआन्स्क प्रांत पर यूक्रेन ने किया ड्रोन हमला भी नाकाम होने की जानकारी रशियन अधिकारी ने प्रदान की। यूक्रेन के झैपोरिझिआ और क्रिव्यी रिह शहर पर मिसाइल हमले करने की जानकारी भी रशिया ने प्रदान की है।

‘ब्लैक सी’

पिछले महीने ‘ग्रेन डिल’ से बाहर हुई रशिया ने यूक्रेन के ओडेसा बंदर के साथ ‘रिवर पोर्ट’ एवं अन्य बुनियादी सुविधाओं पर हमले शुरू किए थे। इसपर प्रत्युत्तर देते हुए यूक्रेन ने ‘ब्लैक सी’ में रशियन ठिकाने, युद्धपोत एवं अन्य हिस्सों को लक्ष्य करके नया मोर्चा खोला था। यूक्रेन के इन बढ़ते हमलों के कारण ‘ब्लैक सी’ में रशिया की सुरक्षा को लेकर सवाल खड़े किए जा रहे थे। लेकिन, अब रशिया को ‘ब्लैक सी’ में यूक्रेन के जारी हमलों को रोकने में कामयाबी प्राप्त होने की बात पिछले २४ घंटे में हुई घटनाओं से दिख रही है।

‘ब्लैक सी’

सोमवार रात रशिया के ‘एसयू-३०’ लड़ाकू विमान ने ब्लैक सी में रशियन ईंधन भंड़ार के करीबन उड़ान भर रहे ‘सी ड्रोन’ को मिसाइल से उड़ाया था। इसके बाद यूक्रेनी ड्रोन ने क्रिमिया पर हमला करने की कोशिश की। इन ड्रोन को इलेक्ट्रॉनिक वॉरफेअर सिस्टिम की सहायता से नाकाम करने की जानकारी रशियन यंणाओं ने साझा की। मंगलवार सुबह करीबन ११ बजे यूक्रेन के ओडेसा शहर के करीबी ‘स्नेक आयलैण्ड’ क्षेत्र में यूक्रेनी नौसेना की हायस्पीड बोट पायी गई। रशिया के लड़ाकू विमान ने गन फायर करके इस बोट को नष्ट किया और इस घटना का वीडियो भी जारी किया है।

‘ब्लैक सी’

ब्लैक सी के साथ ही यूक्रेन ने रशिया की राजधानी मास्को एवं ब्रिआन्स्क प्रांत को भी लक्ष्य करने की कोशिश की। मंगलवार को हुई इस कोशिश में ‘एटैक ड्रोन’ का इस्तेमाल होने की बात रशिया ने कही है। यूक्रेन के चार ड्रोन रशिया की हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं ने नष्ट करने की जानकारी रक्षा विभाग ने प्रदान की। यूक्रेन ने लगातार पांचवें दिन राजधानी मास्को पर ड्रोन हमले की कोशिश करने की जानकारी सामने आयी है और यह रशियन हुकूमत के लिए चिंता का मुद्दा है।

यूक्रेन के हमले सफलता के साथ नाकाम कर रही रशिया ने यूक्रेन के क्षेत्र में भी जोरदार मिसाइल हमले किए। झैपोरिझिआ एवं क्रिव्यी रिह शहर पर मिसाइलों से हमले किए गए। इस दौरान बुनियादी सुविधाओं को लक्ष्य किया गया और साथ ही इन हमलों के कारण काफी बड़ी संख्या में लोगों के हताहत होने की जानकारी प्राप्त हुई है। ‘साउथ डोनेत्स्क’, ‘लुहान्स्क’ और ‘झैपोरिझिआ’ के रशियन नियंत्रण वाले क्षेत्रों में हुए संघर्ष में यूक्रैन ने सैकड़ो सैनिकों को खोने का दावा भी रशिया ने किया।

पिछले २४ घंटे में ‘साउथ डोनेत्स्क’ और ‘लुहान्स्क’ में हुई जंग में यूक्रेन के ३५० से अधिक सैनिकों के मारे जाने की बात रशिया ने कही है। वहीं, झैपोरिझिआ के संघर्ष में यूक्रेन ने पिछले १० दिनों में डेढ़ हजार से भी अधिक सैनिकों को खोने का दावा रशियन रक्षा विभाग ने किया है।

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info