हमास के नेता को खत्म करके गाजा की जनता इस युद्ध को जल्द खत्म कर सकती है

- इस्रायली रक्षा मंत्री योव गैलंट

तेल अवीव – गाजा पट्टी के बीचो बीच मौजूद शरणार्थियों के शिविर पर इस्रायल ने किए हवाई हमले में ३३ लोगों के मारे जाने की खबरें प्राप्त हुई हैं। इसके बाद इस्रायल के हमलों में गाजा पट्टी की जनता पीसी जा रही हैं, ऐसी आलोचना अधिक जोर पकड़ रही हैं। साथ ही इस्रायल की सेना ने गाजा के मैदान और स्वीमिंग पूल के करीब रॉकेट लौन्चर तैनात करने के वीडियो जारी किए हैं। इसके ज़रिये गाजा के युद्ध में आम जनता शिकार हो रही हैं और इसके लिए हमास ही ज़िम्मेदार होने का अहसास कराने की कोशिश इस्रायल ने की है। गाजा की जनता ही यदि हमास के नेताओं को खत्म करती हैं तो यह युद्ध जल्द खत्म होगा, ऐसा सुझाव इस्रायल के रक्षा मंत्री योव गैलंट ने दिया है।

हमास के नेता को खत्म करके गाजा की जनता इस युद्ध को जल्द खत्म कर सकती है

अमेरिका के विदेश मंत्री एंथनी ब्लिंकन ने पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष महमूद अब्बास से जॉर्डन में मुलाकात की है। इस दौरान पैलेस्टिन के राष्ट्राध्यक्ष ने यह मांग रखी की इस्रायल के गाजा पर जारी हमले तुरंत बंद हो। लेकिन, अमेरिका ने मांग करने के बावजूद इस्रायल ने हमास पर जारी हमले बंद करने से स्पष्ट इन्कार किया है। रविवार के दिन गाजा पट्टी के बीचो बीच स्थित मघाझी शरणार्थियों के शिविर पर इस्रायल ने हवाई हमला किया। इसमें ३३ लोग मारे गए और ४२ के घायल होने की जानकारी हमास की यंत्रणाओं ने प्रदान की। साथ ही हर दस मिनिट बाद इस्रायल के हमले में एक बच्चे के मारे जाने का बयान हमास की यंत्रणा ने किया है।

हमास के नेता को खत्म करके गाजा की जनता इस युद्ध को जल्द खत्म कर सकती है

इसी बीच, हमास के आतंकवादी बस्ती, अस्पताल, मैदान और स्विमिंग पूल के करीब रॉकेट लौन्चर तैनात करके इस्रायल पर हमले कर रही हैं, यह इस्रायल ने सामने लाया है। इस्रायल के सुरक्षाबलों ने इसके वीडियोज्‌ जारी किए हैं। जहां से हमला किया जा रहा हैं, हमास के उन ठिकानों को इस्रायली रक्षा बल लक्ष्य करते हैं। इसकी जानकारी होने बावजूद हमास जानबूझकर भीड़ के ठिकानों से इस्रायल पर हमले कर रही हैं, यह इस्रायल ने पहले भी सामने लाया था।

इस्रायल के रक्षा मं योव गैलंट ने गाजा की जनता हमास का नेता याह्या सिन्वर को मार कर यह युद्ध जल्द खत्म कर सकती हैं, ऐसा दावा किया। ‘हम सिन्वर को ढुंढ़कर यकिनन मार गिराएंगे। लेकिन, हमसे भी पहले गाजा की जनता सिन्वर तक पहुंच सकती हैं। उसी ने सिन्वर को खत्म किया तो यह युद्ध जल्द खत्म हो जाएगा’, ऐसा रक्षा मंत्री गैलंट ने कहा है।

इस मुद्दे पर इस्रायल और हमास के बीच आरोप लगाने का जोरदार सिलसिला शुरू हैं और इशी बीच इस्रायली मंत्री अमेचाई एलियाहू ने विवादित बयान करके सनसनी फैलायी हैं। ७ अक्टूबर के दिन हुए हमास के आतंकवादी हमले के बाद गाजा पर परमाणु बम गिराने का प्रस्ताव प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के सामने आया था। लेकिन, उन्होंने इससे इन्कार किया, ऐसा बयान एलियाहू ने किया है। इसके अलावा गाजा पट्टी की हमास के आतंकवादियों को किसी भी तरह से मानवीय सहायता प्राप्त होने नहीं देंगे, ऐसा भी एलियाहू ने एक साक्षात्कार के दौरान कहा हैं। उनके इस बयान पर प्रतिक्रिया दर्ज़ होने के बाद प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के दफ्तर ने इसका निषेध किया। साथ ही एलियाहू को मंत्री पद से हटाने का निर्णय भी घोषित किया गया है।

English

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info