हौथी विद्रोहियों ने रेड सी में किए ड्रोन और मिसाइलों के जोरदार हमले

इस्रायल ने एलात पर किए ड्रोन हमले को नाकाम करने का किया दावा

हौथी विद्रोहियों ने रेड सी में किए ड्रोन और मिसाइलों के जोरदार हमले

सना – येमन के हौथी विद्रोहियों ने रेड सी एवं इस्रायल पर हमलों की तीव्रता बढ़ाने का आरोप अमेरिका लगा रही हैं। मंगलवार को मात्र दस घंटे में हौथी विद्रोहियों ने रेड सी में १२ आत्मघाती ड्रोन, पांच मिसाइल हमलों को नाकाम करने का दावा किया हैं। रेड सी में तैनात अमेरिकी विध्वंसक और ‘एफ-ए-१८ सुपर हॉर्नेट’ लड़ाकू विमानों ने इसे अंजाम देने की जानकारी सामने आ रही हैं। साथ ही हौथी के विद्रोहियों ने इस्रायल और इजिप्ट की दिशा में ड्रोन छोड़े। इनमें से इस्रायल के एलात शहर की सीमा में प्रवेश करने से पहले ही इस ड्रोन को मार गिराया गया, यह इस्रायल ने घोषित किया है। इजिप्ट के सिनाई प्रांत में हौथी का एक ड्रोन गिरने की खबर भी प्राप्त हुई है।

येमन के हौथी विद्रोहियों ने रेड सी के क्षेत्र में हमलों की तीव्रता बढ़ाई है। कुछ घंटे पहले इस समुद्री क्षेत्र से गुजर रहे ‘एमएससी युनाइटेड ८’ नामक कंटेनर वाहक जहाज पर हौथी ने ड्रोन हमला किया। इसमें जहाज को नुकसान पहुंचने का दावा किया जा रहा है। Houthi rebels launched powerful drone and missile attacks in Red Seaरेड सी से सफर कर रहा यह जहाज पाकिस्तान जा रहा था। हौथी के इन हमलों की पृष्ठभूमि पर समुद्री मार्ग से होने वाली व्यापारिक यातायात की व्यवस्था टूट गई है। ऐसे में अमेरिका ने कुछ भारी मालवाहक जहाजों को सुरक्षा प्रदान करने की तैयारी दर्शायी है। इस वजह से आगे के कुछ घंटे में यह जहाज रेड सी के रास्ते अमेरिका की सुरक्षा में सफर करेगा, ऐसा दावा किया जा रहा हैं।

Houthi rebels launched powerful drone and missile attacks in Red Seaइससे पहले मंगलवार के दिन रेड सी के क्षेत्र में १२ आत्मघाती ड्रोन और तीन विध्वंसक विरोधी बैलेस्टिक मिसाइल और दो क्रूज मिसाइल नष्ट करने की जानकारी अमेरिकी नौसेना ने साझा की। रेड सी में तैनात अमेरिकी विध्वंसक ‘यूएसएस लबून’ और ‘एफ-ए-१८ सुपर हॉर्नेट’ लड़ाकू विमान ने यह कार्रवाई की। सुपर हॉर्नेट विमानों का दस्ता भूमध्य समुद्र में तैनात अमेरिकी विमान वाहक युद्धपोत ‘यूएसएस आयसेनहोवर’ पर तैनात होने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा अमेरिका के कार्नी और मैसन यह दो विध्वंसक भी इसी समुद्री क्षेत्र में तैनात हैं।

इस बीच, इस्रायल यदि गाजा में शुरू सैन्य कार्रवाई रोककर पीछे नहीं हटा तो रेड सी एवं इस्रायल पर जारी हमले शुरू रहेंगे, ऐसा हौथी के विद्रोहियों ने धमकाया हैं। साथ ही गाजा में इस्रायल विरोधी युद्ध करने के लिए हमारे २० हजार विद्रोही तैयार होने की धमकी भी हौथी ने पिछले हफ्ते दी थी।

English

 

इस समाचार के प्रति अपने विचार एवं अभिप्राय व्यक्त करने के लिए नीचे क्लिक करें:

https://twitter.com/WW3Info
https://www.facebook.com/WW3Info